PAN Card क्या है, यह क्यूँ जरूरी है – What is PAN Card in Hindi

पैन कार्ड (PAN Card) यह कोई नया नाम तो बिल्कुल भी नही है जिसे आप पहली बार सुन रहे हैं, इससे बारे में जरूर ही आप थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे, लेकिन इससे जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी हैं जिसे शायद आप नही जानते होंगे. की PAN Card क्या है.

तो आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि PAN Card क्या है (What is PAN Card in Hindi), और यह क्यूँ जरूरी है, और साथ ही साथ मैं आपको इसके फायदे भी बताने वाला हूँ, और इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियाँ भी देने वाला हूँ.

“पहचान” ये वो चीज है जिसके बिना आप अधूरे हैं, दुनिया में हर चीज की एक पहचान होती है जैसे कि हम और आप इंसान हैं हमारे अलग अलग नाम हैं तो हमारे नाम से हमारी पहचान की जा सकती है, ठीक इसी तरह से इस पूरी दुनिया में मौजूद हर एक चीज की अपनी एक पहचान होती है.

फिर चाहे वह कोई जीवित चीज हो जैसे हम लोग, या फिर कुछ और, हमें अपनी पहचान प्रस्तुत करने के लिए हमारे पास कई सारे पहचान पत्र होते हैं –

जैसे कि – Aadhar Card, Voter ID, Driving License, School ID , इत्यादि.

ठीक इसी प्रकार से एक नाम सामने आता है “पैन कार्ड” यह सिर्फ आपकी पहचान ही नही बल्कि आपके Bank और कई सारे कामों के लिए बहुत जरूरी हो गया है, तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि PAN Card क्या है (What is PAN Card in Hindi) और इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियाँ जानेंगे

 

इसे भी पढ़ें –
Quora Kya Hai – What is Quora in Hindi

Podcast Kya Hai? Podcasting Kaise Kare – What is Podcast in Hindi

PAN Card क्या है – What is PAN Card in Hindi

“PAN एक 10 अंको की संख्या होती है जिसे भारतीय आयकर विभाग द्वारा एक लेमिनेटेड कार्ड (Laminated Card) के रूप में जारी किया जाता है इसी कार्ड को आमतौर पर पैन कार्ड (PAN Card) कहा जाता है”

पैन कार्ड को भारतीय Income Tax अधिनियम 1961 के तहत बनाया जाता है, पैन कार्ड और इसमें अंकित संख्या को आयकर विभाग के धारा 139A के अंतर्गत जारी किया जाता है, और इसे भारतीय आयकर विभाग द्वारा Central Board for Direct Taxes (CBDT) की देख रेख में जारी किया जाता है.

वैसे तो पैन कार्ड का उपयोग आप अपनी भारतीय नागरिकता के रूप में नही कर सकते लेकिन Income Tax भुकतान के लिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है.

पैन कार्ड आपके साधारण आधार कार्ड , डेविड कार्ड के ही साइज का होता है और आपको बता दूँ की पैन कार्ड पर आपकी फ़ोटो, नाम, आपके पिता/माता का नाम और आपका जन्म तारीख लिखा होता है, और फिर उसके नीचे आपके लिए जारी की गई संख्या PAN लिखा होता है, इसके साथ ही सबसे नीचे उसपर आपका दस्तखत (Signature) भी होता है.

आपको पैन कार्ड कि जरूरत बैंक एकाउंट खोलने से लेकर सभी प्रकार के Transections, और इसके साथ ही और भी बहुत सारे जगहों पर में होती है जिसके बारे में अभी हम निचे जानेंगे लेकिन उससे पहले मैं कुछ और जरूरी जानकारियाँ मैं आपको बता देता हूँ.

PAN Card के फुल फॉर्म ( Full Form of PAN Card)

पैन कर्ड (PAN Card) का Full Form –  “Permanent Account Number”  होता है.

