SEO क्या है SEO कैसे करें – What is SEO in Hindi

0
43
SEO क्या है SEO कैसे करें

SEO क्या है, On Page SEO क्या है, Off Page SEO क्या है, Local SEO क्या है, SEO कैसे करें, और SEO करना क्यूँ जरूरी है,

ये वो शब्द है जो लगभग सभी नए ब्लॉगर या YouTuber के मन मे जरूर ही आता है.

दोस्तों हम सभी अपने अपने ब्लॉग्स पर आर्टिकल लिखते हैं, इस उम्मीद के साथ कि उस आर्टिकल में जो भी जानकारी हमने दी है वह दुनिया भर में लोगों तक पहुँच सके और लोग हमारे उस आर्टिकल को पढेँ,

लेकिन यह इतना भी आसान नही होता कि आज हमने एक आर्टिकल लिख दिया और कल वह पूरी दुनिया में सबके पास पहुँच जाए, इसके लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर हमारे द्वारा दी गयी वह जानकारी लोगों तक पहुंचती है.

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका लिखा हुआ आर्टिकल Search Engine में पहले पेज पर rank करे तो इसके लिए आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्यूंकि अगर आपने अपने आर्टिकल का ठीक तरह से SEO नही किया तो आपकी पूरी मेहनत बेकार भी जा सकती है.

 

दोस्तों आज जो जानकारी मैं आपको बताने वाला हूँ उसको ठीक से समझना आपके लिए बहुत जरूरी है क्यूँकि उसके बिना आप अपने लिखे हुए आर्टिकल को लोगों तक नही पहुँचा सकते फिर चाहे आपकी जानकारी कितनी भी अच्छी क्यूँ न हो.

वैसे तो हम अपने ब्लॉग पर इसी उम्मीद के साथ मेहनत करते हैं कि हमारे ब्लॉग पर visitors आएंगे और हमारे आर्टिकल्स को पढ़ेंगे और उससे हमारी कमाई होगी,

ये बात जितना सुनने में आसान लगता है उससे भी कई गुना ज्यादा मुश्किल है, 

अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हैं और आप पूरी लगन के साथ अपने ब्लॉग पर काम कर रहें तो आपको यह जान लेना बहुत जरूरी है कि SEO Kya Hai क्यूँकि यही वो कड़ी है जिसके माध्यम से आप भी अपने आर्टिकल को Google के first page में ला सकते हैं.

दोस्तों आज की ये जानकारी शुरू करने से पहले मैं आपको ये बता दूँ Google Algorithm समय के साथ बदलता रहता है और उसी हिसाब से SEO में भी बदलाव होते रहते हैं,

इसिलए आज जो आर्टिकल सबसे पहले नम्बर पर rank कर रहा है जरूरी नही की वो हमेशा rank करेगा इसीलिए समय के साथ साथ आपको भी उसमें बदलाव करने होते हैं.

अगर आप भी अपने ब्लॉगिंग कैरियर में सफल होना चाहते हैं यो आज की इस जानकारी को ठीक से समझने की कोशिश करें,

तो चलिए जानते हैं कि SEO Kya Hai और SEO Kaise Kare.

SEO Kya Hai What is SEO in Hindi

ये पोस्ट भी पढ़ें –

Blog Kya Hai? Blogging Kaise Kaise Kare – What is Blog in Hindi

Quora Kya Hai? Quora Ka Use Kaise Kare

SEO Kya Hai – (What is SEO in Hindi), SEO Kaise Kare और यह कैसे काम करता है

 

SEO क्या है – SEO यानी Search Engine Optimization वह प्रक्रिया होता है जिसके माध्यम से हम अपने ब्लॉग के आर्टिकल को इस प्रकार से Optimize करते हैं जिससे कि हमारा आर्टिकल किसी भी  Web Search Engine के पहले पेज पर आता है जिससे हमारे ब्लॉग का Traffic बढ़ता है.

SEO का फुल फॉर्म क्या है – (Full Form of SEO)

SEO का फुल फॉर्म “Search Engine Optimization” होता है.

चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि आखिर SEO Kya Hai.

दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सारे Search Engine होते है जैसे कि Google, Bing, Yahoo DuckDuckGo इत्यादि,जिनमें से सबसे ज्यादा ज्यादा चलने वाला सर्च इंजन Google है.

