Google AdSense क्या है? – और यह कैसे काम करता है

दोस्तों अगर आप कोई ब्लॉग, वेबसाइट या कोई YouTube चैनल या फिर कोई App बनाने की सोच रहें हैं या फिर आप बना चुके हैं तो आपके लिए Google Adsense के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है,

जब आप पहली बार कोई भी ब्लॉग, वेबसाइट या यूटूब चैनल बनाने के बाद अक्सर आप लोगों के मन मे यह सवाल जरूर आता होगा कि Google Adsense क्या है यह कैसे काम करता है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाते हैं, तो आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपके इन सभी सवालों के जवाब देने वाला हूँ.

लेकिन यह जानकारी बताने से पहले आपको यह बता दूँ कि कोई भी इंसान केवल एक ही दिन में कभी भी सफल नही हो सकता, सफल होने के लिए उसको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है और अगर आप Google Adsense से पैसे कमाने की सोच रहें हैं तो आपको धैर्य रखना होगा और मेहनत करनी होगी और अगर आप धैर्य रखते हैं तो आप जरूर सफल हो जाएंगे.

तो चलिए जानते हैं कि Google Adsense क्या है

 

ये भी जरूर पढ़ें –

SEO Kya Hai Aur Blog Ka SEO Kaise Kare – What is SEO in Hindi

Google Adsense क्या है?

अगर आपका कोई वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube चैनल हो और इसके बारे में न सुना हो भला ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन यह क्या है इसके बारे में पूरी तरह जान लेना बहुत जरूरी है,

Google Adsense गूगल का ही एक प्रोग्राम ही जिसकी मदद से किसी भी ब्लॉग, वेबसाइट या फिर किसी YouTube चैनल पर Ads (विज्ञापन) दिखाया जाता है, और इन्ही विज्ञापनों को हम अपनी किसी भी वेबसाइट या YouTube चैनल पर दिखाकर उससे पैसे कमाते हैं.

दोस्तों आपको एक बात तो पता ही होगी कि जब भी आप अपने घर मे टेलीविज़न देखते हैं तो उसमें बीच बीच में थोड़ी देर के लिए ब्रेक आ जाता है और उसी बीच बहुत सारे विज्ञापन आते हैं,

ठीक उसी तरह से जब आप इंटरनेट पर कुछ सर्च करते हैं तो उस वेबसाइट पर और जब आप YouTube पर कोई Videos देखते हैं तो वहाँ पर भी आपको बीच बीच मे Ads (विज्ञापन) दिखते हैं.

ऐसा इसीलिए होता हैं क्योंकि आप जिस भी वेबसाइट पर कोई जानकरी पढ़ते हैं या जिस भी YouTube चैनल पर कोई Videos देख रहें हैं उसने अपने वेबसाइट या चैनल पर Google Adsensea की ads को लगाया होता है.

Google Adsense कैसे काम करता है 

इंटेरनेट, YouTube या फिर टेलीविज़न इन सभी जगहों पर विज्ञापन आते हैं लेकिन आपने एक बात ध्यान की होगी कि हर बार एक नए नए तरह के विज्ञापन आते रहते हैं, जैसे मान लीजिए अभी आपको किसी कंपनी जैसे कि एयरटेल का कोई विज्ञापन दिखा तो जरूरी नही की आपको हर बार वही दिखेगा दूसरी बार आपको नए तरह का या फिर किसी और कंपनी का विज्ञापन दिखेगा.

दोस्तों दरअसल होता ये है की अगर हमें कहीं पर कोई विज्ञापन दिखाना है और मान लीजिये उसके लिए हमने एयरटेल कंपनी को चुना, तो ऐसे में अगर हम बार बार सिर्फ एयरटेल के ही विज्ञापन दिखाएंगे तो यह लोगों को पसंद नही आता और अगर हम अलग अलग कंपनी के विज्ञानपन दिखाना चाहें तो हमें बहुत सारी कंपनी से सम्पर्क करना होगा और फिर अपने हिसाब से विज्ञापन दिखाना होगा,

चलो हम तो कैसे भी एक एक करके सभी कंपनी से सम्पर्क कर भी लें, लेकिन जिस तरह हमारी समस्या है इससे भी बड़ी समस्सया तो उन सभी कंपनीयों के लिए है जो अपने अपने विज्ञापन दिखाना चाहती हैं आखिर वो हर एक से भला सम्पर्क कैसे करें, ऐसा करना तो बहुत ही मुश्किल काम है.

और इन्ही सब बातों को देखते हुए Google ने अपना एक नया प्रोग्राम बनाया जिसका नाम रखा Google Adsense…

और अब इस तरह से जिस भी कंपनी को अपने विज्ञापन दिखाने होते हैं वो Google Adsense से संपर्क करते हैं और उन्हें अपने विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देते हैं.