और PAN Card को यानि कि Permanent Account Number को हिंदी में  “स्थाई खाता संख्या”  कहते हैं.

Card पर मौजूद संख्याओं (PAN) के मतलब

जैसा कि मैंने आपको बताया कि कार्ड पर 10 अंको की संख्या लिखी होती है, जिसमें अंक (Numbers) और अंग्रेजी के Alphabets भी शामिल होते हैं,

● शुरुआत के 5 Characters अंग्रेजी के Alphabets होते हैं,

● उसके बाद बाकी बाकी के 4 अंक (Numbers) होते हैं

● और फिर आखिर में भी एक Alphabet होता है.

यह सभी 10 अंक कुछ जरूरी बातों को व्यक्त करते हैं, लेकिन क्या आपको उस पर लिखी उन सभी 10 अंको का मतलब मालूम है? 

अगर नही पता तो कोई बात नही चलिए अब मैं आपको एक एक करके उन सभी 10 अंको के मतलब आपको बता देता हूँ –

●  शुरुआत के तीन Character अंग्रेजी के Alphabets होते हैं और यह Fix नही होता मतलब यह A से लेकर Z का का कोई भी Alphabet हो सकता है जैसे कि ATS, KSR, YKJ या ऐसे कोई भी 3 Alphabet चुने जा सकते हैं.

●  इसके बाद जो चौथा (4th) Character आता है वह उस व्यक्ति की ही पहचान के बारे में बताता है, और यह सभी 10 Characters में से सबसे महत्वपूर्ण होता है.

वैसे तो ज्यादातर आप देखेंगे कि जो चौथा Character होता है उस पर “P” लिखा होता है और इसका मतलब Person होता है लेकिन यह सिर्फ P ही नही बल्कि आपकी पहचान के हिसाब से कुछ और भी ही सकता है,

यह चौथा Character नीचे दिए गए कुछ Alphabets में से कोई भी हो सकता है यह आपकी पहचान पर निर्भर करेगा आप इन सभी को ध्यान से समझ लीजिए –

A   –   Association of Person (AOP) के लिए

B   –   Body of Individuals (BOI) के लिए

C   –   Company के लिए

F   –   Film के लिए

G   –   Government के लिए

H   –  Hindu Undivided Family (HUF) के लिए

L   –   Local Authority के लिए

J   –   Artificial Juridical Person के लिए

P   –   Individual के लिए

T   –   Trust के लिए

E   –   Limited Liability Partnership (LLP) के लिए

●  इसके बाद आता है पाचवाँ (5th) Character इसके लिए भी 2 स्थियाँ होती है –

1. अगर आपका Personal Card है यानि कि जब आपके कार्ड का 4th Character ‘P’ होगा, तो आपके कार्ड पर पाँचवा Character आपके Last Name यानि कि आपका Surname का पहला Alphabet होता है, उदाहरण के लिए जैसे अगर किसी का नाम Anuj Sharma है तो उसके पैन कार्ड में पाचवाँ Character – ‘S‘ होगा.

2.  और यदि आपके कार्ड पर 4th Character ऊपर बताए गए 10 Character में से कोई है तो आपके नाम का पहला Alphabet आपके कार्ड का पाचवाँ Character होगा, उदाहरण के लिए अ अगर किसी का नाम Anuj Sharma है तो इस स्थिति में मेरे कार्ड में पाचवाँ Character – ‘A‘ होगा.

●  इसके बाद के 6वें से लेकर 9वें Character तक कोई भी 4 अंक (Numbers) होते हैं जैसे कि 1234, 9999 कुछ इस तरह से.

●  और फिर आता सबसे आखिरी यानि कि दसवाँ (10th) Character इस आखिरी Character को बाकी के 9 Character का इस्तेमाल करके एक फॉर्मूला के जरिए तय किया जाता है.

