Email ID कैसे बनाये – सिर्फ 2 मिनट में Email ID बनाना सीखें

एक समय हुआ करता था कि जब हमें किसी को कोई बात कहनी होती थी तो हम उस बात को किसी लेटर यानि चिट्टी में लिखकर डाकिये द्वारा किसी तक पहुँचाया करते थे, और सिर्फ अपना एक छोटा सा संदेश किसी तक पहुँचने में ही कई दिन लग जाते थे.

लेकिन जमाना आज बदल चुका है आज हमारी टेक्नोलॉजी काफी विकसित हो चुकी है, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के इस समय मे आज हम अपने किसी संदेश को लोगों तक पहुँचाने जे लिए किसी लेटर या चिट्टी का सहारा न लेकर हम उसे इंटरनेट के माध्यम से भेजते हैं.

और इसीलिए आज मैं आपको इस पोस्ट की मदद से आपको बताने वाला हूँ कि Email ID कैसे बनाये, क्यूँकि अगर आप भी डिजिटल बनना चाहते हैं और अगर आप भी चाहते हैं कि सिर्फ 1 सेकण्ड में आप किसी को भी अपना संदेश भेज सकें तो आपको Email ID के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए.

और यह सिर्फ किसी तक अपना संदेश भेजने के लिए ही नही बल्कि और भी बहुत सारे कामों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है, फिर चाहे आपको अपने फ़ोन में कोई App डाऊनलोड करना हो, कोई Payment करना और भी कई सारे जगहों पर इसकी जरूरत आपको जरूर पड़ेगी.

तो चलिए अब मैं आपको इसकी पूरी जानकरी दे देता हूँ, लेकिन उससे पहले मैं आपको Email के बारे में कुछ जानकारी दे दूँ.

Email ID Kaise Banaye

ये भी पढ़ें-

PAN Card क्या है और यह क्यूँ जरुरी है?

ईमेल (Email) क्या है ?

Email का Full Form इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) होता है और यह एक ऐसा सिस्टम होता है जिसकी मदद से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके संदेश का आदान प्रदान किया जाता है

सर्वप्रथम Email के आविष्कार रे टॉमलिंसन (Ray Tomlinson) ने किया था, शुरुआत में 1660 में यह केवल सीमित रूप से ही उपयोग में लाया जाता था लेकिन 1970 से इसको Email की मान्यता प्राप्त हुई और सभी कंप्यूटर नेटवर्क में इसका उपयोग किया जाने लगा.

जिस प्रकार से हम पुराने समय में अपने संदेश को किसी खत/चिट्टी में लिखकर डाकिये द्वारा किसी को भेजा करते थे ठीक उसी प्रकार से आज के इस दौर में Email के द्वारा हम अपने संदेशों को किसी तक बड़ी ही आसानी से भेज सकते हैं.

आज के समय में यह इंटरनेट की दुनिया का एक बहुत जरूरी हिस्सा बन चुका है इसके बिना तो कई काम नही हो पाते हैं, आज के समय मे दुनिया भर के लोग Email के इस्तेमाल करते हैं, वैसे तो Email के मुख्य उद्देश्य संदेशों का आदान प्रदान करना ही होता है लेकिन इसको कई अन्य कामों के लिए भी उपयोग किया जाता है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे.

Email ID क्या है?

“Email ID किसी Email का ही पता होता है उसी ID की मदद से हम किसी अन्य व्यक्ति तक अपने संदेशों को भेज पाते हैं, सभी Email उपभोक्ताओं के लिए अलग अलग ID होती और उसी को हम Email ID के नाम से जानते हैं”

इंटरनेट पर Email के बहुत सारे प्लेटफ़ॉर्म (Platform) मौजूद हैं जहाँ से हम अपने लिए ईमेल आईडी बना सकते हैं जैसे कि – Yahoo, Hotmail, Outlook, Zoho और सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है Gmail, और आप इन सभी पर ही बिल्कुल फ्री में अपनी ईमेल आईडी बना सकते हैं.

आपको बता दूँ की आज के समय में Email ID बनाने के लिए सबसे ज्यादा Gmail का ही उपयोग किया जाता है और ज्यादातर लोग इसे ही पसंद करते हैं क्यूँकि यह Google का ही प्लेटफॉर्म है, और आज हम Gmail पर ही ईमेल आईडी बनाना सीखेंगे.

ईमेल ID कैसे बनाएं (Email ID कैसे बनाये)

अगर आपने कोई नया स्मार्टफोन लिया है तो उसमें अक्सर आपको Play Store से कोई भी App डाऊनलोड करने के लिए Google की ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है, और जब आप इसके बारे में नही जानते तो परेशान हो जाते हैं, और या तो वो किसी और से बनवाते हैं या मार्केट में पैसे देकर बनवाते हैं.

लेकिन ईमेल आईडी बनाना बहुत ही आसान है आप सिर्फ 1 से 2 मिनट के अंदर ही अपने लिए एक ईमेल आइडी बना सकते हैं, चलिए अब मैं आपको Step by Step बताने वाला हूँ कि Google पर Email ID कैसे बनाये, और आप इसके लिए अपना लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल कुछ भी यूज़ कर सकते हैं.

Step 1.  ईमेल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको कोई ब्राउज़र (Browser) ओपन करना होगा और उसके बाद नीचे दी गई लिंक जाना होगा –

www.Gmail.com

Step 2.  लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने गूगल के Gmail एकाउंट का पेज आ जायेगा वहाँ पर आपको Create Account पर क्लिक करना होगा.