इस तरह से अब न हमें किसी कंपनी से न ही किसी कंपनी को हमसे सम्पर्क करना पड़ता है अब दोनों के बीच मे एक चीज आ गया जो कि Google Adsense है, अब बस जिस भी कंपनी को अपने विज्ञापन दिखाने होते हैं वो Google Adsense को उसके लिए पैसे देते हैं और अगर हमें विज्ञापन दिखाने होते हैं तो हम भी Google Adsense से सम्पर्क करते हैं.

हम अपने वेबसाइट या YouTube चैनल पर विज्ञापन क्यूँ दिखाते हैं

 दोस्तों गूगल एडसेंस क्या है? और यह कैसे काम करता है यह तो जान लिया लेकिन उससे भी बड़ा सवाल यह निकलकर आता है कि आखिर हम सभी लोगों को अपने किसी भी वेबसाइट या फिर अपने किसी YouTube चैनल पर Ads (विज्ञापन) दिखाने की जरूरत क्या है और क्यूँ दिखाते हैं विज्ञापन.

 बड़ी बड़ी कंपनियाँ तो अपने विज्ञापन इसलिए दिखाती हैं जिससे कि वो मसहूर हो जाएं और उनके प्रोडक्ट्स मार्केट में खूब बिकें, लेकिन हम लोग उनके विज्ञापनों को अपने वेबसाइट और चैनल पर क्यूँ दिखाते हैं ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

तो इसका जवाब है पैसा, आपको बता दूँ की हम विज्ञापन इसलिए दिखाते हैं जिससे की हम अपने वेबसाइट या YouTube चैनल से पैसे कमा सकें, हम अपने वेबसाइट या चैनल पर जो भी विज्ञापन दिखा रहें हैं उसके लिए हमें पैसे मिलते हैं.

जैसा कि मैंने पहले आपको बताया कि किसी कंपनी को अपने अगर अपने विज्ञापन दिखाने हैं तो वह उसके लिए Google Adsense को पैसे देते हैं, और फिर हम अपने वेबसाइट या चैनल को Google Adsense से जोड़ते हैं जिससे कि उसपर विज्ञापन आ सकें और जब उसपर विज्ञापन आते हैं और कोई उस विज्ञानपन को देखता है तो उसी के हमें पैसे मिलते हैं.

Google Adsense से पैसे कैसे कमाएँ

 अब सबसे बड़ा मुद्दा यहाँ ये आता है कि आखिर Google Adsense से पैसे कैसे कमाएँ, हमने ये जान लिया कि Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है, हमें यह क्यूँ इस्तेमाल करना चाहिए यह भी जान लिया लेकिन इससे पैसे कैसे कमाएँ चलिए वो भी जान लेते हैं.

दोस्तों Google Adsense से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन जो सबसे आसान और जो सभी लोग इस्तेमाल करते हैं आज मैं उनके बारे में बताने वाला हूँ, तो अगर आप भो Google Adsense से पैसे कमाने की सोच रहें हैं तो नीचे दिए गए कोई भी माध्यम चुन सकते हैं.

1.  वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर

अगर आप वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर Adsense की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको उसपर अच्छी अच्छी जानकारियां शेयर करनी होगीं इसके लिए आप किसी भी विषय पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं जैसे कि न्यूज़, हेल्थ, टेक्नोलॉजी या फिर कोई भी जो आपको पसंद आये.

और जब उसपर 10-15 आर्टिकल हो जाएं तब आप उसको Adsense से जोड़ सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आप किसी भी डाउनलोड वेबसाइट को Adsense से नही जोड़ सकते इसके लिए आपको एक ब्लॉग ही बनना पड़ता है.

2.  YouTube चैनल बनाकर

दूसरा और आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका है कि आप एक YouTube चैनल बनाकर उसपे Videos उपलोड करके उसको Google Adsense से जोड़ सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी YouTube चैनल को Adsense से जोड़ने के लिए आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और उसपर 4000 का वॉच टाइम होना चाहिए उसके बाद ही आप उसको Adsense से जोड़ सकते हैं.

3.  एंड्राइड App बनाकर

दोस्तों आप एक एंड्राइड एप्प बनाकर भी उसपर Google Adsense के विज्ञापन दिखाकर उससे पैसे कमा सकते हैं, यह भी आजकल काफी आसान हो गया है आपको बहुत सारे टूल्स मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप एक एंड्राइड एप्प बना सकते हैं वो उससे पैसे कमा सकते हैं.

