Podcast क्या है, और Podcasting कैसे करें- Podcast Meaning in Hindi

0
109
Podcast-क्या-है-और-Podcasting-कैसे-क

आज हम आपको बताने वाले हैं कि Podcast क्या है? (What is Podcast in Hindi) और साथ ही साथ इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें भी बताने वाले हैं, और यह भी बताएंगे कि यह आप के लिए कितना ज्यादा जरूरी हो सकता है.

Podcast ये वो नाम शायद जिसको शायद आप आज पहली बार सुन रहे हैं या अगर आप पहले से जानते थे तो शायद ही आपको इसके बारे में ज्यादा कुछ पता होगा, लेकिन आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए.

वैसे तो Podcast कोई नया नाम नही कि यह काफी समय से प्रचलन में है लेकिन फिर भी अधिकतर लोग इस पर ज्यादा ध्यान नही देते हैं, लेकिन आपको इसके बारे में जरूर जानना ही जानना चाहिए क्यूँकि यह आपके लिए बहुत फायदेमंद भी हो सकता है.

और साथ ही आपको ये भी बता दूँ कि आने वाले समय मे India में भी यह बहुत बड़े चर्चा का विषय बनने वाला है तो बेहतर होगा कि आप सब कुछ आज ही जान लें, तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि Podcast क्या है (What is Podcast in Hindi) और इसका क्या मतलब होता है (Podcast Meaning in Hindi)

Podcast-क्या-है-और-Podcasting-कैसे-क

इसे भी पढ़ें –

Quora Kya Hai Aur Quora Use Kaise Kare – What is Quora in Hindi

Podcast Kya है (What is Podcast in Hindi)

“Podcast किसी भी विषय पर किसी के द्वारा बनाई गई Audio Files की एक श्रृंखला होती है जिसे नियमित रूप से किसी Platform पर पब्लिश करके अपने श्रोताओं तक पहुंचाया जाता है”.

यह ठीक उसी प्रकार का होता है जैसे कि एक YouTube चैनल या फिर कोई Blog बस इसमें फर्क सिर्फ इतना होता है कि YouTube पर हम Videos, और Blogs पर अपने Articles पब्लिश करते हैं.

ठीक इसी तरह से जब हम किसी जब हम किसी Audio Platform पर अपनी आवाज (Audio) रिकॉर्ड करके उसे रोजाना या फिर किसी नियमित रूप से पब्लिश करते हैं तो उसको ही Podcast कहा जाता है.

चलिए अब मैं आपको और भी सरल भाषा मे समझाने की कोशश करता हूँ, जैसे कि आप मुझे ही देख लीजिए मैं अपने इस Blog पर हर रोज Article लिखकर आपको नई नई जानकारियाँ देता रहता हूँ,

अब अगर मैं इन्हीं सब जानकारियों को किसी प्लेटफॉर्म पर इसी तरह से रोज अपनी आवाज रिकॉर्ड करके अपलोड करुँ और आप लोग उसे सुने तो उन्ही सब जानकारियों को Podcast कहते हैं.

या आप इसे एक Radio की तरह भी समझ सकते हैं, पहले के समय मे जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा विकसित नही थी तब रेडियो हुआ करते थे, लेकिन जैसे जैसे हमारी टेक्नोलॉजी में विकास होता गई, वैसे वैसे दिन प्रतिदिन रेडियो का चलन भी खतम होता गया.

पर बात यहाँ आती है कि समय चाहे कोई भी हो लेकिन आज भी लोग बहुत से मशहूर लोगों की आवाजों को रेडियो पर सुनना पसंद करते हैं और इसका सबूत तो खुद हमारे देश के प्रधानमंत्री “नरेंद्र मोदी” जी भी हैं.

जिनके प्रोग्राम “मन की बात” को लोग रेडियो पर सुनना बहुत पसंद करते हैं, मेरे कहने का मतलब ये है कि आज भी लोगों की आवाजें किसी न किसी रूप में प्रचलित हैं पहले Radio के रूप में उनका प्रसार होता था तो वहीं आज नवीनतम टेक्नोलॉजी के जमाने में वह एक तरह से Podcast के रूप में मौजूद हैं.

Podcasting क्या है (What is Podcasting in Hindi)

“Podcasting यानी कि हम जो अपनी ऑडियो फाइल्स को सीरीज को किसी प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर रहे हैं हमारी उसी क्रिया को Podcasting कहते हैं”.

अब आप सोचोगे की क्या आज के समय में ये सब करना है न ?? तो मैं आपको बता दूँ कि Podcast करना कोई आम बात नही है बल्कि यह अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और बहुत से बड़े बड़े देशों में यह बहुत ज्यादा प्रचनल में हैं.

