ZIF kya hai ? ZIF Full Form

ZIF Kya Hai ?

ZIF Kya Hai एक तरह का एक CPU सॉकेट (Socket) होता है। जो आप के कंप्यूटर (Computer) के MOTHERBOARD पे मजूद रहता है।वही पे ये Allow करता है की प्रोसेसर (Processor) को सिंपल रिप्लेसमेंट (Simple Replacement) या अपग्रेड (Upgrade) करना है की नहीं।

ZIF Kya hai

ZIF के Full Form क्या होता है ?

ZIF के Full Form Zero Insertion Force होता है।

Zero Insertion Force (ZIF Kya Hai) के Uses

ज़ईफ़ (ZIF) के उसे को प्रोसेसर्स (Processors) की इस्तेमाल करते है। (ZIF Meaning in Hindi) एक ज़ईफ़ सॉकेट (ZIF Socket) को वह आसानी से remove यनि देलेक्ट (Delete) किया जाता है।

यह केवल उनके एक छोटे से रिलीज़ लेवल (Release Level) को खींचना होता है। और जो की एक प्रोसेसर (Processor) के बगल में होता है। और उसी को बस लिफ्ट (Left) करना होता है।

और फिर रिप्लेसमेंट प्रोसेसर (Replacement Processor) को प्लेस (Place) दिया जाता है। सॉकेट (Socket) में और उसे सिक्योर (Secure) करने के लिए एक लेवल (Level) को उल्टा दिशा में पुश (Push) किया जाता है। और इसलिए ये फ्रेज (Phrase) काफी पॉपुलर (Popular) है। “जीरो इंसर्शन फाॅर्स “(Zero Insertion Force).

पर कुछ फाॅर्स (Force) की जरुरत होती है ,लेवल (Level) को पुश (Push) करने के लिए और लेकिन ये काफी मात्रा में  कम  होती है।

नॉन ज़ईफ़ सॉकेट्स (Non ZIF Sockets) की तुलना में जिसमे की स्पेशल टूल्स (Special tools) की जरुरत होती है। प्रोसेसर (Processor) को निकल फेकने के लिए होता है।

Leave a Comment