सेहत कैसे बनाये?

0
55

सेहत कैसे बनाये आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पे बात करेंगे। हर कोई अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए क्या क्या नहीं करते है। और जिसकी सेहत अच्छी रहती ह वह जल्दी कभी बीमार नहीं होता है वह हमेशा फिट रहता है। पर आजकल लोग अपनी सेहत का इतना ख्याल नहीं रखते है। या रख नहीं पते है ,पर वह ये भूल जाते है। की अगर सेहत अच्छी रहेगे तो ही वह और काम कर सकते है। पैसा कामना भी जरुरी होता है। साथ में अगर सेहत पर भी ख्याल दिया तो आप बीमारी से भी दूर रहोगे। और आपको बार बार डॉक्टर के पास जाकर पैसा देना नहीं होगा। अब में आपका टाइम तोह वैस्ट न करते हुई सीधे टॉपिक पर आता हूँ।

सेहत कैसे बनाये स्वस्थ कैसे रहा जाये

कुछ लोगो की सोच है की बॉडी बिल्डर की तरह बॉडी बनाने पर सेहत अच्छी होती है। या सेहत बनाने के लिए महंगे सप्लीमेंट्स खाने पड़ते है। तो दोस्तों यह गलत है, सेहत बनाने का सीधा और सरल सा मतलब है की आपका शरीर स्वस्थ है। ऐसा स्वस्थ के जिसमे कोई रोगो का घर नहीं है, उसे कोई शारीरक समस्या नहीं है। बस यही अच्छी सेहत का मतलब है

ये भी जानें: 

अपने भारत में एक Culture चला आ रहा है की खाओ पीओ और ऐस करो। चाहे भले ही आपका पेट प्रेग्नेंट औरत की तरह क्यू न हो जाये।