लोग Podcast सुनना बहुत पसंद करते हैं और लाखों करोड़ों की मात्रा में यह पब्लिश भी किए जाते हैं, और इसलिए अब धीरे धीरे इसका असर हमारे अपने देश भारत (India ❤️) में भी होने लगा है, आये दिन अब लोग Podcast करना पसंद कर रहे हैं.

और धीरे धीरे कुछ ही समय बाद यह हमारे देश मे भी बहुत प्रचलित हो जाएगा, जिस तरह से लोग एक YouTube चैनल की मदद से अपना Business कर रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं ठीक इसी प्रकार से Podcast में भी होता हैं.

YouTube पर आजकल बहुत ज्यादा Competition बढ़ गया है ऐसे में अच्छी बात यह है की भारत मे अभी Podcast में Competition बहुत कम है ऐसे में आप भी अपना एक Podcast शुरू कर सकते हैं.

Podcast कैसे शुरू करें ? ( How to Start Podcast in Hindi)

जैसे कि मैंने ऊपर ही बताया कि यह किसी भी Podcast प्लेटफॉर्म पर किया जाता है, इसके लिए कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं आप घर बैठे ही अपना Podcast शुरू कर सकते हैं.

जिस तरह से इंटरनेट पर एक Blog बनाने के लिए अलग अलग होस्टिंग और प्लेटफ़ॉर्म होते हैं ठीक उसी तरह से Podcast के लिए भी कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, आपको Free प्लेटफॉर्म भी मिल जाएंगे और Paid भी.

बस जैसे आपको अपना कोई एक प्लेटफार्म चुनना है और फिर आप भी अपना Podcast करना शुरू कर सकते हैं और अपनी आवाज के माध्यम से आप किसी भी चीज से सम्बंधित जानकारी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं.

आपको जिस विषय में भी रुचि हो उससे संबंधित Poadcast कर सकते हैं, जैसे कि आप कवि हैं तो कविताएँ रिकॉर्ड कर सकते हैं, एक न्यूज रिपोर्टर हैं तो न्यूज़ रिकॉर्ड कर सकते हैं, अगर आप शायर हैं तो शायरी कर सकते हैं.

मेरे कहने का मतलब यह ही कि जो भी आपको पसंद आये जिसमे भी आपका मन हो आप उस विषय पर Podcast शुरू कर सकते हैं, और अपनी आवाज को एक नई पहचान दे सकते हैं.

Podcast करने के फायदे (Benefits of Podcasting in Hindi)

वैसे तो Podcast करने के कई सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ जरूरी फायदों के बारे में आपको नीचे बता रहा हूँ –

1.  Podcast वीडियो का ही एक वैकल्पिक रूप होता है आप अपने आवाज को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं.

2.  आप इसकी मदद से इंटरनेट की दुनिया मे अपनी एक नई पहचान बना सकते हैं.

3.  आप अपने आवाज से अपने श्रोताओं के साथ अच्छा संबंध बना सकते हैं.

4.  इससे आपके बोलने की और भी बेहतर हो जाती है.

5.  आप अपनी प्रतिभा को इसके माध्यम से दुनिया तक पहुँचा सकते हैं.

6.  आप Audience बढ़ाकर इससे अच्छी खासी Income भी कर सकते हैं.

7.  अगर आपका Blog है तो उसपर भी Podcast कर सकते हैं इससे आपके Users पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

इन सभी में से सबसे बड़ी बात यही ही कि इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना होगा बस इसके लिए आपको एक MIC की जरूरत पड़ेगी जिससे आप अपने आवाज को रिकॉर्ड कर सकें.

और अच्छी बात यह है कि वह आपके फ़ोन में ही उपलब्ध है तो आप अपने फ़ोन की ही मदद से एक अच्छा ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपना Podcast शुरू करके अपनी आवाज को लोगों तक पहुँचा सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion):

आज के इस पोस्ट के माध्यम से आज मैंने आपको Podcast के बारे में जनकारी दी आपको बताया कि Podcast क्या है (What is Podcast in Hindi) और इसका क्या मतलब होता है (Podcast Meaning in Hindi).

इसके साथ ही मैंने आपको इसके कुछ फायदों के बारे में भी बताया और इससे जुड़ी और और भी कुछ जानकारियाँ दीं, मैं यही उम्मीद करता हूँ कि आपको Podcast की ये जनकारी जरूर पसंद आयी होगी.

और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, उनको भी शेयर करें जिससे कि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके.

आज के इस पोस्ट Podcast क्या है (What is Podcast in Hindi) में बस इतना ही और अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें –

Blog Kya Hai? Blogging Kaise Kare – What is Blog in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here