Mann Kee Awaaz Pratigya 2

Mann Kee Awaaz Pratigya 2

Mann Kee Awaaz Pratigya 2 एक भारतीय नाटक टेलीविजन श्रृंखला है जिसका प्रीमियर 15 मार्च 2021 को स्टार भारत पर हुआ था।यह 2009 की श्रृंखला मन की आवाज प्रतिज्ञा की अगली कड़ी है जो स्टार प्लस पर प्रसारित हुई थी। निर्देशक कट प्रोडक्शंस के तहत राजन शाही द्वारा निर्मित, इसमें पूजा गौर और अरहान बहल हैं।

Mann Kee Awaaz Pratigya 2

प्रतिज्ञा प्रयागराज की एक स्थापित सरकारी वकील हैं। ठाकुर परिवार ने अब सभी आपराधिक गतिविधियों को छोड़ दिया है और एक सुखी और संतुष्ट जीवन व्यतीत कर रहा है। शक्ति के पुत्र समर और गिरीश गरव से बहुत ईर्ष्या करते हैं। वे उसे एक कार में बंद कर देते हैं, जो नियंत्रण खो देती है और बलवंत त्यागी के छोटे बेटे को टक्कर मार देती है। गरव कृष्ण को बताता है लेकिन दोनों इसे प्रतिज्ञा से छिपाते हैं। अपने बेटे की मौत से बेहद दुखी बलवंत उन लोगों से बदला लेना चाहता है जिन्होंने उसके बेटे को मार डाला। बलवंत प्रतिज्ञा को अपने बेटे की मौत की कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए अभियोजक के रूप में नियुक्त करता है। कहीं और, कृष्ण परिवार से सच्चाई छुपाते हैं, और उन सभी सबूतों को नष्ट करने की कोशिश करते हैं जो गर्व के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

जब प्रतिज्ञा सबूत इकट्ठा करने में विफल हो जाती है और अपने होली उत्सव को खराब कर देती है, तो बलवंत बेचैन हो जाता है। सज्जन सिंह बलवंत का सामना करते हैं और उसे अपनी सीमा में रहने के लिए कहते हैं। दूसरी ओर, कृष्णा के दोस्त आदर्श से मिलवाया जाता है जिसे कोमल से प्यार हो जाएगा। कृष्णा प्रतिज्ञा के ड्रिंक में नशीला पदार्थ पिलाती है और उसे पूरी तरह से महत्वपूर्ण जानकारी देती है। बाद में, कृष्ण अपने एक साथी को सारा दोष अपने ऊपर ले लेते हैं, लेकिन यह योजना विफल हो जाती है। इसके अलावा, बलवंत ने शक्ति को अपने बेटे की हत्या के आरोप में फंसाया। जल्द ही, प्रतिज्ञा को गर्व की दुर्घटना के बारे में पता चलता है और परिवार को बताता है कि उन्होंने इसे छिपाने में गलती की क्योंकि यह एक दुर्घटना है न कि हत्या। गरव की कसम खाने के बाद कृष्णा प्रतिज्ञा को मानती है कि उसे कुछ नहीं होगा। बाद में प्रतिज्ञा, कृष्ण और गर्व दरबार में जाते हैं और उन्हें गर्व के बारे में बताते हैं। जज फिर प्रतिज्ञा को बताता है कि चूंकि वह केवल सात साल का है, इसलिए इसे एक दुर्घटना के रूप में माना गया। लेकिन, सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में कृष्णा को थोड़े समय के लिए गिरफ्तार किया जाएगा। जबकि उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है और प्रतिज्ञा और उसके परिवार को अलविदा कह देता है, कोमल प्रतिज्ञा को थप्पड़ मारती है और अपने ही पति की गिरफ्तारी के लिए उसे दोषी ठहराती है। जल्द ही सज्जन को बताया जाता है कि कृष्णा अस्पताल में है। वे अस्पताल जाते हैं और कृष्ण बच जाते हैं।

कुछ दिनों के बाद, कृष्णा को अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है और सिंह एक फार्महाउस में जाने का फैसला करते हैं ताकि कृष्णा तेजी से ठीक हो सकें। सुमित्रा ने कोमल के साथ प्रतिज्ञा को सिंह हवेली से बाहर निकालने की योजना बनाई। वह प्रतिज्ञा के जूस में जहर घोल देती है। मीरा का परिचय एक नई लड़की से होता है। दूसरी ओर प्रतिज्ञा की तबीयत लगातार खराब हो रही है। अपनी सालगिरह के दौरान वह गिर जाती है। जब उसने इस बारे में डॉक्टरों से सलाह ली तो उन्होंने बताया कि वह ब्लड कैंसर से पीड़ित है और जल्द ही उसकी मृत्यु हो जाएगी। दूसरी ओर मीरा को कृष्ण के प्रति लगाव होने लगता है। ठकुरैन की सलाह पर प्रतिज्ञा कृष्ण के लिए एक अच्छी पत्नी और अपने बच्चों के लिए माँ की तलाश शुरू करती है। ठकुरैन को आदर्श के लिए कोमल के प्यार का पता चल जाता है और वह कोमल और आदर्श के साथ-साथ कृष्णा और प्रतिज्ञा को अलग करने की योजना बनाता है। प्रतिज्ञा, आदर्श को अपने ब्लड कैंसर के बारे में बताती है और ठकुरैन अपनी योजना के अनुसार प्रतिज्ञा और आदर्श को एक कमरे में बंद कर देती है। कृष्णा प्रतिज्ञा को आदर्श के कमरे में पाता है और कोमल प्रतिज्ञा को थप्पड़ मारने वाली थी लेकिन उसने उसे रोक दिया और कहा कि वह उसे खुद से ज्यादा मानता है और चला जाता है जबकि कोमल ठकुरैन को धमकी देती है कि वह कृष्णा को बताएगी कि सुमित्रा प्रतिज्ञा को जहर दे रही है अगर उसने अनुमति नहीं दी उसकी शादी आदर्श से होगी। जबकि आदर्श कोमल से प्यार करने से इनकार करता है। और प्रतिज्ञा और आधार एक दूसरे से शादी करते हैं और प्रतिज्ञा कृष्ण को अशिक्षित गुंडे के रूप में संदर्भित करती है और कृष्ण प्रतिज्ञा को उससे हमेशा के लिए नफरत करने का वादा करते हैं और अपना सामान जलाते हैं और मीरा से शादी करते हैं।