Step 3.  Create Account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो तरह के ऑप्शन दिखेंगे आपको उसमें से पहला ऑप्शन For myself को सेलेक्ट करना होगा.

Step 4.  इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपनी कुछ डिटेल्स जैसे Name, Username और Password भरना होगा, आप इन सभी डिटेल्स को ठीक से भरें, और जब सारी जानकारी भर जाए उसके बाद Next ओर क्लिक करें.

#Note –  Username में आपको वह पता डालना है जिसकी मदद से आप अपने ईमेल आईडी को login कर पाएंगे और इसी की मदद से कोई आपसे संपर्क कर पाएगा,

और ध्यान रहे कि जरूरी नही है कि सभी Username मौजूद हों इसीलिए अगर आप जो Username चाहते हैं अगर वह Available न हो तो कोई दूसरा try कर लें जैसा कि मैंने Screenshot में दिखाया है.

Step 5.  Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जिसमें आपका Mobile Number मांगा जाएगा, आपको जिसमें अपना नंबर डालना है और फिर Next पर क्लिक कर देना है.

Step 6.  इसके बाद एक नया पेज आएगा जिसमें आपको Verification Code डालने को बोला जाएगा, आपने जो नम्बर डाला होगा उसपर एक Verification Code (OTP) आएगा आपको उस कोड के इसमें डालना होगा.

Step 7.  इसके बाद आपको Continue पर क्लिक कर देना है और फिर आपका Email ID बन जायेगा.

ध्यान देने योग्य बातें:

दोस्तों Google पर अपनी Email ID बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

●  आपका नाम और जन्म तारीख (DOB) सही होना चाहिए जिससे कि अगर आगे चलकर आपका Account क्लॉक हो जाये तो आप उसे Recover कर पाएं.

●  आप हमेशा एक Strong Password ही बनाये और अपना पासवर्ड कभी भी किसी को न बताये, अपने पासवर्ड में हमेशा Alphabets, Numbers और Special Characters का इस्तेमाल करें.

●  अपने Email ID पर अपना मोबाइल नम्बर जरूर ऐड करें, जिससे आपको उसे Access करने में भी आसानी होगी.

●  Username को सिंपल रखें जिससे कि याद रखने में आसानी हो.

Email ID से Sign In कैसे करें

आपने ये जान लिया कि Email ID कैसे बनाये, और आपने Gmail पर अपनी एक ईमेल आईडी भी बना ली, अब जब भी आपको इस अपनी आइडी को login करना हो तो उसकी लिए आप फिर से www.Gmail.com पर जाना होगा.

यहाँ आपको Sign in का पेज दिखेगा इसमें आपने अपना जो भी आईडी बनाया था उसको डालना है या आपने जो Mobile Number दिया था आप वो नम्बर भी डाल सकते हैं, और फिर Next पर क्लिक कर देना है.

इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना Password डालना होगा, उसके बाद फिर से Next पर क्लिक कर दें, और इस तरह से आप कभी भी अपने Email ID में Login कर सकते हैं.

Email ID क्यूँ जरूरी है?

आज के समय में Email इंटरनेट की दुनिया का एक महत्तपूर्ण हिस्सा है और इसके बहुत सारे उपयोग और फायदे हैं चलिए मैं आपको इससे जुड़ी कुछ जरुरी बातें बता देता हूँ.

1.  इसकी मदद से आप किसी को भी संदेश भेज सकते हैं और यह बहुत जल्दी Deliver हो जाता है.

2.  Email ID का उपयोग आप कहीं पर भी अपना एकाउंट बनाने के लिए कर सकते हैं.

3.  अगर आप अपने फ़ोन में Play Store का इस्तेमाल करते हैं तो वहाँ भी आपको गूगल के Gmail ID की जरूरी होती है.

4.  यह बिल्कुल फ्री होता है कहीं पर भी Email ID बनाने या Email भेजने का कोई भी पैसा नही लगता है.

5.  आप अपनी Email ID को कहीं भी और कभी भी Login करके उसका उपयोग कर सकते हैं, फिर चाहे आप लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल कुछ भी इस्तेमाल कर रहे हों आप कहीं पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion):

आज मैंने आपको बताया कि Gmail पर Email ID कैसे बनाये, यह बहुत ही आसान Process है और मुझे उम्मीद है कि आप अब Email Id बनाना सीख गए हैं और अब जब भी आपको जरूरत होगी आप आसानी से एक नया ईमेल आईडी बना लेंगे.

आज के इस डिजिटल समय में आपके पास एक Email ID होना बहुत ही जरूरी है, इसीलिए अगर आपके पास अभी तक कोई ईमेल आईडी नही है तो आप भी आज ही हमारे द्वारा बताए गए Process की मदद से अपना आईडी बना सकते हैं.

मैं यही उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों को ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी, इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और हर रोज ऐसी ही नई नई जानकारियाँ पाने के लिए हमारे Blog को Visit जरूर करें.

और अगर Email ID कैसे बनाये के इस पोस्ट से जुड़े आपके कोई सवाल हैं तो आज नीचे Comment में पूछ सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

RAM क्या है? What is RAM in Hindi – RAM की पूरी जानकारी

ROM क्या है? What is ROM in Hindi – ROM की पूरी जानकारी

Leave a Comment