इंटरनेट के फायदे और नुकसान Internet Advantages and Disadvantages in Hindi

आज की इस जानकारी में मैं आपको इंटरनेट के फायदे और नुकसान (Internet Advantages and Disadvantages in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ, अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आज की यह जानकारी आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है.

आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे इंटरनेट के बारे में न पता हो, इंटरनेट को आप सिर्फ एक नाम समझने की भूल न करें क्यूँकि आज इंटरनेट हमारे जीवन का वो हिस्सा बन चुका है जिसके बिना हमारे बहुत से काम अधूरे ही रह जाते हैं, अगर इंटरनेट न होता तो न जाने क्या होता.

इंटरनेट के फायदे और नुकसान

जरा अपने मन मे विचार कीजिए कि एक समय वह भी हुआ करता था कि हमें अगर किसी से संपर्क करना होता था तो कितना मुश्किल होता था वो, न जाने कितने घण्टो का सफर करके हम किसी से मिलने जाया करते थे, किसी को कोई संदेश भेजना होता था तो चिट्ठी लिखते थे, और फिर कई दिन बीत जाने के बाद वह दूसरे व्यक्ति तक पहुंच पाता था.

और एक आज का समय देखो, आज विज्ञान (Science) और हमारी टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है कि दिनों क्या, घंटों क्या, हम तो बस 1 सेकंड से भी कम समय के अंदर ही दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति इंटरनेट की मदद से से संपर्क कर सकते हैं, वाह सुनने में कितना अच्छा लगता है न?

लेकिन एक बात यह भी है कि इंटरनेट को आप जितना सरल समझते हैं दरअसल वह उतना सरल है नही, इंटरनेट आज हमारी मुख्य जरूरतों में से एक जरूर बन गया है लेकिन इसके साथ ही साथ यह कई मामलों में नकारात्मक भी साबित हो रहा है, और इस जानकारी को पूरा पढ़ने के बाद आपको भी इस बात पर यकीन करना ही होगा.

चलिये अब आज के मुख्य मुद्दे पर आते हैं और आपको बताते हैं कि “इंटरनेट के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi)” लेकिन इससे पहले हम थोड़ा इंटरनेट के बारे में जान लेते हैं…

ये भी जानें:

● Quora क्या है? (What is Quora in Hindi)

● Podcast क्या है? (What is Podcast in Hindi)

इंटरनेट क्या है? (What is Internet in Hindi)

इंटरनेट सूचना तकनीक की सबसे आधुनिक प्रणाली है जो आपस में जुड़े हुए कई कंप्यूटरों का एक “महाजाल” होता है, और यह इस दुनिया का सबसे बड़ा कंप्यूटर नेटवर्क है.”

अगर हम इसे दुसरे शब्दों में समझें तो “सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए प्रोटोकॉल के माध्यम से कंप्यूटरों के बीच मे स्थापित किए जाने वाले संबंध को इंटरनेट कहते हैं.

इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या है?

Internet का Full Form “Interconnected Network” होता है, और इंटरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” कहते हैं.

इंटरनेट के फायदे और नुकसान (Internet Advantages and Disadvantages in Hindi)

इस बात में कोई शक नही है कि इंटरनेट हमारी एक मुख्य जरूरत है, इंटरनेट के फायदे और नुकसान हैं लेकिन किसी के अंदर कितनी की अच्छाई क्यूँ न हो उसमें बुराइयाँ भी जरूर होती हैं ठीक उसी प्रकार से इंटरनेट के इस्तेमाल के कई नुकसान भी हैं.

तो चलिए अब हम एक एक करके इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं…

इंटरनेट के फायदे ( Advantages of Internet in Hindi)

वैसे तो इंटरनेट के बहुत से फायदे होते हैं लेकिन मैं आपको नीचे कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताने वाला हूँ…

1. सम्पर्क (Communication)

सम्पर्क यानि कि Communication यह इंटरनेट के सबसे बड़े फायदों में से एक है, इंटरनेट की मदद से हम इस पूरी दुनिया में कभी भी किसी से भी संपर्क कर सकते हैं और वो सिर्फ मिनटों के अंदर.