PAN Card के उपयोग (Use of PAN Card in Hindi)

पैन कार्ड आजकल लगभग सभी जगह जरूरी हो गया, फिर चाहे आप किसी बैंक में अपना एकाउंट खोलने की सोच रहे हैं, कोई बिल भरने और भी सभी जगहों पर यह आजकल मुख्य कार्ड के रूप में उपयोग होने लगा लगा है.

अगर आप कहीं पर अपना कोई दूसरा कार्ड जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड या कुछ भी लगा रहे हैं तो साथ ही साथ उसके साथ आपको पैन कार्ड देने की भी जरूरत पड़ती है इसके बिना कोई काम ही नही बन पाता है.

ऐसे में मैं आपको इसके कुछ जरूरी उपयोग के बारे में नीचे एक एक करके बताने वाला हूँ –

1.  अगर बात करें इसके उपयोग कि तो इसका सबसे मुख्य उद्देश्य यही होता है कि आप इसकी मदद से ही अपने Income Tax का भुगतान करना होता है.

2.  जिस तरह से आप अपने बाकी के कार्ड से अपनी पहचान को दर्शाते हैं ठीक उसी तरह से PAN Card भी आपकी पहचान के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

3.  यह बैंक एकाउंट खोलने के लिए भी जरूरी है इसके बिना आप बैंक एकाउंट तो खोल सकते हैं लेकिन ज्यादा Amount के Transactions नही कर पाएंगे.

4.  आपको अगर कोई भी लेन देन करना है तो आपको इसकी जरूरत पड़ेगी इसके बिना आप 50 हजार से ज्यादा का कोई Payment नही कर पाएंगे.

5.  अगर आप कोई जवाहरात (Jewellery) खरीदते हैं तो भी आपको PAN Card की जरूरत पड़ती है.

6.  अगर आप कोई Property खरीद या बेच रहे हैं तो वहाँ भी आपको इसकी जरूरत होगी.

7.  कोई वाहन खरीदने के लिए भी PAN Card जरूरी है.

8.  अगर आप किसी Mutual Fund या कहीं पर भी कोई Investment करते हैं तो वहाँ भी PAN Card जरूरी है.

9.  अगर आप कहीं से कोई लोन ले रहे हैं तो वहाँ भी पैन कार्ड की जरूरत है.

10.  आपको Insurance Payment के लिए भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी.

ये कुछ जरूरी बातें थीं, लेकिन सिर्फ इतना ही नही बल्कि आपको और भी बहुत सारे जगहों पर PAN Card की जरूरत पड़ती है.

PAN Card कैसे बनवाएँ ( How to Apply for PAN Card in Hindi)

जैसा कि आपको पता होगा कि पहले सिर्फ कुछ लोगों जैसे कोई कर्मचारी इत्यादि ही पैन कार्ड बनवा सकते थे लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही है, हम सभी जानते हैं कि नोटबन्दी के बाद तो PAN Card वो जरूरत बन चुका है जिसके बिना कोई काम नही हो पाता.

इसलिए अब भारत का कोई भी व्यक्ति इसके लिए Apply कर सकता है और अपना पैन कार्ड बनवा सकता है, सिर्फ इतना ही नही बल्कि अगर कोई व्यक्ति भारत का नागरिक नही है यानि कि NRI है तो वह भी इसके लिए Apply कर सकता है.

अब बात आती है कि कहाँ बनवाये तो इसके लिए 2 तरीके होते हैं –

Online –  अगर आप घर बैठे ही Online अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई इसकी Official Site पर जाकर आवेदन कर सकते हैं –

www.utiitsl.com  या www.tin.nsdl.com

Offline –  अगर आप Online Apply नही करना चाहते हैं तो Offline Apply करने के लिए आपको अपने किसी भी नजदीकी PAN Card Center में जाकर अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.

शुल्क –  आपको बता दूँ की पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको 110 रुपये से लेकर 150 रुपये तक देने होंगे.

एक बार जब आप पैन कार्ड के लिए Apply कर देंगे तो उसके बाद आपको एक Application Number दिया जाता है जिसकी मदद से आप Online अपने पैन कार्ड का Status पता कर सकेंगे.