हम जब भी Google पर जाकर कुछ भी सर्च करते हैं तो हमारे उस सर्च किये गए keyword से सम्बंधित बहुत सारी websites आ जाती हैं जिनमे से सिर्फ 10 वेबसाइट्स ही Google के पहले पेज पर आती हैं और उनमें से कोई एक ही होता है जो पहले पेज पर सबसे ऊपर No.1 Position पर होता है.

दोस्तों अब अगर कोई आर्टिकल सबसे ऊपर यानी कि No.1 Rank पर आ रहा है इसका मतलब जो कोई भी उस keyword को Google पर सर्च करेगा तो सबसे पहले वही वेबसाइट आएगा और लोग उसी पर जाएंगे जिससे उस ब्लॉग या वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा.

अब अगर आपका कोई एर्टिकल Google के फर्स्ट पोजीशन में रैंक करेगा इसका मतलब उस पर ट्रैफिक ज्यादा आएगा जिससे कि आपके उस आर्टिकल से आपकी income भी ज्यादा होगी,

अब बात ये आती है कि आखिर इंटरनेट पर आपके सर्च किये गए keyword से संबंधित तो न जाने और भी कितनी साइट्स हैं तो फिर सिर्फ वही आर्टिकल No.1 पर rank कैसे कर रहा है, तो इसका जवाब है SEO.

जी हाँ, उस वेबसाइट का वो आर्टिक्ल सबसे ऊपर इसीलिए रैंक कर रहा है क्यूँकि उसका SEO बहुत अच्छे से किया गया है, सिर्फ एक पोस्ट लिख देने से ही सारी बात खत्म नही हो जाती SEO Kya Hai यह जानना भी बहुत जरूरी है.

 

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO क्यों जरूरी है ?

 

दोस्तों हम सभी का सपना होता है कि जब हम कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाये तो उसको दुनिया भर में लोगों तक पहुचाएं, वरना आप खुद ही सोचिये की अगर आप इतनी मेहनत करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं और उसपर कोई visitor ही न आये तो कितना बुरा लगेगा,

ऐसे तो हमारी पूरी मेहनत ही बेकार चली जायेगी, लेकिन हमें तो कैसे न कैसे अपने आर्टिकल को लोगों तक पंहुचाना ही है जिससे कि लोग उस जानकारी को पढें और इससे हमें भी फायदा होगा.

लगभग सभी नए ब्लॉगर यही गलती करते हैं की बस वो पोस्ट लिख देते हैं और उसे Search Engine में Submit कर देते हैं लेकिन उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आता और उनका ब्लॉग रैंक नही करता, इसका कारण यही होता है कि उन्होंने अपने आर्टिकल का SEO ठीक तरह से नही किया होता है.

दोस्तों आप खुद ही सोचिये की एक ही keyword से संबंधित इंटरनेट पर हजारों आर्टिकल होती हैं, ऐसे में सभी तो रैंक नही हो सकते न उनमे से सिर्फ 10 ही आर्टिकल होंगे जो Google के फर्स्ट पेज पर रैंक करेंगे और रैंक कराने के लिए आपको आने पोस्ट का बहुत अच्छे से SEO करना होगा.

एक बात ये भी है कि जब कोई व्यक्ति Google पर कुछ सर्च करता है तो वह पहले पेज की वेबसाइट पर ज्यादा यकीन करता है और ज्यादा उम्मीद यही होती है कि उसे पहले ही पेज पर उसकी खोजी गयी समस्या का हल मिल जाता है और उसे दूसरे पेज पर जाने की जरूरत ही नही पड़ती.

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि अगर आपको अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना है तो कैसे भी करके उसको Google के फर्स्ट पेज पर ही लाना होगा और SEO ही वह तकनीक है जिसके माध्यम से आप ऐसा कर पाएंगे.

SEO के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु :

● Google हमेशा उन्ही वेबसाईट्स को पहले पेज पर लाता है जिनका आर्टिकल Unique होता है और जिससे लोगों को सही जानकारी मिल सके.

● अगर आपने अपने आर्टिकल का ठीक से SEO नही किया है तो आपका ब्लॉग Google के पहले पेज पर रैंक नही करेगा चाहे आपने कितना भो बड़ा आर्टिकल क्यूँ न किया हो, इसिलए SEO करना बहुत जरूरी है.