आप ये कभी मत भूलना की पुराने समय मे जब हमें किसी से सम्पर्क करना होता था तो हम उन्हें चिठी लिखकर भेजते थे और उसे उस व्यक्ति तक पहुँचने में कई दिन लग जाते थे यहाँ तक कि महीने भी लग जाते थे लेकिन आधुनिक इंटरनेट की मदद से हम किसी से भी चुटकियों में संपर्क कर सकते हैं.

आज किसी से सम्पर्क करने के लिए हमारे पास बहुत से साधन मौजूद है जैसे कि ईमेल के माध्यम से, Voice Call क्व माध्यम से, Video Call के माध्यम से, इसके अलावा और भी कई साधन हैं जिसकी मदद से हम बड़ी ही आसनी से किसी से भी संर्पक कर सकते हैं.

और इसकी खास बात यह है कि इसके लिए हमें कोई अतिरिक्त पैसे भी नही देने पड़ते हैं इसमें बस हम अपने इंटरनेट डेटा की मदद से ही किसी से सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं.

2. शिक्षा (Education)

शिक्षा” ये वही चीज है जिससे किसी व्यक्ति के ज्ञान और अज्ञानता की पहचान होती है, अगर किसी व्यक्ति के अंदर ज्ञान नही है तो ऐसे में उस व्यक्ति को अपना जीवन सफल बनाना आसान नही, अपने ज्ञान की ही मदद से हम राजा बन सकते हैं और उसकी ज्ञान की कमी से भिखारी भी.

अगर आपके अंदर अच्छे ज्ञान का भंडार है तो आपको सफल होने से भला कौन रोक पाएगा, और आपको लोग पसंद भी करेंगे लेकिन अगर आपके अंदर ज्ञान की ही कमी है फिर तो आपके रास्ते में मुश्किलें ही मुश्किलें आ सकती हैं.

अक्सर हम शिक्षा पाने के लिए स्कूल में जाते हैं फिर कॉलेज में जाते हैं लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि टेक्नोलॉजी अब बहुत आगे जा चुकी है अब हम इंटरनेट पर ही ऑनलाइन कोई भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, और यह उतना ही सिंपल होगा जितना की आप स्कूल में जाकर पढ़ते हैं.

इंटरनेट पर शिक्षा प्राप्त करने के भी कई साधन हैं, बहुत सारे Apps और बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जहाँ पर आप पढ़ाई कर सकते हैं वहाँ पर अध्यापक भी मौजूद होते हैं जो आपको लाइव आकर आपको सिखाते हैं यह Free और Paid दोनों तरह से उपलब्ध कराया जाता है.

वहीं दूसरी और आप YouTube पर भी वीडियो देखकर पढ़ाई कर सकते हैं, शायद आपको पता न हो लेकिन YouTube पर भी आप बहुत कुछ सिख सकते हैं यहाँ भी बहूत से अध्यापक होते हैं जो आपको सिखाने के लिए Video अपलोड करते हैं जिसे आप कभी भी बिल्कुल फ्री में देखकर सिख सकते हैं.

इसके अलावा भी इंटरनेट और भी बहुत सारे साधन मौजूद हैं जहाँ पर हम सभी प्रकार की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

3. जानकारी (Informations)

कमाल की है ये इंटरनेट की दुनिया आप इसका अंदाजा भी नही लगा पाएंगे, इंटरनेट पर आपके सभी सवालों के जवाब मौजूद हैं जी हाँ बिल्कुल सही समझे आपके सभी सवालों ले जवाब ये इंटरनेट देगा आपको.

हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है कि हमें जिस विषय में कुछ पता नही होता है तो हम किसी और व्यक्ति से पूछते हैं लेकिन यह जरूरी तो नही कि आपके पास हमेशा कोई बैठा हो जो आपके सवालों के जवाब दे, लेकिन यह बात बिल्कुल सही भी नही, अगर दूसरों शब्दों मे कहूँ तो इंटरनेट पर कोई है जो हर वक्त आपके सभी सवालों के जवाब देने को तैयार बैठा है…

कौन है वो? वो है “Google” जी हाँ गूगल की मदद से आप कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, बस आपको जो भी जानकारी चाहिए वो आपको Google पर सर्च करना है उसके बाद आप हजारों रिजल्ट्स मिल जाएंगे जहाँ पर आपके द्वारा खोजी गई जानकारी आपको मिल जाएगी.

