XTML Kya Hai ? XTML Full Form

 

आज हम आपको XTML के बारे में बतायेगे की ये XTML Kya Hai और XTML Ke Full Form ,आपने कभी सोचा होगा की ये Web Documents कैसे बनाते है? किस भाषा में लिखे जाते है, और कौन सा Web Documents को लिखता है? तो अब में चले जानते है की  XTML Kya Hai ,XTML Full Form ,XTML Ke Use के बारे में। 

XTML क्या है ?

XTML एक Markup Language है, जो  Web Page बनाने के लिए विकसित किया गया है. और इसका विकास 90 के दशक में हुआ था. यह एक Web Page का आधार होती है और Web Page एक website का आधार होते है. XTML वेब डॉक्युमेंट (Documents) को बनाने के किए ‘Tags’ का इस्तेमाल करती है। और वेब पेज (web page) पे उपलब्ध सारा डेटा वेब डॉक्युमेंट्स (data web documents) के रूप में उपलब्ध है. इन डॉक्युमेंट्स (Documents) को कम्प्यूटर सर्वर (Computer Server) पर सेव (Save) कर दिया जाता है. जहाँ से URL के जरिए इन्हे कोई भी एक्सेस (Access) कर सकता है.
वेब डॉक्युमेंट्स (Web Documents) को XTML Language में लिखा जाता है. जो एक मार्कअप लैंगुएज (Markup Language) है. यह वेब डॉक्युमेंट्स (web Documents) का आधार होती है.

ये भी देखे :-

 

XTML का Full Form क्या होता है ?

XTML Full Form :-Extensible Telephony Markup Language  होता हैं.

XTML का Uses

  • Web Page Development
  • Navigation
  • Game Development
  • Responsive Graphics
  • Web Document Formatting

XTML File कैसे खोलें

XTML File खोलने के लिए आपको Altair Communications Corporation से XML4web जैसे उपयुक्त सॉफ़्टवेयर (Software) की जरुरत होगी.

सॉफ़्टवेयर (Software) के बिना आपको एक विंडोज (Windows) संदेश मिलेगा। आप इस फ़ाइल (File) को कैसे खोलना चाहते हैं (Windows 10) या विंडोज (Windows) इस फाइल (File) को नहीं Open कर सकते  है (Windows 7) या एक समान मैक / आईफोन / एंड्रॉइड अलर्ट। यदि आप अपनी XTML फाइल को सही ढंग से नहीं खोल पाते हैं, तो फाइल को राइट-क्लिक करें या लंबे समय से दबाएं। फिर “Open with” पर क्लिक करें  (Click Kare) और एक एप्लिकेशन (Application) चुनें.

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

Leave a Comment