Google Adsense हमें कितना पैसा देता है

दोस्तों Google Adsense हमें कितने पैसे देगा यह बात भी जान लेना हमारे लिए बहुत जरूरी है, Adsense हमें कितना पैसा देगा यह बहुत सारी बातों पर निर्भर करता है, जो कि नीचे दिए गए हैं –

●  आपके वेबसाइट या चैनल पर ट्रैफिक कितना आता है: – दोस्तों यह सबसे जरूरी चीज है क्यूँकि आपके वेबसाइट या चैनल पर जितने ज्यादा लोग आएंगे उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.

●  आपका आर्टिकल या वीडियो कैसा है: – आपने जो भी आर्टिकल लिखा या जो भी वीडियो अपलोड किया वह कितना अच्छा है और लोगों को कितना पसंद आता है आपकी कमाई इस बात कर भी निर्भर करती है.

●  आपका कीवर्ड क्या है: – यह सबसे जरूरी है कि आप किस कीवर्ड पर कोई आर्टिकल लिख रहे हैं या वीडियो बना रहे हैं, क्यूँकि हर कीवर्ड के लिए कमाई अलग अलग होती है.

●  आपका ट्रैफिक कौन कौन से देश से आता है: – यह भी एक जरुरी पॉइंट है क्यूँकि आपने जिस कीवर्ड को चुना होगा उसपर हर देश के लिए अलग अलग कमाई होती है.

●  आपके कीवर्ड का CPC कितना है: – CPC का मतलब होता है Cost Per Click हर कीवर्ड ले लिए CPC अलग अलग होता है, मान लीजिए अगर आपके द्वारा चुने गए किसी कीवर्ड की CPC $1 है तो अगर कोई 1 बार आपके विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आपको $1 मिलेगा.

●  कितनी बार आपका विज्ञापन देखा गया: – दोस्तों जब हमारे विज्ञापन पर कोई क्लिक करता है तो उसके हमें ज्यादा पैसे मिलते हैं, लेकिन अगर कोई क्लिक नही करता सिर्फ देखता है तो भी हमें उसके पैसे मिलते हैं लेकिन थोड़ा कम…

मान लीजिए अगर CPC $1 है तो 1 ही क्लिक के $1 मिल जाएंगे लेकिन वहीं अगर लोग सिर्फ आपका विज्ञापन देखते हैं तो वही $1 कमाई के लिए लगभग 1000 लोगों को उसे देखना होगा.

तो दोस्तों Google Adsense से कमाई को लेकर ये कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बातें थी, जिनके बारे में आपको जरूर ठीक से समझना होगा क्यूँकि Google Adsense Kya Hai सिर्फ इतने पर ही बात खत्म नही होती आपको बहुत सारी बातों पर ध्यान देना पड़ेगा तभी जाकर आपकी कमाई हो पाती है.

Google Adsense हमें पैसे कैसे और कब देता है

आपको बता दूँ की Google Adsense से पैसे निकालने के लिए आपके एकाउंट में कम से कम $100 होने चाहिए, जब आपके एकाउंट में $100 पूरे हो जाएंगे तो आपको Google Adsense में अपने बैंक एकाउंट को ऐड करना होगा.

उसके बाद अगर आपके एकाउंट में $100 पूरे हैं तो Google Adsense हर महीने की 21 तारीख को सारे पैसे आपके बैंक एकाउंट में भेज देता है.

और उसके बाद आपका बैंक डॉलर को इंडियन रूपीज में बदलकर 1 सप्ताह के अंदर वो सभी पैसे आपके एकाउंट में ऐड कर देता हैं, अब यह आपके बैंक पर निर्भर करता है कि एओ कितनी जल्दी वो पैसे आपके एकाउंट में ऐड करते हैं.

अंत में कुछ जरूरी बातें:

जैसा कि मैंने आपको शुरुआत में ही बताया था कि Google Adsense से अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा, Google Adsense क्या है? ये आपने जान लिया,

आपको उससे कितनी और कैसे कमाई होती है वो भी मैंने आपको बताया लेकिन अब आगे मेहनत आपको करनी है, और हमेशा ध्यान रहे कि आप रातों रात कभी भी अमीर नही बन सकते आपको इसके लिए काफी समय तक मेहनत करनी होगी और फिर आपकी जो कमाई होगी वो आपको जरूर खुश कर देगी.

निष्कर्ष:

दोस्तों इस पोस्ट की मदद से आपने जाना कि Google Adsense क्या है, वह कैसे काम करता है और आप उससे कैसे पैसे कमा सकते हैं, इस पोस्ट में मैने Google Adsensea की पूरी जानकारी आप तक पहुँचने की कोशिश की है, जो आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकती है.

अगर मेरे द्वारा दी गयी ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

और अगर Google AdSense के इस पोस्ट से जुड़े अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं…

ये भी जरूर पढ़ें –

Blog क्या होता है और Blogging कैसे करें

Podcast क्या होता है? Podcast Meaning in Hindi

Leave a Comment