What is Blog in Hindi? Blog क्या है और Blogging कैसे करें

ब्लॉग (Blog) और ब्लॉगिंग (Blogging) इंटरनेट की दुनिया के दो ऐसे नाम जिसके बारे में आपने जरूर ही सुना होगा और आपके मन में सवाल आया होगा कि आखिर ये Blog क्या है (What is Blog in Hindi) और Blogging क्या है (What is Blogging in Hindi).  Blogging करने के फायदे (Benefits of Blogging in Hindi ).

दोस्तों आपको जरूर पता होगा कि आज के डिजिटल टेक्नोलॉजी के समय में बहुत से लोग घर बैठे Online इंटरनेट की मदद से पैसे कमा रहे हैं, वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं,

लेकिन उनमें से एक नाम आता है Blogging जी हाँ आज के समय मे यह बहुत चर्चा में है और लोग Blogging की मदद से आप घर बैठे ही अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं.

तो अगर आपको इसके बारे में अभी तक नही पता था तो परेशान मत होने वाली कोई बात नही, क्यूँकि आज हम आपको Blog और Blogging की पूरी जानकारी बताने वालें हैं.

आज हम आपको बताने वाले हैं कि Blog क्या है (What is Blog in Hindi) और Blogging क्या है (What is Blogging in Hindi), इसके साथ ही Blogging से जुड़ी और भी कई जरूरी बातें आपको बताने वाले हैं.

तो चलिए सबको एक एक करके जान लेते हैं.

ये पोस्ट भी पढ़ें –

Blog क्या है – What is Blog in Hindi

Blog क्या है – “इंटरनेट पर बनाई गई ऐसी वेबसाइट जहाँ पर कोई व्यक्ति नियमित रूप से अपने व्यक्तिगत विचारों या अपनी रुचि के विषय में लिखता है उसे ही ब्लॉग (Blog) कहते हैं” .

शायद आपको इसकी इतनी परिभाषा सुनकर ज्यादा कुछ समझ नही आया होगा , तो चलिए अब हम Blog के बारे में थोड़ा विस्तार से और आसान भाषा में जान लेते हैं.

Blog का मतलब (Meaning of Blog in Hindi)

दोस्तों पुराने समय में ऐसा होता था कि लोग अपने दैनिक जीवन में किए जाने वाले कार्यों या फिर अपनी किसी भी पसंदीदा चीज के बारे में एक डायरी में लिखा करते थे.

पर हमारी टेक्नोलॉजी धीरे धीरे विकसित होती गयी और आज के इस डिजिटल समय में भला कौन किसी डायरी में अपनी व्यक्तिगत जानकारी लिखना पसंद करता है,

लेकिन बिल्कुल ऐसा भी नही है कि इस दुनिया से डायरी जैसे चीजें ही खत्म हो गई, आज भी बहुत से लोग इसको पसंद करते हैं और डायरी लिखना पसंद करते हैं.

लेकिन आज के समय में जहाँ इंटरनेट का जमाना है वहाँ पर एक डायरी लिखना कुछ खास अच्छा नही लगता, इसलिए अब लोग अपने उन्ही विचारों को किसी डायरी में न लिखर इंटरनेट पर एक वेबसाइट बनाते हैं और उसी पर अपने विचारों को लिखते हैं.

तो अब यहाँ समझने वाली बात यह है कि हमने इंटरनेट पर बनाई गई जिस वेबसाइट पर हम अपने विचारों को या अपनी रुचि के बारे में लिखते हैं उसी वेबसाइट को ही ब्लॉग (Blog) कहते हैं.

Blog भी एक डायरी की ही तरह होता है दोनों में फर्क सिर्फ इतना ही होता है कि डायरी हम Offline लिखते हैं और उसके बारे में सबको पता नही होता लेकिन हम Blog को Online लिखते हैं और उसे पूरी दुनिया में कोई भी पढ़ सकता है.

#Note – Blog में सिर्फ अपने व्यक्तिगत विचारों को ही नही बल्कि और भी कई चीजों के बारे में लिखा जा सकता है या लिखा जाता है जिनके बारे में हम इसी पोस्ट में आगे जानेंगे.


