PWD Kya Hai ? PWD Full Form in Hindi

आज हम आपको PWD के बारे में बतायेगे की ये PWD Kya Hai और PWD Ke Full Form , तो अब में चले जानते है की PWD Kya Hai , PWD Full Form ,PWD Ke Works के बारे में।

होता क्या  है? PWD

PWD का उद्देश्य लोक निर्माण विभाग है। यह एक सरकार है। भारत विभाग जो सड़कों, सरकारी भवनों, पुलों, जल प्रणालियों, और अन्य जैसे सार्वजनिक अवसंरचनाओं के निर्माण और रखरखाव से संबंधित है। यह एक केंद्रीय प्राधिकरण है जो भारत में सभी प्रकार के सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यों के लिए जिम्मेदार है।

शहर के लिए सुरक्षित पेयजल की व्यवस्था करना और क्षतिग्रस्त पानी की पाइपों की मरम्मत करना भी PWD की जिम्मेदारी है। इसके अलावा, अगर किसी भी सरकारी स्कूलों, अस्पतालों, सड़कों को कोई नुकसान होता है, तो मरम्मत PWD द्वारा की जाती है।

 Full Form PWD  क्या होता है ?

Full Form of PWD :- Public Works Department होता है।

PWD के Work को चार Categories में Divided किया जा सकता है:-

  • सड़क, राजमार्ग, फ्लाईओवर का निर्माण, विकास और सुरक्षा
  • पेयजल व्यवस्था
  • सरकारी भवनों का निर्माण और रखरखाव
  • पुल का निर्माण और रखरखाव

Also Read:-

 

  1. पेयजल व्यवस्था :- पेयजल व्यवस्था का कार्य PWD के भीतर आता है। PWD शहर या गांव और मेट्रो शहरों में पीने के पानी की व्यवस्था को साफ रखता है क्योंकि अगर पाइप लाइन किसी क्षेत्र पर टूटती है, तो इसकी मरम्मत और यहां तक ​​कि अगर इसे एक नई पाइप लाइन बिछानी है, तो इसका काम भी PWD के अंदर आता है।
  2. सरकारी भवनों का निर्माण और रखरखाव :- सरकारी भवन का काम PWD के अंतर्गत आता है। किसी शहर या गाँव और महानगर में PWD की इमारत, अगर सरकारी इमारत कहीं भी टूट जाती है, तो उसकी मरम्मत और अगर वह एक नया सरकारी भवन बनाना है, तो उसका काम भी PWD के अंदर आता है।
  3. सड़क निर्माण: – सड़क निर्माण कार्य PWD के अंतर्गत आता है। पीडब्ल्यूडी शहर या गांव और महानगर में सड़क निर्माण को साफ रखता है क्योंकि अगर सड़क का निर्माण और मरम्मत कहीं भी किया जाना है और अगर कहीं पर एक नई सड़क का निर्माण किया जाना है, तो उसका काम भी पीडब्ल्यूडी के अंदर आता है।
  4. पुल का निर्माण और रखरखाव :-पुलों का निर्माण पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आता है। यदि पुल की आवश्यकता है और सरकार ने पुल के निर्माण की घोषणा की है, तो यह विभाग भी अपना काम करता है।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

Leave a Comment