● हर इंटरनेट user यही चाहता है कि जब वह Google पर कुछ सर्च करे तो उसे जल्दी से जल्दी उसकी समस्या का समाधान मिले इसीलिए वह हमेशा सबसे पहले वाले वेबसाइट पर ही जाता है और अगर पहली वेबसाइट का आर्टिकल पसंद नही आया तभी वह किसी दूसरे पर जाता है.

● अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आ रहा तो SEO की ही मदद से आप अपने आर्टिकल्स में सुधार कर सकते हैं जिससे कि वह Google में रैंक करने लगे और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाए.

● अगर आपके वेबसाइट का कोई आर्टिकल Google पर दूसरे तीसरे या कितना भी नीचे रैंक कर रहा हो तो SEO की ही मदद से आप उस आर्टिकल को सबसे पहले पोजीशन पर रैंक करा सकते हैं.

● आपका आर्टिक्ल Search Results में जितना ज्यादा ऊपर होगा आपको उतना ही ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा और आपकी ज्यादा से ज्यादा income होगी.

● अगर आपका वेबसाइट No.1 Position पर रैंक कर रहा है तो इससे किसी भी यूजर को आपकी वेबसाइट पर ज्यादा trust होगा और वह बार बार आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पैट visit करेगा.

SEO के प्रकार – Types Of SEO in Hindi

 

दोस्तों अब तक आपने ये जान लिया कि SEO Kya Hai और यह क्यूँ जरूरी लेकिन अब आपको ये जान लेना भी जरूरी है कि SEO कितने प्रकार के होते हैं.

मुख्य रूप से SEO दो प्रकार के होते हैं.

1. On Page SEO

2. Off Page SEO

तो चलिए अब इन दोनों ऑन पेज SEO और ऑफ पेज SEO को विस्तार से जान लेते हैं.

1. On Page SEO Kya Hai – What is On Page SEO in Hindi

 

On Page SEO एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसमे हम अपने ब्लॉग में ही कुछ ऐसे Optimization करते हैं जिससे कि हमारे ब्लॉग का आर्टिकल Search Engines के फर्स्ट पेज पर रैंक करता है.

On Page SEO आपकी वेबसाइट या ब्लॉग से जुड़ी कई सारी बातों पर निर्भर करता है जैसे कि आपके ब्लॉग को स्पीड, एक अच्छे थीम का चुनाव करना जो कि responsive हो और जल्दी लोड हो, सही Keyword Research करना, अच्छे अच्छे content लिखना जो यूज़र्स को पसंद आये और उनको अच्छी जानकारी मिल सके.

हर आर्टिकल में Headings और Sub Headings का सही तरह से प्रयोग करना, हर पोस्ट में  Title, Tags, Meta Description का प्रयोग करना, Keyword Density के ध्यान रखना, और अपने पोस्ट में keywords को place करना, अपने पोस्ट में ठीक तरीके से Internal Linking और External Linking करना.

यही वो सभी चीजें हैं जिनका ध्यान On Page SEO करते समय आपको रखना पड़ता है, जिससे कि आपकी वेबसाइट के आर्टिकल्स Google या किसी भी Search Engine में फर्स्ट पेज पर रैंक करें.

 

On Page SEO कैसे करें – How to do On Page SEO in Hindi

 

दोस्तों हमने ये सब जान लिया कि SEO क्या है SEO कैसे करें, और उसमें हमने अब तक ये जाना कि On Page SEO Kya Hai, अब हम ये जानेंगे कि On Page SEO कैसे करें.

अब मैं आपको Step by Step सारी चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप आसानी से On Page SEO कर सकते हैं, आप नीचे दी गयी हर एक बिंदु को ध्यान से समझें.

