Hindi Ko English Me Translate Karna Hai? जानिए कमाल के तरीके

क्या आप भी इस बात से परेशान हैं कि Hindi को English में Translate कैसे करें? तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नही है क्यूँकि आज मैं आपको Hindi Ko English Me Translate Karna बताऊँगा, इसके लिए आज मैं तीन ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से Hindi Ko English Me Translate कर पाएंगे.

दोस्तों हमारे देश मे आमतौर पर बोले जाने वाली भाषा हिंदी ही है लेकिन आज के समय में हमारे देश में भी English म महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में हर कोई चाहता है कि वो English लिखना और बोलना सीखे.

आजकल तो अक्सर लोग WhatsApp, Facebook और अन्य सभी Social Media Platforms पर इंग्लिश में ही बातें करना पसंद करते हैं लेकिन इसमें समस्या सिर्फ उन लोगों को आती है जिनको English नही आती या उनको इसके बारे में अच्छा ज्ञान नही होता.

लेकिन ऐसे में आपको बिल्कुल भी परेशान नही होना चाहिए क्यूँकि इस दुनिया मे सब कुछ संभव है, अगर आपको ठीक तरह की English नही आती या फिर बिल्कुल ही नही आती तो भी आप आसानी से अपनी Hindi भाषा को English में Translate कर सकते हैं.

ये भी जानें:

सिर्फ 2 मिनट में गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करें

Hindi Ko English Me Translate Karne का तरीका

वैसे से आपको इंटरनेट पर ऐसे हजारों Tools मिल जाएंगे जिसकी मदद से Hindi को English में Translate किया जा सकता है लेकिन आज मैं आपको 3 ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जो सबसे Best होंगे और काफी आसान भी होंगे.

आप चाहे अपना लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे हों, या मोबाइल का किसी मे भी आप इन टूल्स की मदद से अपने हिंदी भाषा को इंग्लिश में Translate कर सकते हैं और भी बहुत ही आसान तरीके से.

दोस्तों Translation के लिए सबसे पहला और सबसे अच्छा Tool है Google Translate आइये सबसे पहले मैं आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी दे दूँ –

Google Translate क्या है?

“Google Translate एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से आप अपनी किसी भी भाषा का अनुवाद किस दूसरी भाषा मे कर सकते हैं”

यह Google का ही प्रोडक्ट है और इसे 28 अप्रैल 2006 में Launch किया गया था, यह बिल्कुल Free Tool है और इसकी मदद से आप अपने किसी भी भाषा को किसी अन्य भाषा में Translate कर सकते हैं.

Google Translate से Hindi To English Translation के लिए आप नीचे दिए गए 2 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं –

1.  Online ( इंटरनेट की मदद से)

2.  Offline ( बिना इंटरनेट के)

चलिए अब मैं आपको इन दोनों तरीकों के बारे में Step by Step जानकारी देने वाला हूँ…

Online ( इंटरनेट की मदद से)

अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से Hindi Ko English Me Translate करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दिए Steps को Follow करना है –

Step 1.  सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करना है.

https://translate.google.co.in

इसके बाद आपके सामने गूगल Translate का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको 2 बॉक्स दिखेंगे, 

Step 2.  यहाँ पर आपको बायें (Left) वाले बॉक्स में हिंदी (Hindi) को सेलेक्ट करना है और दायें (Right) वाले बॉक्स में इंग्लिश (English) को सेलेक्ट करना है.

Step 3.  अब आपने अपने भाषा को सेलेक्ट कर लिया इसके बाद आपको जिस भी शब्द या वाक्य को English में Translate करना है उसको आप Left वाले बॉक्स में Type कीजिये.

जैसे ही आप कुछ Type करेंगे तो आप देखेंगे कि Right वाले बॉक्स में वह शब्द/वाक्य English में Translate हो जाएगा, और इस तरह से आप Online Google Translate की सहायता से अपने किसी भी शब्द या वाक्य लो आसानी से इंग्लिश में Translate कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण बातें:

आपको ये बता दूँ की Google Translate से आप इसी तरह से अपने किसी भी भाषा को दूसरी भाषा में Translate कर सकते हैं, इसमें आपको 100 से भी ज्यादा भाषाओं के ऑप्शन मिल जाते हैं, और इसकी एक खास बात यह भी है कि आप चाहे तो कहीं से Copy करके इसमें Paste करके भी आप Translate कर सकते हैं जिससे कि आपको और भी ज्यादा सुविधा मिल जाती है.

Mobile App से Hindi Ko English Me Translate करें

अगर आप एक लैपटॉप या कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले हैं तो ऊपर बताये गए Steps आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं लेकिन अगर आप मोबाइल में यही काम करते हैं तो थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है बार बार ब्राउज़र ओपन करना पड़ेगा.