चलो यहाँ तक तो हमने जान लिया कि Blog क्या है (What is Blog in Hindi) , लेकिन अब आपके मन में ये सवाल आएगा कि Blog तो समझ आया लेकिन Blogging क्या चीज है तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं कि Blog क्या है (What is Blogging in Hindi)

Blogging क्या है – What is Blogging in Hindi

दोस्तों Blogging को समझना बहुत ही आसान है, जैसा कि मैंने Blog के बारे में आपको बताया कि हम जब अपने विचारों या रुचि या किसी भी विषय के बारे में एक वेबसाइट बनाकर लिखते हैं तो उस वेबसाइट को Blog कहा जाता है.

और हम जो Blog लिखते हैं तो हमारे द्वारा किये जाने वाले इसी कार्य को ब्लॉगिंग (Blogging) कहते हैं, यानी कि आप Blog में जो भी लिखते हैं आपका वही कार्य Blogging कहा जाता है.

आपको एक और भी बात बता देता हूँ कि Blogging का सिर्फ ये मतलब नही होता कि हमने किसी ब्लॉग पर अपने विचारों को लिखा बल्कि हम उसमें किसी भी जानकारी से संबंधित कुछ भी लिख सकते हैं.

जैसे कि मान लीजिए कि आप एक शायर हैं, कवि हैं, तो अगर आप किसी वेबसाइट पर अपनी शायरी और कविताएं लिखते हैं तो उसे भी Blogging ही कहा जाता है.

और अगर मैं अपनी बात करूँ तो मैं इस वेबसाइट पर इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को लिखता हूँ, इसीलिए मेरी यह वेबसाइट एक Blog है और आप यह कह सकते हैं कि मैं Blogging करता हूँ.

ठीक इसी प्रकार से आप किसी भी विषय पर एक Blog बना सकते हैं और अपनी जानकारियों को पूरी दुनिया में फैला सकते हैं, Blogging करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में आज मैं आपको बताने वाला हूँ.

Blogger किसे कहते हैं ?

दोस्तों हमने एक Blog बनाया उसपर पोस्ट लिखे तो हमारे इस कार्य को Blogging कहते हैं और जो इसे करता है उसको ही ब्लॉगर (Blogger) कहते हैं.

जैसे कि मैं अपने इस Blog में आज आपको बता रहा हूँ कि Blog क्या है और मैंने ये पोस्ट लिखी तो इसका मतलब मैं एक Blogger हूँ.

Blogging करने के फायदे – Benefits of Blogging in Hindi

दोस्तों पहले Blogging उतना ज्यादा Famous नही हुआ करता था लेकिन आज के समय में Blogging करने के बहुत सारे फायदे हैं चलिए हम एक एक करके इसके कुछ फायदों के बारे में जान लेते हैं.

●  Blog के माध्यम से आप इंटरनेट पर Online अपना Career बना सकते हैं.

●  इसके लिए आपको किसी Office की जरूरत नही होती अब जब चाहें घर बैठे ही Blogging की शुरुआत कर सकते हैं.

●  Blog की मदद से आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं, 

●  Blogging से Earning की कोई Limit नही होती यहाँ आप इससे लाखों-करोड़ों भी कमा सकते हैं, यह आपकी मेहनत पर निर्भर करेगा.

●  आपको Job पाने के लिए भटकना नही पड़ेगा आप Blogging की मदद से ही अच्छी खासी Income कर सकते हैं.

●  इसकी मदद से आप अपने Knowledge को पूरी दुनिया में फैला सकते हैं.

●  इससे आपकी इंटरनेट पर पहचान होगी और दुनिया भर में लोग आपको जान सकते हैं.

●  Blog लिखने से आपकी प्रतिभा बढ़ती जाती है और आपकी Writing Skill भी अच्छी हो जाती है.

●  Blogging करना एक सम्मान की बात होती है, और यह आपको एक नई पहचान देता है.

●  आपको जिस बारे में भी जानकारी है जब आप उसको लिखना शुरू करेंगे तो धीरे धीरे आप एक Expert बन सकते हैं.

●  आप इंटरनेट पर अपना खुद का एक नेटवर्क बना सकते हैं.

