Keyword क्या होता है

आज हम अपने नए पोस्ट (Post) में आपसे कुछ बात शेयर करने जा रहे है। की कीवर्ड Keyword kya hai ? ,और उसको कैसे उसे करते है। अगर आप एक ब्लॉगर (Blogger)  है ,तो आपने कीवर्ड और SEO के बारे में जरूर सुना होगा। आज हम इसी के बारे में आप से बात करेंगे। जिससे आपको इन सब के बारे में पता चले और आप अपने वेबसाइट (website) में इसे use कर पाओ बिना किसी की हेल्प के।

कीवर्ड (Keyword) का मतलब होता क्या है और ये SEO (Search Engine Optimization) के लिए जरुरी क्यों होता है ,आज हम यही जानेगे। और इसके अल्वा बहुत कुछ सिखने को आपको मिलेगा।

 

Keyword Kya Hai  – What is Keyword in Hindi?

Keyword एक phrase या एक sentence होता है जो अपने पोस्ट को describe करने के लिए Title के साथ बाकी कुछ जगह पर add किया जाता है।

जैसे, आपने Google पर search किया “ Hindirise”

तो अब आपको Google पर बहुत से queries में Results मिलेंगे इन सबको आप keywords कह सकते है।

hindirise

Simple भाषा मे, आप search engine पर कुछ search करने के लिए जिन words का use करते है उन्हें ही keywords कहा जाता है।

For example, आप एक पोस्ट लिखने जा रहे हो keywords के बारे में।

तो अब आपको एक High Quality post लिखने के लिए इसका एक main keyword को select करना होगा जिसे हम focus keyword कहते है।

और  इसका main keyword हो सकता है Keyword क्या है, Keyword Research कैसे करे, Keyword की पूरी जानकारी etc. आप किसी भी phrase को अपनी Target keyword बना सकते है।

लेकिन कौन से keywords आपके लिए ज्यादा profitable होगा ये check करने के लिए आपको keyword research करना होगा। और उस keyword को blog post पर perfectly add करना होगा।

Keyword कितने प्रकार के होते हैं?

Keyword दो प्रकार के होते हैं:-

  1. Short Term keyword
  2. Long Tail keyword
  • Short Term Keyword :- जैसा की यह नाम से ही पता चल रहा है की यह short होगा मतलब छोटा होगा| Short term keyword वैसा keyword होता है जिसमें बहुत कम word का इस्तेमाल किया गया हो| जैसे अगर आप “Computer से online class ले। ” पर एक पोस्ट लिख रहे हैं तो इसमें “online class” एक short term keyword है|
  • Long Tail keyword :- यह भी नाम से ही पता चल रहा है की यह long (लम्बा) होगा| Long tail keyword ऐसा keyword होता है जिसमें बहुत सारे word available रहते हैं| जैसे की अगर आप पोस्ट लिख रहे हैं की “Wordpress पर हिंदी में कैसे लिखें” तो यहाँ पर long tail keyword “हिंदी में कैसे लिखें” हो सकता है|

 

सोशल मीडिया पर जुड़ें :-

 

 

Leave a Comment