इसीलिए अब मैं आपको इसका Solution बताने वाला हूँ जिससे कि आप अपने फ़ोन में सिर्फ 1 App डाऊनलोड करके Hindi Ko English Me Translate कर सकते हैं, इसके लिए नीचे बताये गए Steps को फॉलो कीजिये-

Step 1.  सबसे पहले आपको Play Store में जाना होगा, और वहाँ पर आपको Google Translate App को सर्च कीजिये और उसे इनस्टॉल कर लीजिए.

Step 2.  App इनस्टॉल होने के बाद उसे ओपन कीजिये, Browser की ही तरह इसमें भी आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे, यहाँ पर Left में Hindi और Right में English को सेलेक्ट कीजिये.

Step 3.  अब इसके बाद नीचे बॉक्स में Hindi में लिखना शुरू कीजिए, आप जो भी लिखेंगे वह आपने आप English में बदलता चला जायेगा.

Google Translate Features in Hindi

दोस्तों Google Translate के मोबाइल App में बहुत सारे फीचर्स मौजूद हैं, जो आपके Experience को और ज्यादा बेहतर बनाते हैं, अब मैं आपको इसके एक एक करके बताने वाला हूँ जिससे कि आप इसका इस्तेमाल अच्छे से कर सकें.

1.  Camera Translation:

इस फीचर की मदद से आप किसी भी चीज का फोटो खींचकर या किसी फ़ोटो को स्कैन करके उस पर लिखे हुए शब्दों को Translate कर सकते हैं,

जैसे कि मान लीजिए कि आप एक किताब पढ़ रहे हैं और आपको उसमें लिखें वाक्यों का अनुवाद करना है तो इसके लिए बस आपको Camera के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आप जिस भी वाक्य को Translate करना चाहते हैं उसको स्कैन कर लीजिए.

इसके साथ ही आप चाहें तो अपने किसी भी फ़ोटो को अपलोड करके उसपे लिखें शब्दों को Translate कर सकते हैं, Google Translate का यह बहुत ही कमाल का फीचर है.

2.  Handwriting:

इस फीचर में आप बिना किसी कीबोर्ड (Keyboard) का इस्तेमाल किए आप सिर्फ अपने उंगलियों के माध्यम से अपनी Screen पर Type करके Translate कर सकते हैं.

3.  Conversation:

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी मीटिंग में हों या फिर के लोग आपस मे बात कर रहे हों और आप सबकी बातों को Translate करना चाहते हैं तो ऐसे में यह फीचर आपके बहुत काम आने वाला है, इसकी मदद से आप एक से ज्यादा लोगों के बीच हो रही बातों को Translate कर सकते हैं.

4.  Voice:

यह भी एक कमाल का फीचर है इसकी मदद से आप बिना कुछ Type किये सिर्फ बोलकर ही अपनी आवाज को अपनी मनचाही भाषा मे Translate कर सकते हैं,

यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है और इससे आपका बहुत सारा समय भी बचेगा और सिर्फ बहुत ही आसान तरीके से Hindi Ko English Me Translate कर पाएंगे.

5.  Offline Translation:

यह भी बहुत ही बड़ा फीचर है क्यूँकि इसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के ही Hindi to English Translation कर पायेंगे, इसके लिए नीचे बताए गए Step फॉलो करें –

Step 1.  सबसे पहले आपको Google Translate App के Three Dot पर क्लिक करना होगा.

Step 2.  वहाँ पर आपको एक Offline Translation का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए.

Step 3.  अब आपके सामने बहुत सारे भाषा आ जाएंगे आप जिस भी भाषा को Translate करना चाहते हैं उसको  Download कर लीजिए.

Step 4.  डाऊनलोड होने के बाद अब आप अपने डाऊनलोड किये गए भाषा को English या किसी भी अन्य भाषा मे Translate कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion):

आज के इस आर्टिकल की मदद से मैंने आपको Hindi Ko English Me Translate Karna बताया है, मुझे उम्मीद है कि ये पूरी जानकारी पढ़ने के बाद आप अच्छे से सब कुछ समझ गए होंगे और अब आप भी Hindi को English में Translate कर पाएंगे.

दोस्तों मैं अपने इस ब्लॉग पर हर रोज ऐसी ही उपयोगी जानकारियाँ देता रहता हूँ, इसीलिए हमारे ब्लॉग को हर रोज विजिट जरूर किया करें, और अगर आपको हमारी आज की ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

अगर अगर आपको “Hindi Ko English Me Translate Karna” से जुड़े कोई भी सवाल हों तो आप Comment में पूछ सकते हैं.

ये भी जानें:

ईमेल आईडी कैसे बनायें जानिए Step by Step जानकारी

Leave a Comment