1. Website की Speed

दोस्तों On Page SEO करने में वेबसाइट की स्पीड एक मुख्य बिंदु है आपको हमेशा अपनी वेबसाइट की स्पीड को ऑप्टिमाइज़ करना है और जितना ज्यादा हो सके फ़ास्ट रखना है,

नही तो अक्सर ऐसा होता है कि जब कोई यूजर Google से आपकी वेबसाइट पर आता है और आपकी वेबसाइट slow लोड होती है तो वो यूजर ये चीज पसंद नही करता है और वह आपकी वेबसाइट छोड़कर वापस चला जाता है,

Website की स्पीड बढ़ाने की टिप्स:

● दोस्तों वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए आपके सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपनी वेबसाइट में किसी ऐसी थीम का प्रयोग करें जो फ़ास्ट लोड होती हो, और ध्यान रहे कि आपका थीम भी अच्छा होना चाहिए जो यूज़र्स को पसंद आये.

● आप अपनी वेबसाइट में ज्यादा plugins के इस्तेमाल न करें, जिन plugins का यूज़ न हो आप उसे अपने डैशबोर्ड में जाकर रिमूव कर दें

● हमेशा कोई भी पोस्ट लिखते समय जब आप कोई भी image का यूज़ करें तो उसका साइज कम से कम रखें इसके लिए आप किसी भी Image Compressor टूल का उपयोग कर सकते हैं.

● अपनी वेबसाइट में cache plugin के इस्तेमाल करें

● अच्छा Hosting Provider और अच्छा सर्वर चुनें

● CDN का इस्तेमाल करें

2. Keyword Research

दोस्तों एक प्रोपर Keyword Research भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है, नही तो अक्सर नए ब्लॉगर यही गलती करतें हैं कि या तो वो बिना Keyword Research के पोस्ट लिखने लगते हैं या फिर ऐसे Keywords को चुन लेते हैं जिनका Search Volume ज्यादा होता है.

आपको ये बात जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है कि जिस भी Keyword का Volume ज्याद होगा उसका Competition भी उतना ही ज्यादा होगा ऐसे में आप नए ब्लॉग को रैंक नही करा पाएंगे, इसीलिए अगर आप नया ब्लॉग बना रहे हैं तो हमेशा Low Competition वाले Keywords को ही चुनें.

सिर्फ इतना ही नही बल्कि आपको अपने Keyword को अपने ब्लॉग के Title, Description और पोस्ट के अंदर ठीक तरीके से place भी करना होता है जिससे कि आपका आर्टिकल जल्दी से जल्दी Google में रैंक करे.

3. Post Title

दोस्तों जब भी आप कोई नया पोस्ट लिखें तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके पोस्ट का Title अच्छा होना चाहिए और वह ज्याद बड़ा भी नही होना चाहिये.

आपका ब्लॉग Title आपके पोस्ट से ही सम्बंदित होना चाहिए और आपके ब्लॉग Titile में आपका Main Keyword भी जरूर आना चाहिए,

4. Headings

आप जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखें तो उसमें Headings का भी खास ख्याल रखें आप हमेशा अपने हर पोस्ट में Headings और जहाँ जहाँ जरूरत हो वहां Sub Headings का भी इस्तेमाल करें.

आपके ब्लॉग का Title H1 होता है और बाकी के Sub Headings जैसे H2, H3, H4, H5 इत्याति होते हैं, हमेशा ध्यान रहे कि आपको हमेशा अपने पोस्ट में कम से कम 1 Main Heading H1 और बाकी Sub Headings के इस्तेमाल करना होता है.

5. Tags और Alt Tag

दोस्तों ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप अपने Keyword से सम्बंदित Tags जरूर दें

और इसके साथ साथ आप जो भी image अपने पोस्ट में अपलोड काट रहें हैं उसमें Alt Tag जरूर दें, Alt Tag में आपको अपना Keyword लिखना होता है.

6. Meta Tags or Meta Description

दोस्तों आप जो भी पोस्ट लिख रहें हैं उसी से सम्बंदित आपको Meta Description देना होता इसमें आपको ये लिखना होता की आपके पोस्ट किस बारे में हैं.

और हमेशा ध्यान रहे कि Meta Description का लेंथ 50-150 words के बीच मे ही होना चाहिए.

7. Permalink

ये भी ध्यान देने वाली बात है कि आपका Permalink में हमेशा आपका कीवर्ड ही होना चाहिए, जैसे मान लीजिए कि आपका Keyword है कि – SEO Kya Hai तो आपका Permalink कुछ इस तरह से होना चाहिए

8. Quality Content

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय यह भी ध्यान में रखना होगा कि आप जो कुछ भी लिख रहे हैं उसमे अच्छी जानकारी होनी चाहिए और यूज़र्स को पसंद आनी चाहिए, और आपका पोस्ट copyright नही होना चाहिए.