जैसे कि आप इसी जानकारी को ले लीजिए आप ने Google पर सर्च किया कि “इंटरनेट के फायदे और नुकसान” या फिर “Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi” और उसके बाद आपको हमारी ये वेबसाइट मिली जहाँ पर आप ये जानकारी पढ़ रहे हैं.

इसके अलावा भी इंटरनेट पर और भी कई Search Engines मौजूद हैं जहाँ पर आप कोई भी जानकारी खोज सकते हैं, और साथ ही साथ आप YouTube पर भी कोई जानकारी Video के रूप में देख सकते हैं.

4. मनोरंजन (Entertainment)

अगर जीवन में मनोरंजन न हो तो बिल्कुल ही बोरिंग लगता है भला बिना मनोरंजन के जीना भी कोई जीना है! और इंटरनेट की वो चीज है जो किसी भी वक़्त आपका मनोरंजन कराने के लिए हाजिर है…

इंटरनेट और आपको बहुत सारे Apps और वेबसाइट्स मिल जाएंगे जहाँ पर आप अपने पसंद के Songs, Videos सुन सकते हैं और Movies भी देख सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ इतने में ही सीमित नही है इसके अलावा भी तो कई प्रकार के मनोरंजन की इच्छा आप जरूर ही रखते होंगे.

अक्सर हम कभी कभी बहुत बोर हो जाते हैं ऐसे में इंटरनेट कि इस मनोरंजन वाली दुनिया में आप जोक्स, Funny Videos और भी बहुत सारी ऐसी चीजें मिल जाएंगी जो हर प्रकार से आपका मनोरंजन करा सकते हैं, इंटरनेट पर ऐसे ही बहुत से साधन मौजूद हैं जहाँ से आप जी भर के मनोरंजन कर सकते हैं.

5. खरीददारी (Shopping)

पहले तो बस यही था कि अगर हमें कुछ खरीदना होता था तो हम अपने नजदीकी दुकानों में जाकर वह समान खरीदते थे, लेकिन अब तो टेक्नोलॉजी में काफी विकास हुआ है अब तो इंटरनेट पर ही दुकानें खुल चुकी हैं, मैं यहाँ बात कर रहा हूँ Online Shopping Sites की.

इंटरनेट की मदद से आप ऑनलाइन कुछ भी आर्डर कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नही होती, बस अपना फ़ोन उठाइये और कोई भी समान आर्डर कर कर दीजिए घर बैठे आपको आपका समान मिल जाएगा, सोचिए जरा कितना आसान हो गया है हमारा जीवन…

ऑनलाइन खरीददारी के लिए Amazon और Flipkart सबसे ज्यादा मशहूर कंपनियाँ हैं यहाँ पर लगभग सभी प्रकार के समान उपलब्ध कराए गए हैं जिसको आप कभी भो ओर्डर करके अपने घर पर मंगा सकते हैं.

यहाँ तक कि अब अगर आप घर पर खाना भी नही बनाना चाहते तो उसे भी आर्डर कर सकते हैं इसके लिए Swiggy सबसे मशहूर कंपनी है, और इसी तरह से आपके जरूरतों के हिसाब से इंटरनेट पर अलग अलग शॉपिंग साइट्स मौजूद हैं, आपको जिस भी चीज की जरूरत है आप उन साइट्स पर जाकर आर्डर कर सकते हैं.

6. सोशल मीडिया (Social Media)

इंटरनेट की इस कमाल की दुनिया में अगर कोई सबसे ज्यादा चलने वाली चीज है तो वो है सोशल मीडिया, और इसकी मदद से हम दुनिया भर के लोगों के बीच संर्पक बना सकते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं.

