Google Sandbox क्या है? What is Google Sandbox in Hindi

Google Sandbox ये वो नाम है जिसके बारे में शायद आप पहली बार सुन रहे हों लेकिन यह आपके Blog और Google Ranking का वह हिस्सा है जिसके बारे में आपको जरूर जानना होगा.

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Google Sandbox क्या है (What is Google Sandbox in Hindi) और साथ ही इससे जुड़ी सभी प्रकार के Facts बताएंगे कि यह आपके Site की Ranking पर कितना असर करता है.

आपने एक नया Blog बनाया और उसपर आपने अच्छे से SEO भी किया और सभ कुछ सही कर रहे हैं फिर भी अगर आपका Blog Rank नही हो रहा तो उसका कारण Google Sandbox से ही जुड़ा हुआ है.

और अगर आपने एक बार इस चीज को समझ लिया तो आपके Blog को Rank कराना आसान हो जाएगा, तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि आखिर Google Sandbox क्या है ? (What is Google Sandbox in Hindi)

ये भी जानें:

● Google AdSense क्या है? और यह कैसे काम करता है?

● Google Facts in Hindi – गूगल के बारे में रोचक जानकारी

Google Sandbox क्या है – What is Google Sandbox in Hindi

Google Sandbox गूगल का ही एक प्रकार का ऐसा Algorithm होता है, जहां पर नई Sites को रखा जाता है और जो यह तय करता है कि आपके Site को Search Engine में रैंक कराना है या नही.

गूगल अपने इस Algorithm का इस्तेमाल इसलिए करता है जिससे कि कोई Spammer या कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के Illegal Site की मदद से किसी को कोई नुकसान न पंहुचा सके, और जब तक गूगल को उस Site पर Trust नही होता तब तक वह उसे Sandbox में ही रखता है.

वैसे तो Google ने कभी भी Officially अपने इस Factor के जिक्र नही किया लेकिन बहुत सारे SEO Experts जैसे Ahrefs, Moz और Semrush के Researches के हिसाब से इस बात की पुष्टि की है कि यह सच मे होता है, और इसका असर 2004 में ही महसूस किया गया था.

और इस बात का सबूत खुद आपकी Site भी है, आपने जरूर ध्यान दिया होगा कि जब आपका Blog नया होता है तो वह Google Search Engine में रैंक नही होता, आप बहुत कोशिश करते हैं, High Quality Articles भी लिखते हैं इसके बावजूद भी आपका Article रैंक नही होता.

इसका कारण यही है कि आपका ब्लॉग अभी Google Sandbox में है, और जब तक यह उससे बाहर नही होता तब तक आप कितनी भी कोशिश करें, आपका आर्टिकल रैंक नही होगा, फिर चाहे आप कितने भी Low Competition Keywords पर ही काम क्यूँ न करें.

ऐसा सब इसलिए होता है कि अभी आपकी Site नई है और अभी तक Google को उसपर Trust नही है, किसी भी Site को Google का Trust पाना बहुत ज्यादा जरूरी है, आपकी Site की Authority जितनी ज्यादा होगी उतना ही ज्यादा Google आपकी Site पर Trust करेगा.

Sandbox Effect क्या है – What is Sandbox effect in Hindi

मान लीजिए आपका ब्लॉग अभी नया है उसपर SEO Optimized आर्टिकल्स भी है फिर भी वह रैंक नही होता तो गूगल के Search Engine पर आपके नए ब्लॉग का रैंक न होना ही Google Sandbox Effect माना जाता है.

ऐसा नही है कि सिर्फ कुछ ही ब्लॉग पर इसका Effect होता है बल्कि लगभग सारे ही नए ब्लॉग पर होता है, और ऐसा सिर्फ इसीलिए होता है क्यूँकि अभी तक Google को यह नही पता कि आप जो भी आर्टिकल लिख रहे हैं वह किसी काम का है भी या नही.

Google आपके ब्लॉग और उसपर Publish किए गए आर्टिकल की अच्छी तरह से जाँच करता है कि वह Users के लिए सही है या नही, या फिर कहीं आपने अपने ब्लॉग पर कोई Illegal Activity तो नही कर रहे, इन्ही सब बातों की जाँच करने के लिए वह आपकी Site को Sandbox में रखता है.

और जब धीरे धीरे आप अपने Blog को अपडेट करते रहते हैं तो गूगल इस बात को Notice करता है और अगर सब कुछ सही हुआ तो वह आपके ब्लॉग को Sandbox से हटा देता है जिससे बाद आपकी Blog रैंक होने लगता है.

Google Sandbox से अपने Blog को कैसे निकाले ?

अगर आप चाहते हैं कि आपका Blog Rank होने लगे तो यह बहुत जरूरी बन जाता है कि आपके ब्लॉग को Google Sandbox से जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी निकलना होगा.

वैसे तो इसका कोई भी Fix समय नही होता है कि कितने समय मे आपका ब्लॉग इससे बाहर निकल जायेगा, इसमें 1 से 6 महीने भी लग सकते हैं, यह सब आपके ब्लॉग से जुड़ी कई बातों पर निर्भर करता है जो मैं नीचे बताने वाला हूँ.

यह आपके बस में तो नही होता कि आप खुद इसको निकाल सके, लेकिन इतना ज्यादा मुश्किल भी नही होता, Google Sandbox से आपने ब्लॉग को जल्दी निकालने के लिए आपको नीचे दिए गए Tips को फॉलो करना होगा.

●  अपने Blog पर Regular अपडेट करते रहें मतलब आपको समय समय पर आर्टिकल्स डालते रहना है.

●  High Quality पोस्ट लिखें जो कि Users को पसंद आए और यह Ranking के लिए बहुत जरूरी Point है.

●  अपने Blog पर High Quality Backlinks बनाए, आपके Blog पर जितना ज्यादा Quality Backlinks होंगे उतनी ही आपके Blog की Authority बढ़ेगी और Blog रैंक होगा.

●  शुरुआत में जितना ज्यादा हो सके Low Competition Keywords पर ही काम करें जिससे कि आर्टिकल के जल्दी रैंक होने के संभावना बढ़ जाती है.

●  कोई भी Fake Traffic न लें और जितना हो सके शुरुआत में Organic Traffic लाने की ही कोशिश करें.

●  ब्लॉग पर कोई भी Advertising Content न डालें जैसे कि कोई Download Links, या फिर कोई Paid Course etc.

अगर आप ऊपर बताए गए सभी Tips को अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपका ब्लॉग Google Sandbox से जल्दी से जल्दी बाहर निकल जाएगा और फिर वह रैंक होना शुरू हो जाएगा.

निष्कर्ष (Conclusion):

आज इस पोस्ट के मदद से आपको यह पता चल गया होगा कि Google Sandbox क्या है? (What is Google Sandbox in Hindi) और आपको यह भी पता चल गया होगा कि आप कैसे अपने ब्लॉग को इससे बाहर निकाल सकते हैं.

यह सिर्फ आपके साथ ही नही होता सभी के साथ होता है इसीलिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही ही बस मैंने जो भी Tips बताए हैं उनको फॉलो कीजिए तो आपको अच्छा Result जरूर मिलेगा.

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी आज की ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी, इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, उनको भी इसके बारे में बताएं.

और अगर Google Sandbox क्या है (What is Google Sandbox in Hindi) के इस पोस्ट से जुड़े आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे Comment में पूछ सकते हैं.

ये भी जानें:

●  Gmail पर ईमेल आईडी कैसे बनाये?

●  हिंदी को English में कैसे Translate करें?

Leave a Comment