9. Internal Linking

Internal Linking मतलब आप ही के ब्लॉग्स के दूसरे पोस्ट्स के लिंक्स,

आपको अपने हर ब्लॉग पोस्ट में Internal Linking करना भी बहुत जरूरी है अपने हर पोस्ट में कम से कम 3-5 Internal Links को जरूर रखें.

10. Social Share Buttons

दोस्तों यह भी एक मुख्य बिंदु है, कभी कभी ऐसा होता है कि किसी यूज़र्स को आपका आर्टिकल बहुत पसंद आ जाता है और वह उस आर्टिकल को अपने और दोस्तों के साथ शेयर करता है इसीलिए ध्यान रहे कि आपके वेबसाइट के पोस्ट में Social Share Buttons जरूर होने चाहिए.

 

Off Page SEO Kya Hai – What is Off Page SEO in Hindi

 

तो दोस्तों आज के इस SEO Kya Hai के पोस्ट में अभी हमने जाना कि On Page SEO Kya Hai और On Page SEO कैसे करें.

लेकिन अब हम जानने वाले हैं Off Page SEO क्या है SEO कैसे करें के बारे में.

Off Page SEO वह प्रोसेस होता है जिसमे हम अपने वेबसाइट का promotion दूसरी वेबसाइट्स या दूसरे Platforms जैसे Social Media, Forums, आदि में करते हैं जिससे हमारा वेबसाइट  के आर्टिकल्स Search Engines में रैंक करते है.

दोस्तों On Page SEO में हमने जाना कि उसमें हम अपने ब्लॉग के ही अंदर कई सारे प्रोसेस करते हैं लेकिन Off Page SEO इसका बिल्कुल उल्टा है, इसमे हम अपने ब्लॉग या ब्लॉग के आर्टिकल्स को किसी किसी और की वेबसाइट या ब्लॉग पर अपने ब्लॉग को शेयर करते हैं,

इसके भी बहुत सारे तरीके होते हैं इसमे हम अपने ब्लॉग के url को Social Media जैसे Facebook, WhtsaApp, Twitter, इत्यादि में भी शेयर करते हैं, और हम इसमे अपने links को दूसरे साइट्स पर भी submit करते हैं.

इसके साथ Search Engine Submission, Directory Submissions, Backlinks बनना, ये सभी Off Page SEO में आते हैं.

 

Off Page SEO Kaise Kare – How to do Off Page SEO in Hindi

 

दोस्तों जिस तरह से On Page SEO करने में हमें कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है ठीक उसी तरह Off Page SEO में भी कई सारे बिंदु होते हैं जिन्हें हम नीचे विस्तार से जानेंगे.

1. Search Engine Submission

दोस्तों जब हम कोई वेबसाइट बनाते हैं और उसपर पोस्ट लिखते हैं तो उसके बाद हमारा सबसे पहला काम होता है उसको सभी Search Engines जैसे Google Web Master, Bing Web Master आदि में Submit करें जिससे कि हमारा url index हो जाए.

2. Directory Submissions

यह भी एक तरीका होता है जिससे कि आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं, आपको बहुत सारी पॉपुलर  Directory Submissions साइट्स मिल जाएंगी जहाँ पर आप अपने ब्लॉग के url को Submit कर सकते हैं.

3. Social Media Sharing

दोस्तों ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Social Media बहुत जरूरी है, आज हम सभी को पता कि इसकी ताकत क्या है, आप जब भी कोई पोस्ट लिखें तो उसे अपने सभी Social Acoounts पर शेयर जरूर करें इससे भी आपको अच्छी ट्रैफिक मिलेगी.

4. Discussion Sites

यह भी एक अच्छा तरीका है Off Page SEO करने का और अपने वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने का,

इसमे आप अपने niche से सम्बंदित Discussion Sites पर जाकर लोगों के सवालों का जवाब देकर अपने ब्लॉग का लिंक mention कर सकते हैं जिससे आपको अच्छी खासी ट्रैफिक मिल सकती है.

