Quora Kya Hai ? – What is Quora in Hindi

0
111
Quora kya hai (What is Quora in Hindi)

Quora Kya Hai ?

कोरा (Quora) शायद ये नाम आपने पहले भी सुना होगा और थोड़ा बहुत तो आप इसके बारे जानते ही होंगे, आपको मालूम होगा कि यह एक वेबसाइट है लेकिन सिर्फ इतना जानना ही काफी नही होता इसके बारे में और भी बहुत सारी बाते हैं जो आज मैं आपको बताने वाला हूँ.

आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि Quora Kya Hai (What is Quora in Hindi), और यह भी बताऊँगा कि आप इसका उपयोग कैसे करें (How to Use Quora in Hindi) इसके साथ ही मैं इससे जुड़ी और भी कई सारी बातें आपको बताने वाला हूँ.

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपके मन मे कोई सवाल आया हो और उसका जवाब आपको न पता हो ? और फिर इसके लिए आप न जाने किस किस से पूछने लगते हैं लेकिन आपको जवाब देने वाला कोई नही मिलता ?

शायद आप नही जानते होंगे कि इंटरनेट पर कुछ ऐसे जगहें भी हैं जहाँ पर लाखों करोड़ों लोग बैठे हैं जो आपके किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार बैठे हैं, चलिए अब हम इसको जरा अच्छे से समझ लेते हैं –

इसे भी पढ़ें –

Podcast Kya Hai? Podcasting Kaise Kare

Quora kya hai (What is Quora in Hindi)

Quora Kya Hai – What is Quora in Hindi

“कोरा (Quora) एक सवाल-जवाब (Q&A) वेबसाइट है जहाँ पर सवाल पूछे जाते हैं और उन सवालों के जवाब दिए जाते हैं इसके साथ ही किसी  User द्वारा उसको संपादित भी किया जा सकता है”

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि इंटरनेट की दुनिया में मौजूद Quora एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर आप अपने किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं, इतना ही नही बल्कि अगर आपको किसी चीज में Knowledge है तो आप किसी और की भी सहायता कर सकते हैं,

और आप किसी और के सवालों के जवाब भी दे सकते हैं, यानि है कोरा एक ऐसी Community है जहाँ आप खुद को एक Student की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं और वहीं पर आप दूसरों के लिए एक Expert भी बन सकते हैं.

अगर अभी भी आपको ठीक से समझ नही आया तो अब मैं आपको थोड़ा विस्तार से इस बात को समझाता हूँ,

मान लीजिए कि आप एक Student हैं और किसी विषय की पढ़ाई कर रहे हैं और आपको कोई ऐसा Question मिल जाता है जिसका Answer आपको नही पता है ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं, और अगर आप उस सवाल का जवाब किसी और से पूछें तो जरूरी नही की उसको उसका जवाब मालूम हो,

तो ऐसे में आपको परेशान होने की बात नही क्यूँकि टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहाँ पर लाखों लोग बैठे हैं जो आपके सवालों के जवाब देने को तैयार हैं और उसी जगह का नाम है कोरा (Quora)

आप Quora पर किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल पूछ सकते हैं फिर चाहे वह आपकी Study से जुड़े सवाल हों या फिर किसी भी तरह का कोई सवाल हो आपके सभी सवालों के जवाब Quora पर दिये जायेंगे.

इसके साथ ही मान लीजिए कि आपको किसी के सवालों के जवाब पता हैं तो आप दूसरों के सवालों के जवाब देकर उनकी भी मदद कर सकते हैं, तो ऐसे ही होता है Quora…

इसके अलावा अगर किसी जवाब में कोई गलती हुई हो या समय के साथ किसी सवाल का जवाब में कोई बदलाव हुए हों तो किसी User द्वारा दिये गए जवाब को सम्पादित भी किया जा सकता है.

Quora का इतिहास (History of Quora in Hindi)

Quora की स्थापना जून 2009 में हुई थी और इसको Public के लिए 21 जून 2010 को उपलब्ध कराया गया था, और इसके Headquarters United States के Mountain View, California में स्थित है.

Quora के संथापक एडम डी’एंजलों (Adam D’Angelo) और चार्ली चीवर (Charlie Cheever) हैं.

आपको ये भी बता दूं कि Quora की शुरुआत के पहले Adam D’Angelo का शेयर फेसबुक में था, और फेसबुक के फाउंडर Mark Zuckerberg और Adam D’Angelo दोनों ही College के समय से ही अच्छे दोस्त थे, लेकिन D’Angelo को शायद फेसबुक कुछ ज्यादा पसंद नही आया और उन्होंने 2010 में ही खुद को अपने पद से हटा दिया.

D’Angelo का कहना था कि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट थी जहाँ पर लोग सवाल जवाब कर सकते थे लेकिन उनमें से ऐसी कोई भी साइट नही थी जो सच मे इंटरनेट Users के लिए फायदेमंद साबित हो, और इसलिए उन्होंने Quora की स्थापना की.

और आज तो हम सबको पता ही है कि Quora अब दुनिया की सबसे बड़ी सवाल-जवाब (Q&A) वेबसाइट बन चुकी है, आज इसपर दुनिया भर से Million’s में ट्रैफिक आता है और दुनिया भर के लोग इसका इस्तेमाल करना पसंद कर रहे हैं.