दुनिया में जब सोशल मीडिया नही था तब हम सिर्फ कुछ ही सीमित लोगों के बारे में जानते थे, लेकिन इसके आने के बाद आज देखिए दुनिया भर के अनाज लोगों से भी हमारी जान पहचान हो चुकी है, अब हम जब चाहे तब किसी से भी मिनटों में सम्पर्क कर सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं.

Social Networking के लिए बहुत सारे साधन हैं जैसे Facebook, Twitter, WhatsApp, Instagram, Pinterest, Linked इत्यदि…

7. समाचार (News)

एक समय में अखबार का बहुत चलन हुआ करता था लेकिन आज के समय में लोग अखबार पढ़ना उतना ज्यादा पसंद नही करते हैं, आज के समय में हम इंटरनेट की मदद से दुनिया में घटित होने वाली सभी नई जानकारियों को तुरंत प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन लाइव टीवी, न्यूज़ वेबसाइट्स, सोशल मीडिया इसके साथ ही और भी कई प्रकार से हम दुनियाभर के समाचार को सुन, पढ़ और देख सकते हैं, चाहे कहीं बैठे हों, ड्राइविंग कर रहे हों या कोई भी काम कर रहे हों हम कभी भी देश विदेश के समाचारों को प्राप्त कर सकते हैं.

8. ऑनलाइन भुगतान (Online Payments)

एक समय वो भी था कि अगर हमें कोई भी भुगतान करना होता था तो बहुत चक्कर काटने पड़ते थे,जैसे कि अगर बिजली का बिल भरना हो तो लाइन में खड़े हो, ट्रैन का टिकट निकलना है लाइन में खड़े रहो, स्कूल में एडमिशन कराना है उसमें भी, इसी तरह से और भी सभी कामों में बहुत परेशानियों के सामना करना पड़ता था.

लेकिन अब और नही, अब इंटरनेट की मदद से अब हम ऑनलाइन सभी प्रकार के पेमेंट्स और बिल भर कर सकते हैं, अगर आपको कोई बिल भरना हो तो अब ऑनलाइन भर सकते हैं, टिकट खरीदना है वो भी ऑनलाइन कर सकते हैं या किसी भी प्रकार का कोई भी भुगतान करना है अब आप सब ऑनलाइन कर सकते हैं.

ऑनलाइन भुगतान के लिए Google Pay, PhonePe, PayTm जैसे बहुत सारे Apps उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम सभी प्रकार के भुगतान मिनटों में कर सकते हैं और भी पूरी सुरक्षा के साथ.

9. ऑनलाइन बिज़नेस

इंटरनेट की मदद से आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं या फिर अगर आपका पहले से ही कोई बिज़नेस है तो आप उसे और भी बढ़ा सकते हैं.

ये दुनिया बहुत बड़ी है अब हम मान लिजिए अगर हमें अपना कोई प्रोडक्ट बेचना है तो पहले लोगों को बताना तो होगा कि हमारे पास वो प्रोडक्ट उपलब्ध है, ऐसे में हम एक एक से जाकर तो ये बात नही बता सकते न.

इसीलिए यहाँ पर हमें ऑनलाइन बिज़नेस की जरूरी पड़ती है, इंटरनेट पर दुनिया भर के लोग मौजूद हैं और जब आप वहाँ पर अपने किसी प्रोडक्ट की जानकारी देंगे तो सब लोग उसके बारे में जान सकेंगे और आपका बिज़नेस खूब चलने लगेगा.

10. पैसे कमाना (Online Earning)

आप अपने खर्च चलाने के लिए क्या करते हैं? जरूर की कहीं पर कोई नौकरी करते होंगे, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह काम तो आप इंटरनेट पर भी जब चाहें तब कर सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत तरीके होते हैं आप अपने इंटरेस्ट और ज्ञान के हिसाब से इंटरनेट पर कोई भी काम शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसा कमा सकते हैं, ऑनलाइन आप जितना चाहें उतना कमा सकते हैं और आप कितना ज्यादा कमा सकते हैं यह आपकी प्रतिभा पर ज्यादा निर्भर करता है.

