WAMP Kya Hai ? WAMP Full Form in Hindi

WAMP Kya Hai ?

Kya Hai WAMP :- WAMP एक ऐसा  नाम है जो  Windows, Apache, MySQL और PHP के लिए है। WAMP Full Form : यह एक software stack है जिसका अर्थ है कि WAMP install करना आपके operating system पर Apache, MySQL और PHP को installs करता है (WAMP के मामले में Windows)। भले ही आप उन्हें अलग से install कर सकते हैं, वे आमतौर पर installing किए जाते हैं, और एक अच्छे कारण के लिए भी।

ये भी जाने :-

What is Full Form WAMP ?

WAMP का  Full Form :- WAMP (Windows, Apache, MySQL and PHP) होता है। 

wamp full form

WAMP Letter Meaning:-

  1. “W” Windows के लिए खड़ा है, वहाँ भी LAMP (Linux के लिए) और MAMP (Mac के लिए) है।
  2. “A” Apache के लिए खड़ा है। Apache server software है जो web pages की सेवा के लिए जिम्मेदार है। जब आप किसी को आपके द्वारा देखे जाने का अनुरोध करते हैं, तो Apache HTTP पर आपके अनुरोध को अनुदान देता है और आपको site दिखाता है।
  3. “M” MySQL के लिए खड़ा है। MySQL का काम आपके server के लिए database management system  होता है। यह आपकी Site content, user profile आदि जैसी सभी Relevant information stored करता है।
  4. “P” PHP के लिए खड़ा है। यह programming language है जिसका उपयोग WordPress लिखने के लिए किया जाता था। यह इस पूरे software stack के लिए glue की तरह कार्य करता है। PHP Apache के साथ conjunction के रूप में चल रहा है और MySQL के साथ communication कर रहा है।

WAMP पैकेज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा Apache या Apache HTTP Server है. जिसका उपयोग विंडोज के भीतर वेब सर्वर को चलाने के लिए किया जाता है. Also विंडोज मशीन पर एक स्थानीय अपाचे वेब सर्वर चलाकर, एक वेब डेवलपर वेब ब्राउज़र में वेबपृष्ठों को इंटरनेट पर लाइव प्रकाशित किए बिना परीक्षण कर सकता है.

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

Leave a Comment