इसके लिए सबसे पॉपुलर साइट  Quora है आप वहां जॉइन कर सकते हैं.

5. Guest Posting

अगर आप अपने ब्लॉग को Google पर रैंक कराना चाहते हैं तो Guest Posting कर सकते हैं इससे आपको बहुत Powerful Backlinks भी मिलेंगे जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ आपका ब्लॉग बहुत ही जल्दी Google में रैंक करेगा.

इसके लिए आप अपने ब्लॉग से संबंधित दूसरे ब्लॉग पर Guest Posting कर सकते हैं, ध्यान रहे सभी ब्लॉग इसकी अनुमति नही देते तो जिस ब्लॉग पर भी Guest Posting का ऑप्शन हो आप वहां जाकर उस ब्लॉग पर Guest Posting कर सकते हैं.

6. Blog Commenting

ये भी एक तरीका है Backlinks बनाने का और ट्रैफिक बढ़ाने का इसके लिए आप हमेशा उसी ब्लॉग को चुने जो आपके ब्लॉग से संबंधित है, और फिर उस ब्लॉग पर जाकर कुछ अच्छा comment लिखकर अपने ब्लॉग का link दे सकते हैं.

इससे भी आपको ट्रैफिक के साथ साथ Backlinks मिलेंगे जो Google में रैंक करने में मदद करेंगे, इसके लिए आप Google में जाकर अपना Keyword सर्च कीजिये वो उन ब्लॉग्स पर जाकर आप Comment मार सकते हैं.

 

Local SEO Kya Hai – What is Local SEO in Hindi

 

दोस्तों हमने आपको अबतक ये बताया कि SEO क्या है SEO कैसे करें उसमें हमने SEO के प्रकार भी बताए लेकिन उसके अलावा एक और भी SEO होता है जिसे Local SEO कहते हैं.

Local SEO में हम अपने वेबसाईट को किसी लोकल एरिया के लिए ऑप्टिमाइज़ करके रैंक कराते हैं, इसका उपयोग हम अपने बिज़नेस को फैलाने के लिए करते हैं.

जैसे कि मान लीजिए कि किसी एरिया में मेरा कोई मोबाइल का शॉप है तो अब हम उसे Google में रैंक कराना चाहते हैं तो हम इसको कुछ Keywords के लिए ऑप्टिमाइज़ करेंगे इसी को कहते हैं Local SEO.

मान लीजिए की मैं कानपुर से हूँ, और मेरा टार्गेटेड Keyword है कि जब कोई Google में जाकर लिखे की Best Mobile Shop in Kanpur तो सबसे पहले मेरा शॉप आ जाए तो इसके लिए हमें Local SEO करना होगा.

इसमे Google Maps की  महत्वपूर्ण भूमिका होती है जिसके माध्यम से हम उस बिज़नेस place पर जा सकते हैं…

अंत मे कुछ महत्वपूर्ण बातें :

दोस्तों आपको ये बात हमेशा ध्यान में रखनी होगी कि ब्लॉगिंग वो चीज नही की आप एक ही दिन में सब कुछ सिख जाएंगे,

इसके लिए आपको काफी समय तक मेहनत करना होगा और फिर जाकर आफ धीरे धीरे सब कुछ सिख पाएंगे, आप ऐसे ही मेहनत करते रहिए एक न एक दिन आप जरूर सफल हो जाएंगे…

निष्कर्ष :

दोस्तों SEO क्या है SEO कैसे करें के इस पोस्ट की मदद से मैंने आपको बताया कि SEO क्या होता है, SEO कितने प्रकार का होता है और उन सभी को विस्तार से समझाया और ये भी बताया कि SEO कैसे किया जाता है, साथ ही साथ मैने आपको Local SEO में बारे में भी बताया…

मुझे उम्मीद है कि आज की ये जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी,

अगर आपको SEO क्या है SEO कैसे करें की ये पोस्ट अच्छी लगी और अगर आपको इससे कुछ सीखने को मिला तो इसे अपने दोस्तों में साथ भी शेयर जरूर करें जिससे उनको भी ये जानकारी पता चल सके.

और अगर अभी भी आपको कोई समस्या आ रही है या कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं…

ये पोस्ट भी पढ़ें –

Podcast Kya Hota Hai Aur Podcast Kaise Karte Hai

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here