सेहत कैसे बनाये

  1. जिम शुरू करे :  आजकल जिम जाना बहुत ही आम बात हो गयी है। और जिम को हार कोई कर सकता है ये कोई बड़ी बात नहीं है। जिम से ज्यादातर लोग जो मोटे होते है वो जाते है पतला होने के लिए और अपना वजन कम करने के लिए ,और कुछ लोग जिम अपने आप फिट और बॉडी को अच्छा बनाने के लिए जाते है। और जाना भी चाहिए अगर अपने शरीर को फिट रखना है तो आपको जिम जरूर करना चाहिए। अगर आपका वजन ठीक है तो आप एक्सरसाइज करे जिससे आपके मसल्स बढ़े ,और आपको अच्छी एनर्जी बढ़े। और आपका वजन कम रहे। बहुत से लोग जिम जाते है ,और सोचते ही मेरा बस जल्दी से अच्छी बॉडी बन जाये। और वह कुछ दिन जिम करते है ,और उनको लगता है की उनका शरीर में कोई फर्क नहीं आ रहा है। तब वह जिम जाना बंद कर देते है ,और एक बात जब आप जिम जाते है। तोह उसमे टाइम लगता ह आप सोचो की तुरत बॉडी बन जये तोह ऐसा नहीं होता है। इसमें टाइम लगता है। और आप बस मेहनत कीजिए और टाइम आने पर रिजल्ट्स आपको अच्छा ही मिलेगा।
  2.   न्यूट्रीशन का नॉलेज रखे : हम सब के आस पास पढ़े लिखे लोगो की कोई भी कमी नहीं है , पर सब पढ़े लिखे गवर है। उनको अपने प्रॉपर न्यूट्रीशन के बारे में बारे में कुछ भी पता नहीं है। और यही बहुत जरुरी होता है अपने सेहत के लिए जिसको कोई जनता तक नहीं है , और हमरे अपने बुजुर्ग लोगो को इन् सब की बहुत जानकारी रहती थी। तभी वह सब जल्दी बीमार नहीं होते थे। और उनकी शरीर फिट रहती थी ,और उनका खानपान भी सही रहता था। वह सब आजकल जो लोग पिज़्ज़्ज़ा ,समोसा ,चौमिन ,मोमोस, जैसी चीज़े नहीं खतये थे। आज हमरे अपने पहले के लोग अच्छा खाना जो बिलकुल उनकी शरीर के लिए अच्छी होती थी वही खतये थे। आज आपको भले ही देश -विदेश का कोई ज्ञान न हो पर आपको अपने हेल्थ और खाने -पीने में जरूर पता होना चाहिए। और जो हम सब  बहार का फ़ास्ट फ़ूड खाते है वह हमरे शरीर के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है। यहाँ बात सब जानते है पर तब भी सब वही काम करते है जो उनके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है
  3. अपनी शरीर के हिसाब से खाये : आजकल ज्यादातर बीमार होने का कारण गलत खान-पान है ,और हम सब बीमार इसलिए होते है। हम कुछ ऐसा खा लेते है ,जो हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी सही नहीं होता है। और अगर अब या हम सब अपने शरीर के हिसाब से अगर कहते है तो हम कभी भी बीमार नहीं हो सकते है। और बीमार होने के कारण ज्यादातर गलत खान पान होता है। और जरुरी नहीं होता है की आपके दोस्त या आपके भाई या कोई और को जो पसंद है वह आपके लिया सही हो। और आपके शरीर में भी सूट करे। और ये तोह सब को पता है की सबकी शरीर अलग होती है। और खाने -पीने का हमसबको ध्यान रखना चाहिए। और जो आपके लिए खाने पीने में नुकसान दायक को तो उससे दूर ही रहे। उसकी जगह आप कुछ ऐसा चीज़ ले जो आपको और आपके सशरीर के लिए अच्छा हो, जिससे आपको अपने शरीर में अच्छा रिस्पांस  (Response) मिले।
  4. मानसिक तौर पर मजबूत बने : जिस तरह से हम सब अपने शरीर का ख्याल रखते है ,उसी तरह हम सब को अपने   माइंड का भी रखना जरुरी होता है। शरीर और माइंड दोनों ही एक दूसरे से होते है। अगर हम सब माइंड से फिट नहीं रहते है तो हम चाहे जितना भी मेहनत कर ले शरीर से फिट नहीं हो सकते है ,और वह आपको कमज़ोर बना देता है। आप अपने आस पास बहुत से ऐसे लोगो को देखा होगा जो दिन भर अपने ग़म में मरे रहते है और मन से हार जाते है और ऐसे लोग कभी कुछ नहीं कर पते है। इसलिए हम सब को ज्यादा सोचना और अपने अंदर गूथ गूथ के मरना ऐसा काम नहीं करना चाहिए।  मानसिक तौर से फिट रहने के लिए आपको योग जरूर करना चाहिए। और आपको उत्साह और नयी ऊर्जा देता है, जो आपके किसी भी ऐसे काम को तुरंत करने में आपको मेंटली फिट रखे। और आप उस काम को तुरत कर सके ,मेंटली फिट रहने के लिए आपको अपने हर प्रॉब्लम को समझे,और अपने आप से बात करे और खुद का ज्ञान बढाये।
  5. पाचन तन्त्र को ठीक करे :  अगर आप अपने जीवन भर स्वस्थ रहना चाहते है तो आपको अपने पाचन तंत्र सही बना के रखना होगा। और बिना अच्छे पाचन तंत्र के कोई भी व्यक्ति का मोटा होना तो बहुत दूर की बात है ,उसका स्वस्थ रहना भी मुश्किल हो जाता है। हमें अपने आस पास कई लोग ऐसा मिल जाते है उनको देख के ऐसा लगता है की वह बेचरा कई दिन से खाना नहीं खाया है। और अगर हवा आ गयी तेज़ तो कही उड़ न जायेपर ऐसे लोग आपसे भी अधिक खाना खाते है ,पर उनका पाचनतंत्र सही से काम नहीं करता जिसे उनके शरीर में खाना नहीं लगता हैपाचनतंत्र को सही करने के लिए आप ज्यादातर पानी जरूर पिए और टाइम पे खाना खाये और टाइम पे सोये। और अगर इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप एक अच्छे से डॉक्टर को दिखाए।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here