What is Keyboard ? Keyboard Kya hai in Hindi

0
87
Keyboard kya hai

Keyboard के बारे में आज हम बात करेंगे। और उससे हर जुड़ी जानकारी आपको देंगे ,Keyboard Kya Hai , keyboard क्या होता है ,………. ऐसे हर जानकरी आपको देंगे ,अगर आपको और भी जानकारी चाहिए तोह हमें कमेंट करे हम आप तक उस्सकी जानकारी देने की जरूर कोसिस करेंगे।

कीबोर्ड क्या है?

Keyboard Kya Hai: – कीबोर्ड एक Input Device है; Type writer जैसी Key के एक सेट से मिलकर कंप्यूटर में डेटा दर्ज करने में सक्षम होता है। एक कीबोर्ड एक परिधीय उपकरण है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीनरी में Text Input करने में सक्षम बनाता है। कीबोर्ड एक Input Device है और उपयोगकर्ता के लिए कंप्यूटर के साथ Communicate करने का सबसे बुनियादी तरीका है।

कंप्यूटर कीबोर्ड Electric Type writer keyboard के समान होते हैं, लेकिन अतिरिक्त Key होते हैं। कंप्यूटर कीबोर्ड की चाबियों को अक्सर निम्नानुसार वर्गीकृत किया जाता है:

अक्षरांकीय की – अक्षर और संख्या।
विराम चिह्नों – अल्पविराम, अवधि, अर्धविराम और इतने पर।
विशेष कुंजी – फ़ंक्शन कुंजियाँ, नियंत्रण कुंजी, तीर कुंजी, कैप्स लॉक कुंजी और इसी तरह।

अक्षरों, संख्याओं और विराम चिह्नों के मानक लेआउट को QWERTY कीबोर्ड के रूप में जाना जाता है क्योंकि अक्षरों की शीर्ष पंक्ति में पहले पाँच कुंजियाँ QWERTY वर्तनी की हैं। QWERTY कीबोर्ड को 1800 के दशक में मैकेनिकल टाइपराइटरों के लिए डिज़ाइन किया गया था और वास्तव में Key Type करने से बचने के लिए Typist को धीमा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक अन्य कीबोर्ड डिजाइन, जिसमें गति Typing के लिए अक्षर होते हैं, ड्वोरक कीबोर्ड है।

ये भी जाने :-

कोई मानक कंप्यूटर कीबोर्ड नहीं है, हालांकि कई निर्माता पीसी के मानकों का अनुकरण करते हैं। वास्तव में तीन अलग-अलग पीसी मानक हैं: 84 Key के साथ मूल पीसी कीबोर्ड; 84 Key के साथ, एटी कीबोर्ड पर भी; और 101 Key के साथ बढ़ाया कीबोर्ड। फ़ंक्शन Keys , नियंत्रण Keys, रिटर्न Key और Shift Keys लगाने में तीनों कुछ हद तक Different होते हैं।

इन चाबियों के अलावा, आईबीएम कीबोर्ड में निम्नलिखित Keys होती हैं: पेज अप, पेज डाउन, होम, एंड, इंसर्ट, पॉज, नंबर लॉक, स्क्रॉल लॉक, ब्रेक, कैप्स- लॉक, प्रिंट स्क्रीन। कई कंपनियों ने एर्गोनोमिक कीबोर्ड विकसित किए हैं, जो तनाव से संबंधित चोटों को रोकने के उद्देश्य से टाइप करते हुए तनाव को कम करते हैं। Microsoft का प्राकृतिक कीबोर्ड एक उदाहरण है।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :-

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here