XML Kya Hai ? XML Full Form in Hindi

XML क्या है ?

XML Kya Hai ? XML FULL FORM IN HINDI. XML एक मार्कअप लैंग्वेज (markup language) हो सकती है जो गुप्त लेखन दस्तावेजों के नियमों के एक समूह को अत्यधिक प्रारूप में परिभाषित करती है जो प्रत्येक मानव-पठनीय (human-readable) और मशीन-पठनीय (machine-readable) है। XML के लुक लक्ष्य सादगी, सामान्यता और नेट (net) पर उपयोगिता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह विभिन्न मानव भाषाओं के लिए यूनिकोड (Unicode) के माध्यम से मजबूत समर्थन के साथ एक डेटा (Data) स्वरूपण है। हालाँकि XML का लुक डॉक्यूमेंट्स (Documents) पर केंद्रित है, लेकिन इंटरनेट (Internet) सेवाओं में उपयोग किए जाने वाले संपूर्ण ज्ञान संरचनाओं के चित्रण के लिए भाषा का उपयोग किया जाता है।

  • XML एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज (extensible markup language) के लिए खड़ा है।
  • XML एक मार्कअप भाषा (markup language) हो सकती है जैसे हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (hypertext markup language)

  • डेटा (Data) संग्रहीत (store) और परिवहन के लिए XML जानकारी (Information)
  • XML स्व-वर्णनात्मक (self-descriptive) होने के लिए है।

ये भी जानें: 

XML का फुल फॉर्म क्या होता है ?

XML का फुल फॉर्म (Extensible Markup Language) होता है।

XML के फायदे

जबकि मार्कअप भाषा एक ब्राउज़र एप्लिकेशन को बताती है, लेकिन देखने के लिए एक दस्तावेज चाहिए, एक्सएमएल बताता है कि दस्तावेज़ के भीतर क्या है। वैकल्पिक शब्दों में, XML सोचता है कि हालांकि डेटा का आयोजन किया जाता है, हालांकि यह प्रदर्शित नहीं होता है। (The XML format is exhausted via separate Vogue sheets.)

XML Kya Hai .

ये भी जानें: 

संकेत एक पैराग्राफ और शब्द शब्द में व्याख्या करता है। मार्कअप भाषा के टैग तय हो गए; प्रत्येक वेब साइट डेवलपर समान चीज़ों को आज़माने और करने के लिए समान टैग का उपयोग करता है। XML, इसके विरूद्ध, आपको सूचनाओं या सूचनाओं के उपयोग के लिए अपने टैग बनाने की अनुमति देता है। इस प्रकार यदि आप एक्सएमएल को पीड़ित करने के लिए एक्सएमएल का शिकार करते हैं, तो आप अपने टैग इस तरह से देख सकते हैं, आपके टैग इस तरह दिख सकते हैं: $ 100 “SKU =” 555432 “डीलर =” विजेट शामिल “>।

XML के लचीलेपन के कई फायदे हैं। यह आपको महत्वपूर्ण वर्णनात्मक डेटा नहीं खोने के दौरान कंपनी डेटाबेस और वेबसाइटों के बीच जानकारी स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। यह आपको सभी या किसी भी कॉमर्स को समान पेज दिखाने के बजाय सूचना की प्रस्तुति को यंत्रवत् रूप से अनुकूलित करने की अनुमति देता है। और यह खोज को बहुत किफायती बनाता है क्योंकि खोज इंजन के परिणामस्वरूप पाठ के लंबे पृष्ठों के बजाय सटीक टैग के माध्यम से टाइप होगा।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

Leave a Comment