Freelancing से, ब्लॉगिंग से, YouTube से, इसके साथ ही इंटरनेट पर बहुत सारे मध्यम हैं जहाँ से आप अपना काम शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.


तो ये थे 10 इंटरनेट के फायदे (Benefits of Internet in Hindi), आगे हम इसके नुकसान के बारे में जानेंगे.


इंटरनेट के नुकसान (Disadvantages of Internet in Hindi)

इंटरनेट के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में मैंने आपको बताया, लेकिन जैसा कि मैं पहले भी बता चुका हूँ कि हर चीज की अपनी अच्छाई और बुराई होती है, तो चलिए अब हम इंटरनेट के नुकसान के बारे में जान लेते हैं…

1. समय की बर्बादी (Waste of Time)

अगर इंटरनेट के नुकसान की बात करें तो इसका सबसे बड़ा यही नुकसान होता है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने से हमारे समय की बहुत बर्बादी होती है.

ऐसा नही की सभी मामलों में यह बर्बादी का कारण है, जैसे कि अगर आप इससे अपना बिज़नेस करते हैं, या कुछ जरूरी काम करते हैं फिर तो यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है लेकिन वहीं कई मामलों में इसके बहुत नुकसान भी हैं.

और खासकर बच्चों के लिए, अगर बच्चे अपनी पढ़ाई छोड़कर सिर्फ इंटरनेट पर ही लगे रहेंगे तो ऐसे में सिर्फ समय की बर्बादी होगी और यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसके अलावा सोशल मीडिया पर अधिक समय तक एक्टिव रहना भी समय बर्बाद करता है.

2. इंटरनेट की लत (Addiction of Internet)

अक्सर देखा जाता है इंटरनेट का इस्तेमाल करते करते उन्हें इसकी आदत सी हो जाती है तो की सही बात नही है, सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव रहना, YouTube पर अधिक Videos देखना ये सब एक लत ही है.

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं इसके कितने नुकसान हो सकते हैं, अगर हम इंटरनेट को अपनी आदत बना लेंगे तो ये बिल्कुल भी सही बात नही हमें एक निश्चित सिमा में रहकर ही इसका सही इस्तेमाल करना चाहिए.

वैसे ये बात उनपर लागू नही होती जो लोग इंटरनेट पर बिज़नेस करते हैं, बल्कि यह ज्यादातर छोटे बच्चों और स्टूडेंट्स पर लागू होती है इसीलिए आप भी इसका सही मात्रा में ही उपयोग करें तो ही आपके लिए भी बेहतर होगा.

3. हैकिंग और धोखाधड़ी (Hacking and Frauds)

अगर आपने इंटरनेट को दुनिया में कदम रखा है तो ये बात भी तय है कि आपको हैकिंग जैसी समस्याओं से भी गुजरना पड़ेगा, इंटरनेट पर ऐसे बहुत से हैकर्स मोजूद होते हैं तो हमेशा यूज़र्स का डाटा हैक करने की कोशिश करते रहते हैं.

और कई बार वो इस काम मे सफल भी हो जाते हैं इसलिए आपको इन सब बातों से हमेशा शतर्क होकर इंटरनेट का इस्तेमाल करना होगा, वहीं दूसरी और आए दिन इंटरनेट पर धोखाधड़ी की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं.

धोखाधड़ी के मामले में बहुत से लोग किसी फॉर्म या किसी App में लॉगिन करा के आपके बैंक एकाउंट का पैसा निकाल लेते हैं, इसके साथ ही आपको कॉल करके भी आपको बेवकूफ बनाने की कोशिश कर सकते हैं, अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो आप तुरंत Cyber Crime डिपार्टमेंट को इस बात की रिपोर्ट करें.

4. गलत प्रचार (Fake News)

ऐसी घटनाएं अक्सर सोशल मीडिया पर होती रहती हैं, लोग सोशल मीडिया का फायदा उठाकर लोगों तक गलत जानकारी शेयर करते हैं, ऐसे मैं आपको हमेशा ऐसी गलत जानकरी से बचकर रहना होगा.

