GDP Kya Hai? GDP Full Form in Hindi

GDP Full Form

GDP Full Form: GDP के बारे में आपने जरूर सुना होगा। जैसे न्यूज़ पेपर , न्यूज़ चैनल्स , Etc जगह सुना होगा।  आज हम जानेगे की GDP क्या है , GDP का फुल फॉर्म क्या होता है। और GDP क्या काम करता है।

क्या है GDP ? 

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के विकास को समझने के लिए जीडीपी का उपयोग किया जाता है| अच्छी जीडीपी होने पर उस देश की अर्थव्यवस्था को अच्छा समझा जाता है| यदि देश की जीडीपी में गिरावट होती है, तो उस देश की अर्थव्यवस्था को अच्छा नहीं समझा जाता, जिसका सारा दोष उस देश की सरकार को दिया जाता है, क्योकि देश की सरकार ही अपने देश की आर्थिक नीति का निर्धारण करती है| गलत नीति के कारण पूरे देश को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है|

GDP Full Form

Full form of GDP?

GDP Full Form Gross Domestic Product हैं|

Gross Domestic Product FORMULA क्या है?

जीडीपी को मापने के लिए एक फ़ॉर्मूल बनाया गया हैं जो इस प्रकार है।

GDP = C + I + G+ (X – M)

GDP Formula And Calculate Formula

जीडीपी (GDP) = उपभोग (Consumption) + कुलनिवेश (Investment)+सरकारी खर्च (Gover. Spending) + { निर्यात (Export) – आयात (Import)}

ये भी जाने :-

GDP कितने प्रकार की होती है ?

हम सभी जानते है कि किसी भी उत्पादन की क़ीमतें एक महँगाई के साथ घटती बढ़ती हमेशा रहती है। इसलिए केंद्रीय सांख्य की कार्यालय GDP घरेलू उत्पाद को मुख्यता दो तरह से प्रस्तुत किया जाता है। मतलब की हम बोल सकते है। जीडीपी 2 प्रकार की होती है जो इस प्रकार है।

  1. कांस्टेंट प्राइस
  2. करेंट प्राइस

कांस्टेंट प्राइस:

भारत मे हर साल उत्पादन और सेवाओं के लिए एक DataBase बनाया जाता है जिसमे साल में उत्पादन की जाने वाली सभी प्रोडक्ट में जो भी बदलाव होते है। उन सभी को ध्यान में रखकर इसको बनाया जाता है। मतलब की हम बोल सकते है कि हर साल वर्तमान में प्रोडक्ट की कीमत के आधार पर प्रोडक्ट की Comparative growth तय की जाती है जिसे हम कांस्टेंट प्राइस GDP कहते है।

करेंट प्राइस:

यहां सिंपल प्रोडक्ट की कांस्टेंट प्राइस GDP को Emergency Products की महंगाई दर के साथ जोड़ दिया जाता है। जिसे हम करेंट GDP कहते है.

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

 

 

 

Leave a Comment