Mann Kee Awaaz Pratigya 2 Cast

Main :-

  • Pooja Gor as Pratigya Krishna Singh
  • Arhaan Behll as Krishna Singh
  • Anupam Shyam as Thakur Sajjan Singh
  • Bhumika Gurung as Meera

Recurring

  • Asmita Sharma as Thakurain Sumitra Singh
  • Sachal Tyagi as Shakti Singh
  • Aalika Sheikh as Kesar Shakti Singh
  • Parvati Sehgal as Komal Singh
  • Dhruvin Sanghvi as Garv Krishna Singh
  • Prachi Thakur as Kriti Krishna Singh
  • Araham Sawant as Samar Shakti Singh
  • Athar Siddiqui as Dhaara Tyagi
  • Ashish Kapoor as Adarsh Yadav
  • Naved Raza as Aadesh
  • Chetan Hansraj as Balwant Tyagi

Production :-

Development and premiere

2013 की शुरुआत में, मन की आवाज़ प्रतिज्ञा को स्टारप्लस पर एक नए सीज़न के साथ लौटने की पुष्टि की गई थी जो प्रतिज्ञा और कृष्णा की बेटियों की कहानी पर आधारित थी। नेहा मर्दा को लीड में से एक के रूप में चुना गया था और पायलट एपिसोड को चैनल द्वारा शूट और स्वीकृत किया गया था, लेकिन प्रोडक्शन हाउस और चैनल के बीच चर्चा ठप होने पर सीरीज़ को हटा दिया गया था।

COVID-19 के लॉकडाउन के दौरान मन की आवाज़ प्रतिज्ञा के पुन: प्रसारण को स्टार प्लस पर अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही थी जिसने चैनल को श्रृंखला को वापस लाने के लिए प्रेरित किया। फरवरी 2021 में, प्रतिज्ञा 2 की योजना बनाई गई थी और जल्द ही एक नए सीज़न के साथ स्टार भारत पर वापसी की पुष्टि की गई, जिसके लिए पर्ल ग्रे ने कहा, “प्रतिज्ञा सीज़न 2 को पहले सीज़न को पूरा करने के ठीक बाद होना था, लेकिन इसमें काफी देरी हुई। ओवर। वर्षों से, मैंने प्रतिज्ञा 2 के लिए उम्मीद छोड़ दी। हालांकि, प्रशंसकों और दर्शकों ने लगातार शो की वापसी की मांग की। लॉकडाउन के दौरान फिर से चलने की बहुत सराहना की गई, और तभी चैनल ने शो को वापस लाने का फैसला किया। केवल एक में एक महीने की अवधि में, सीजन 2 के साथ शो की वापसी की योजना बनाई गई थी। हर चीज पर चर्चा हुई और बैठकें हुईं, और बाकी इतिहास है।”

Also Seen :- 

Mann Kee Awaaz Pratigya 2

पूर्व सीज़न के लेखक और निर्माता पर्ल ग्रे ने इस सीज़न के लिए रचनात्मक निर्माता के रूप में राजन शाही के साथ सहयोग किया। इसके बारे में बात करते हुए, शाही ने कहा, “पर्ल के सहयोग से डीकेपी सीजन 1 में काम करने वाले सभी बेहतरीन प्रदर्शनों को बरकरार रखेगा, लेकिन सीजन 2 में नई प्रासंगिकता, कहानी और नए कलाकारों के आश्चर्यजनक पैकेज भी होंगे, जिन्हें इसमें जोड़ा जा रहा है सीजन 1 के पहले से ही महान, उल्लेखनीय और प्रतिभाशाली कलाकार।”

23 फरवरी 2021 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में श्रृंखला का निर्माण शुरू हुआ।

मुंबई में शूटिंग शुरू करने से पहले टीम ने अपनी नई यात्रा की शुभ शुरुआत के लिए श्रृंखला के सेट पर एक हवन किया था।

Release :-
श्रृंखला का पहला प्रोमो 28 February 2021 को जारी किया गया था जिसमें पूजा गौर और अनुपम श्याम ने पूर्व सीज़न से प्रतिज्ञा और ठाकुर सज्जन सिंह की अपनी भूमिकाओं को दोहराया था। 12 March 2021 को जारी किए गए अगले प्रोमो में अरहान बहल ने पूर्व सीज़न से कृष्ण सिंह की अपनी भूमिका को दोहराते हुए दिखाया।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

Leave a Comment