इस प्रकार की गलत जानकरियाँ आजकल Facebook और WhatsApp पर ज्यादा आती हैं इसीलिए आप लोग इससे शतर्क रहें और इन सबको किसी और के साथ शेयर न किया करें.

5. स्पैमिंग और विज्ञापन (Spamming and Advertisement)

हम इंटरनेट पर चाहे किसी App का, सोशल मीडिया का,YouTube पर या फिर किसी भी प्लेटफार्म पर कुछ भी कर रहे होते हैं तो हमें उसमें विज्ञापन जरूर दिखते हैं जो हमारे Experience को और बुरा कर देता है.

और इसके साथ ही अक्सर स्पैमिंग के भी सामना करना पड़ता है फिर चाहे वो सोशल मीडिया हो या फिर हमारा ईमेल हर जगह स्पैम होते रहते हैं, दरअसल जब हम किसी App या ब्राउज़र में अपना कोई एकाउंट लॉगिन करते हैं तो उनके पास हमारा ईमेल और अन्य जानकारियाँ पहुँच जाती हैं.

और उस App या ब्राउज़र कंपनी हमारे उन्ही जानकारियों का उपयोग करके हमें विज्ञापन भी दिखाते हैं और साथ ही साथ अपने Promotional Emails और Messages भेजकर स्पैमिंग भी किया करते हैं.

6. इंटरनेट का गलत उपयोग

आज के समय में बहुत से लोग इंटरनेट का गलत तरीके से भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि धोखाधड़ी, ब्लैकमेल, और कुछ लोग तो किसी की व्यक्तिगत जानकारियों को इंटरनेट पर लोगों के साथ शेयर कर देते हैं.

और डार्क वेब भी इसी का एक अहम हिस्सा है, सिर्फ इतना ही नही बल्कि इंटरनेट पर और भी ऐसे ही कई गलत काम हो रहे हैं जो हमारे और आपके लिए तो बिल्कुल भी सही नही है.

ऐसे में आप अंदाज लगा सकते हैं कि इंटरनेट जो आपको बहुत कुछ देता है वहीं कुछ लोगों की गलत गतिविधियों के कारण हमें उसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है, इसलिए हमेशा इन सबसे शतर्क रहें.

7. इंटरनेट फ्री नही होता

अब अगर इंटरनेट के फायदे और नुकसान की बात करें तो वो यह है की इंटरनेट फ्री नही होता मतलब अगर हमें इंटरनेट का इस्तेमाल करना है तो हमें इसके लिए अपने ISP यानी कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को पैसे डेने पड़ते हैं.

वैसे ये कोई बड़ी बात नही की यह फ्री नही है, अगर हमें इस्तेमाल करना है तो पैसे तो देने ही पड़ेंगे लेकिन फिर भी इसका चार्ज तो लगता ही है.

निष्कर्ष:

आज मैंने आपको इंटरनेट के फायदे और नुकसान (Internet Advantages and Disadvantages in Hindi) की पूरी जानकारी विस्तार से दी ही, मैंने सभी जरूरी पॉइंट्स को बताया है.

इस जानकारी को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि जहाँ इंटरनेट के बहुत सारे फायदे हैं वहीं दूसरी ओर इसके कई नुकसान भी हैं, अब आगे फैसला आपको करना है कि अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप किस तरह से इसका उपयोग कर पाएंगे.

इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी है आपको अगर यहाँ दोस्त मिलेंगे तो दुश्मन और आपसे जलन करने वाले भी जरूर मिलेंगे, इसीलिए आप हमेशा ही शतर्क रहें और कोशिश करें कि हमेशा इसका सही तरीके से ही इस्तेमाल करें.

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी, इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें जिससे कि उनको भी इंटरनेट की सही जानकारी मिल सके.

और “इंटरनेट के फायदे (Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi)” के बारे में अगर आपकी कोई राय है तो आप कमेंट में बता सकते हैं.

Also Read:

● Email क्या है और Email ID कैसे बनाएँ

● Facebook अकाउंट डिलीट कैसे करें

Iamsumittiwari

Leave a Comment