ये Blogging से जुड़े कुछ मत्वपूर्ण फायदे थे लेकिन सिर्फ इतना ही नही बल्कि Blogging से आपको बहुत कुछ मिल सकता है…

जिसमें से अगर सबसे बड़े फायदे की बात करें तो आप Blogging से अपना Career बना सकते हैं और Online ही अच्छी खासी Earning कर सकते हैं और इसके लिए आपको Job ढूंढ़ने की भी जरूरत नही होगी आप अपने Talent को घर बैठे ही दुनिया को दिखा सकते हैं.

Blog और Website में क्या अंतर है ?

अगर बात करें Blog और Website अंतर की (Difference Between Blog and Website) तो इसमें बहुत ज्यादा तो अंतर नही होता लेकिन कुछ बातें हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए.

Blog एक प्रकार का वेबसाइट ही होता है और इसमें सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि Blog में हम नियमित रूप से (Regularly) जानकारी शेयर करते रहते हैं और हर पुराने पोस्ट के बाद एक नया पोस्ट Update करते हैं.

जबकि वेबसाइट में ऐसा नही होता ज्यादातर वेबसाइट किसी कंपनी द्वारा बनाई जाती हैं और उसमें उनके Products etc होते हैं और वो ज्यादा Update नही बल्कि बस कभी कभी Update किये जाते हैं.

इसके साथ ही और भी कई प्रकार की वेबसाइट हो सकते हैं जैसे कि कोई Shopping वेबसाइट, Social Media वेबसाइट, e-Commerce वेबसाइट, Downloading वेबसाइट इत्यादि.

चलिए एक उदाहरण की मदद से इसे समझते हैं-

जैसे कि मेरी साइट है “Hindi Rise” इस पर मैं इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, Social Media और भी बहुत सारी जानकारी देता रहता हूँ, और नियमित रूप से इसमें नए नए पोस्ट करता रहता हूँ इसीलिए यह एक Blog है.

वहीँ दूसरी तरह हम बात करें अगर एक वेबसाइट की जैसे कि Flipkart है, वह एक Shopping साइट है जहाँ पर आप कोई Product Order करते हैं,

अब आपने देखा होगा कि हमेशा उसका Homepage या किसी भी Page पर बदलाव नही होते हमेशा एक जैसा ही होता है और कभी कभी महीनों या सालों में ही कुछ बदलाव किया जाता है इसीलिए यह एक वेबसाइट है.

Blogging से जुड़ी कुछ जरूरी बातें:

Blogging वो चीज नही कि आप बिना किसी Interest के करने लग जाएं, अगर आपको Knowledge है और आप Blogging के क्षेत्र में सच में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तभी आप इसे चुनें.

और अगर आपने Blogging करने का फैसला कर लिया है तो इस बात का ध्यान रखना की Blogging का दूसरा नाम ही Patience है इसमें कभी भी आप रातों रात या 1-2 महीने में सफल नही हो सकते हैं.

Blogging में आपको सालों तक लगातार मेहनत करना होगा तब आप सफल होंगे, शुरुआत में आपको समस्याएं जरूर आएंगी लेकिन उस वक़्त आपको धैर्य रखना होगा और एक दिन आप जरूर ही सफल हो जाएंगे.

निष्कर्ष (Conclusion):

दोस्तों आज के इस पोस्ट की मदद से हमने आपको बताया कि Blog क्या है (What is Blog in Hindi) और हमने ये भी बताया कि Blogging क्या है (What is Blogging in Hindi).

इसके साथ ही हमने आपको Blogging के फायदे (Benefits of Blogging in Hindi) बताए, और साथ साथ ब्लॉगिंग से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Blog क्या है और इससे जुड़े आपके सारे सवालों के जबाब आपको जरूर मिल गए होंगें.

तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको Blog क्या है (What is Blog in Hindi) की ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी, अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें जिससे कि उनको भी इसके बारे में पता चले.

और अगर Blog से जुड़े आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे Comment में पूछ सकते हैं.

ये पोस्ट भी पढ़ें –

●  Welcome Post – HindiRise.com Ki Welcome Post

Leave a Comment