WEB 2.0 Kya Hai ? what is WEB 2.0 in Hindi

आज आपको हम web 2.0 के बारे में बातएंगे की web 2.0 क्या है , web 2.0 कैसे काम करता है , web 2.0 के फायदे और नुकसान क्या -क्या होते है उसके बारे में आज आपको हर जानकारी दी जाएगी।

Web 2.0 क्या है ?

Web 2.0 एक ऐसा term है जिसे सबसे पहली बार introduce किया गया था सन 2004 में और ये refer करता है World Wide Web के 2nd -Generation को. ये term “2.0” को लिया गया है software industry से, जहाँ पर की नए versions के software programs को label किया जाता है एक incremental version number से.

Software के जैसे ही, Web के new generation में शामिल होता है नए features और functionality जो की पहले वाले Version में मेह्जुद नहीं थे. वहीँ लेकिन, Web 2.0 refer नहीं करती है एक specific version के Web को, बल्कि ये refer करती है एक series की technological improvements को

गूगल जैसे कोई प्लेटफार्म आपको सफल बनाने में बहुत सहयोग देता है। और लोग गूगल पे निर्भर होके आज बहुत अच्छा पैसा भी कमा रहे है। आज कल बिना गूगल इंटरनेट के कुछ नहीं हो सकता। आप सब तो पता होगा की इंटरनेट गूगल कितना काम आता है। गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा आप कुछ भी जानकारी पा सकते है वह भी बहुत आसानी से। गूगल ऑनलाइन एक ऐसा महत्पूर्ण प्लेटफार्म है जिसके बिना कोई काम नहीं हो सकता है। 

Web 2.0 को समझना

वेब 2.0 वेब पर किसी भी विशिष्ट तकनीकी उन्नयन (Specific technical upgrades) के साथ चर्चा नहीं करता है। यह केवल एक बदलाव को Referenced करता है, हालांकि Web working है। web के नए युग में, participants के बीच Knowledge sharing और Connection का अगला Level है। यह Restructuring users को केवल Passive audience के रूप में कार्य करने के बजाय विशेषज्ञता के भीतर सक्रिय रूप से भाग लेने की अनुमति देता है  United Nations की Agency information को Absorbed करती है।

ये भी जानें:

Web 2.0 के Advantages और Disadvantages

Technology के विकास ने Users को अपने विचारों और विचारों को दूसरों के साथ share करने की अनुमति दी है, जिसने नए तरीके बनाए हैं जो दूसरों को संगठित करने और Connect करने और सहयोग की एक बड़ी डिग्री को बढ़ावा देते हैं।

लेकिन वहाँ वर्ग को web opening के अतिरिक्त नुकसान को मापता है जैसे कि सहयोगी खुला मंच। Social Media के विकास के माध्यम से, हमने On-line deadlock, Cyber ​​bullying,  Docking , Optional on-line crimes में वृद्धि देखी है। Users के बीच फैलने वाली सूचना का खतरा है, चाहे वह ASCII पाठ फ़ाइल जानकारी Share करने वाली Websites के माध्यम से हो या Social media पर हो।

web 1.0 की तरह,  web 2.0 एक और Broadcasting है जो web के विकास का परिचय देता है। web 3.0 को Linguistics net के रूप में Referenced किया जाना है, क्योंकि यह प्रत्येक की इच्छाओं के लिए Extra comfortable बनने के According होगा।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

Leave a Comment