जब Quora को Launch किया गया था तब यह सिर्फ एक वेबसाइट के रूप में ही था लेकिन उसके बाद 29 सितम्बर 2011 को App Store के लिए इसका Application भी Launch किया गया, और फिर उसके एक साल बाद 5 सितम्बर 2012 को Play Store पर भी इसका Android Application उपलब्ध कराया गया.

Quora का उपयोग कैसे करें (How to Use Quora in Hindi)

अब बात आती है कि आप Quora का उपयोग कैसे करें तो अब मैं आपको वो बताने वाला हूँ.

Quora का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर अपना एकाउंट बनाना होगा इसके लिए आपको इसकी Official Website पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है –

जब आप इसकी वेबसाइट पर जाएंगे तो वहाँ आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे Log in और Sign Up का, आप चाहें तो अपने Google या फिर Facebook एकाउंट से भी Log in कर सकते हैं या फिर दूसरा ऑपशन सेलेक्ट करके आप अपनी किसी और Email ID से भी Sign Up कर सकते हैं.

एक बार जब आप Quora पर अपना एकाउंट बना लेंगे तो उसके बाद आप अपने किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं इसके लिए आपको Right Side में ऊपर की तरफ देखेंगे तो आपको Add Question का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करके आप अपने किसी भी सवाल को जोड़ सकते हैं.

एक बार जब आप कोई भी सवाल जोड़कर उसको Submit कर देंगे तो बहुत सारे Users होंगे जो जल्दी से जल्दी आपके सवाल का जवाब दे देंगे, और यहाँ पर आप जब चाहें तब किसी भी तरह का कोई भी सवाल पूछ सकते हैं

आपको अपने सवालों के जवाब पाने के लिए बहुत ज्यादा इंतजार भी नही करना पड़ेगा क्यूँकि उसपर लाखों-करोड़ों की संख्या में Users होते हैं और वो आपके सवाल देखते ही उसका जवाब दे देते हैं, और इसी तरह से जब चाहे आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं इसकी कोई लिमिट नही होती है.

ठीक इसी प्रकार से अब अगर आपको किसी और के सवालों के जवाब मालूम है तो आप भी उनके सवालों के जवाब दे सकते हैं, इसी तरह से सवाल-जवाब का ये सिलसिला चलता रहेगा, इससे न सिर्फ आपको मदद मिलती है बल्कि आप खुद भो अपने Knowledge को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं.

तो इस तरह से आप भी सवाल-जवाब की इस दुनिया से जुड़ सकते हैं और अपने सभी सवालों के जवाब पा सकते हैं, अब आपको किसी सवाल को जानने से लिए बार बार किसी से पूछना नही पड़ेगा बल्कि बस आपको Quora पर अपना सवाल डालना है और हजारों लोग आपके सवालों के जवाब देंगे.

Quora के फायदे (Benefits of Writing on Quora in Hindi)

जैसा कि अब आपको पता चल चुका Quora आपके लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है, यहाँ पर आप सिर्फ अपने सवालों के जवाब ही नही पा सकते बल्कि इसके अलावा कोरा इस्तेमाल करने के और भी कई फायदे हैं जिनको मैं नीचे बताने वाला हूँ –

1.  Quora की मदद से आप अपने किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं.

2.  इस पर दूसरों के पूछे गए सवालों के जवाब भी दे सकते हैं.

3.  अपने ज्ञान तो को आप जितना ज्यादा शेयर करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा, और इसमें Quora आपकी मदद कर सकता है.

4.  इस पर आप लोगों की हेल्प करके खुद को एक Expert की तरह प्रस्तुत कर सकते हैं जिससे आपकी पहचान बढ़ेगी.

5.  जब आप सवाल पूछेंगे और किसी के सवाल के जवाब देंगे तो आपका ज्ञान दिन प्रतिदिन बढ़ता जाएगा.

6.  Quora पर आप लोगों के सवालों के जवाब देकर अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं इसके लिए आपको इनका Partner Program जॉइन करना होगा.

7.  अगर आपका कोई Blog, Website या कोई YouTube चैनल है तो इसकी मदद से आप उसपर Traffic ला सकते हैं.

तो ये Quora को इस्तेमाल करने के कुछ फायदे थे, इसके अलावा भी इसको इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे होते हैं, आप जैसे जैसे इसको Use करेंगे आओ समझते जाएंगे.

निष्कर्ष (Conclusion):

मुझे उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि Quora Kya Hai (What is Quora in Hindi), आज मैंने आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताई हैं, मैंने आपको इसके इतिहास से लेजर इसको उपयोग करने के फायदों के बारे में बताया है.

Quora एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आपकी बहुत मदद कर सकता है इसलिए अगर आपको भी अक्सर अपने सवालों के जवाब पाने होते हैं तो आप इसको जॉइन कर सकते हैं और अपने पूछे गए सवालों के जवाब पा सकते हैं.

मैं यही उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको इससे कुछ सीखने को मिला हो और लगातार ऐसी ही जानकारियाँ पाना चाहते हैं तो इसको सभी लोगों तक शेयर करें और हमारे ब्लॉग को Daily विजिट करें.

अगर आज की इस जानकारी Quora Kya Hai (What is Quora in Hindi) से जुड़े आपके कोई सवाल हों तो आप नीचे Comment में जरूर पूछें.

इसे भी पढ़ें –

What is Blog in Hindi? Blog Kya Hai Aur Blogging Kaise Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here