PAN Card के लिए Documents (Documents for PAN Card)

पैन कार्ड Apply करने के लिए आपको नीचे दिए गए Documents की जरूरत पड़ेगी –

●  फ़ोटो (Photo)  – PAN Card Apply करने के लिए सबसे पहले आपका 2 Passport Size फ़ोटो चाहिए, और याद रहे कि इसमें पुराना फ़ोटो नही चलेगा इसके लिए आपको कोई हाल ही (Recent) में ली गई फ़ोटो लगानी होगी.

●  पहचान पत्र (Identity Proof) –  सबसे पहले आपको कोई ऐसा Document देना होगा जो आपकी पहचान बताती हो इसके लिए आप नीचे बताए गए किसी भी ID Proof का उपयोग कर सकते हैं –

1.  Aadhar Card
2.  Passport
3.  Voter ID Card
4.  Driving License
5.  Ration Card

●  जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)  –  दूसरी चीज है आपका जन्म प्रमाण पत्र, आपको कोई ऐसा Document देना होगा जो आपके जन्म को प्रमाड़ित कर सके आप नीचे बताये गए कोई भी Document का उपयोग कर सकते हैं –

1.  Aadhar Card
2.  Driving License
3.  Passport
4.  Marriage Certificate
5.  Birth Certificate

●  पता प्रमाण (Address Proof) –  तीसरी चीज आती है जिसमें आपको कोई ऐसा Document प्रस्तुत करना होगा जिससे आपका पता प्रमाड़ित हो सके इसके लिए आप नीचे दिए गए किसीभी Document का चुनाव कर सकते हैं –

1.  Electricity Bill
2.  Passport
3.  Bank Account Statement
4.  Credit Card Statement
5.  Aadhar Card
6.  Driving License

#ध्यान दें –  मैंने सिर्फ कुछ जरूरी जरूरी Documents के ही नाम बताए हैं जो लगभग हर किसी के पास उपलब्ध होते हैं इसके अलावा भी और भी कई सारे Documents होते हैं जिससे ऊपर बताये गए चीजों की पहचान करा सके, अगर आपके पास दूसरे डॉक्यूमेंट हैं तो आप उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.


अब जब आपके पास सभी Documents उपलब्ध हो जाएं तो उसके बाद आप अपने PAN Card के लिए Apply कर सकते हैं, और जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि आप Online भी कर सकते हैं और Offline भी तो अब आपको कोई दिक्कत नही आनी चाहिए.

निष्कर्ष (Conclusion):

आज मैंने आपको बताया कि PAN Card क्या है (What is PAN Card in Hindi), मैंने आपको इसकी विस्तार से जानकारी दी, और इसके साथ ही साथ मैंने आपको पैन कार्ड की जरूरतों के बारे में बताया कि यह आपके लिए कितना ज्यादा जरूरी हो चुका है.

और मैंने यह भी बताया कि आप किस तरह से अपना PAN Card बनवा सकते हैं इसके 2 तरीके बताये, और आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए किन किन Documents की जरूरी पड़ेगी वो सब बताया.

मुझे लगता है कि पैन कार्ड से जुड़े अब आपके सभी प्रकार के Doubts दूर हो चुके होंगे और अब आपको इससे जुड़ी कोई भी परेशानी नही होगी, और अब आप इसके बारे में सब कुछ अच्छे से जान चुके होंगे.

मैं आपसे यही उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी, इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कीजिये जिससे उनको भी इसके बारे में पता चल सके और उनको भी मदद मिले.

मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको सभी जानकारी मिल जाये, लेकिन अगर आपको PAN Card क्या है (What is PAN Card in Hindi) से जुड़े अभी भी कोई सवाल हैं तो आप Comment में पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें –

RAM Kya Hai? What is RAM in Hindi

ROM Kya Hai? What is ROM in Hindi

Leave a Comment