GPL Kya Hai ? GPL Full Form in Hindi

आज हम आपको कुछ आया और जरुरी जानकारी देने जा रहे है। GPL Kya Hai ,GPL Kya काम करता है,GPL का फुल फॉर्म क्या होता है ? ये सब आज हम जानेगे। तो आपका समय ख़राब न करते हुए सीधे अपने टॉपिक्स पे चलते है।

GPL क्या है ?

 GPL या  (General Public License), जिसे आमतौर पर Antelope GPL के रूप में जाना जाता है, यह है कि आमतौर पर मुफ्त कंप्यूटर कोड लाइसेंस (Free Computer Code License) का उपयोग किया जाता है। यह Project के लिए मुफ्त कंप्यूटर कोड फाउंडेशन (Free Computer Code Foundation) के रिचर्ड स्टालमैन (Richard Stallman) द्वारा लिखा गया था। यह License computer code को Free form से उपयोग करने, Revised करने और किसी के द्वारा Decentralized करने की अनुमति देता है।  WordPress  इसके Additional GPL License से Free है, जिसका अर्थ है कि WordPress Nursing Open Supply Computer Code में Associate है जिसका उपयोग, Revised और किसी के द्वारा बढ़ाया जा सकता है।

WordPress Project GPL Licence को अपने अधिकारों के बिल के दार्शनिक समकक्ष (Philosophical counterpart) के रूप में मानती है। यह Core core values को प्रदान करता है जो Assignment or Project में विश्वास करती है।

  • कोई भी Code को Moved और चलाएगा।
  • कोई भी इसे संशोधित (Revised) करेगा।
  • कोई भी कोड (Code) की मुफ्त प्रतियां (Free copies) फैलाएगा।
  • कोई भी कोड (Code) के परिवर्तित संस्करण वितरित (Changed version delivered) करेगा।

GPL यह एक चीज़ का उपयोग करता है जिसे Copyleft कहा जाता है। Copyleft शब्द Copyright पर एक नाटक हो सकता है, हालांकि Conception incredible रूप से समान है। मुख्य रूप से यह एक टुकड़े के बदले हुए संस्करणों की रक्षा के लिए Copyright कानून का उपयोग करता है, हालांकि उन संस्करणों पर लागू होने के लिए समान सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इस कारण से किसी भी समर्थित WordPress को GPL License विरासत में मिला है। इससे कुछ मतभेद हो गए हैं क्योंकि कुछ निगमों और लोगों ने Non-compliance license के नीचे WordPress themes और Plugins को बेचने की कोशिश की। हालाँकि, अधिकारों के  WordPress बिल की रक्षा के लिए समुदाय के बीच एक मजबूत भावना है। WordPress Projects के सह-संस्थापक मैट मुलेनवेग इसके विषय में अविश्वसनीय रूप से मुखर हैं।

Also Read :

GPL का फुल फॉर्म क्या होता है ?

GPL का फुल फॉर्म General Public License  होता है।

GPL के फायदे | GPL Theme & Plugin Advantage

  • कम Value में मनपसंद theme या plugins knockout खरीदारी कर सकत है।
  • Theme की original file ही मिलेगी जो Official web site से मिलती है।
  • मैलवेयर (Malware), वायरस (Virus), जबकि promotional material नहीं original theme देते हैं जो भी प्रोडक्ट शो (Product show) होते है लिखे theme, plugins, html-5 model Etc. ये सभी ओरिजिनल डायरेक्ट लिंक (original direct link) से ही Give कराये जाते है

  • हर दिन नई नई products update होते रहते है वो भी low value में
  • original value से 95%  के मूल्य का product offered है।
  • India में no.1 theme newspaper केवल 4 $ se 5 $ में  offered है

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

Leave a Comment