फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये Facebook पर Like बढ़ाने के 7 तरीके

0
93
फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये – आज के समय तो में सोशल मीडिया लोगों की एक जरूरत सी बन गई है, शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल न करता हो, कोई बच्चा हो या बूढ़ा आजकल तो हर कोई बड़े ही मजे के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफार्म के मामले में आज के वक़्त सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म Facebook ही है, इस पर Billion’s की सँख्या में यूज़र्स होते हैं, जो हर रोज फेसबुक का इस्तेमाल करते रहते हैं.

फेसबुक पर हम देश-विदेश के लोगों से जुड़े होते हैं और उनसे अक्सर बातचीत होती ही रहती है, लेकिन जहाँ नाम आता है फेसबुक का तो सिर्फ बातचीत से ही काम कहाँ चलता है, अरे भाई हमारे पोस्ट पर लाइक्स और कमेंट न आएं तो भी इसका इस्तेमाल करने में कोई मजा ही नही आता है.

हर कोई यही चाहता है कि जब भी वह फेसबुक पर कोई पोस्ट लिखे या कोई फ़ोटो या वीडियो अपलोड करें तो उसपर ढेर सारे लाइक्स और कमेंट आएँ, लेकिन बात तो उस वक़्त बिगड़ जाती है जब हमारे पोस्ट पर लाइक्स नही आते और ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं, क्यूँकि अगर कोई आपके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट पर लाइक और कमेंट ही नही करेगा तो भला पोस्ट शेयर करने का फायदा ही क्या.

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आपके भी Facebook पोस्ट पर लाइक्स और कमेंट नही आते तो आप बिलकुल भी निराश न हों, क्यूँकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये(How to Increase Facebook Like in Hindi).

मैं आज जो तरीके बताने जा रहा हूँ उससे सिर्फ आप अपने पोस्ट पर ही नही बल्कि अपने फेसबुक पेज पर भी अच्छे खासे लाइक्स बढ़ा सकते हैं, तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके फेसबुक प्रोफाइल या फिर पेज पर लाइक्स आएं तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़िए और सभी बताये गए Steps को फॉलो कीजिए, तो चलिए अब जानते हैं फेसबुक पर लाइक्स बढ़ाने के तरीके.

Facebook Par Like Kaise Badhaye

ये भी जानें:

फेसबुक एकाउंट डिलीट कैसे करें? (How to Delete Facebook Account in Hindi)

फेसबुक पर Username कैसे सेट करें (How to Change Facebook Username in Hindi)

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये ? (How to Increase Facebook Like in Hindi)

फेसबुक पर लाइक्स बढ़ाने की भी बहुत सारी ट्रिक्स या फिर तकनीक होती है और आज मैं आपके जितने भी तरीके बताने उसको अगर आप ठीक तरह से फॉलो करते हैं तो निश्चित रूप से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा और आपके फेसबुक प्रोफाइल पोस्ट या फिर पेज पर लाइक्स आने शुरू हो जाएंगे.

तो चलिए अब बिना ज्यादा देरी किये फेसबुक पर लाइक बढ़ाने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं…

1. नियमित पोस्ट करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके पोस्ट पर लाइक्स आए तो सबसे पहला काम आपको यही करना होगा कि आप नियमित रूप से अपनी प्रोफाइल या फिर पेज पर पोस्ट करते रहें.

मैं आपको Facebook के बारे में एक बता दूँ कि जब आप कोई नया पोस्ट करते हैं तो वह आपके सभी फेसबुक फ्रेंड्स की न्यूज़ फीड में दिखने लगता है, लेकिन यह सिर्फ कुछ समय के लिए ही उनको दिखेगा क्यूँकि उनकी फ्रेंड लिस्ट में सिर्फ आप अकेले तो हैं नही और भी बहुत से लोग होंगे ऐसे में ये जरूरी तो नही की हमेशा उनको आपका पोस्ट दिखेगा, वह कुछ समय के लिए दिखेगा फिर उनकी न्यूज़ फीड से गायब हो जाएगा.

लेकिन कमाल की बात यह है कि अगर आप नियमित रूप से पोस्ट डालते रहते हैं तो आपके जितने भी फ्रेंड्स हैं उन सभी के न्यूज़ फीड पर आपके पोस्ट बार बार आते रहेंगे, क्यूँकि जब आप नियमित रूप से कोई पोस्ट डालते रहते हैं तो फेसबुक को भी लगता है कि आपका पोस्ट आपके सभी दोस्तों तक पहुँचना चाहिए और इसीलिए वह बार बार उनकी न्यूज़ फीड में दिखेगा, और ऐसे में आपके पोस्ट को लाइक मिलने की सम्भवना बढ़ जाएगी.

और वहीं दूसरी और अगर आपका फेसबुक पेज है तो फिर आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी बन जाता है कि आप अपने यूज़र्स के लिए लगातार नए पोस्ट ऐड करते रहें, और उनका मन जितने के लिए आपको इसी तरह से नियमित रूप से पोस्ट करते रहना है, जिससे कि यूज़र्स न सिर्फ आपके पोस्ट को लाइक करेंगे बल्कि साथ ही साथ वो इसको शेयर भी करेंगे जिससे कि आपके पेज की लाइक्स बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.

2. दोस्तों को टैग करें

लाइक बढ़ाने के मामले में यह भी बहुत ज्यादा आपकी मदद कर सकता है, आप जब भी अपने प्रोफाइल या फिर पेज पर कोई पोस्ट डालें तो उस पोस्ट में अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों को टैग करें.

अब मैं आपको बताता हूँ कि यह क्यूँ जरूरी है, जब भी आप Facebook पर किसी को टैग करते हैं तो उसकी नोटिफिकेशन उस फ्रेंड को मिल जाती है ऐसे में जब वह देखेगा कि आपने उसको किसी पोस्ट में टैग किया है तो निश्चित तौर पर इस स्थिति में यही संभावना रहती है कि वह आपके पोस्ट को जरूर लाइक करेगा.

जब आप बिना किसी को टैग किये पोस्ट करते हैं तो वह पोस्ट सिर्फ फ्रेंड्स के न्यूज़ फीड में ही दिखती है वो भी सिर्फ कुछ ही समय के लिए लेकिन जब आप किसी को टैग करते हैं तो उसको डायरेक्ट उसको नोटिफिकेशन मिलेगा की आपने उसको अपने पोस्ट में टैग किया है, और वह नोटिफिकेशन हमेशा रहेगा ऐसे में वह कभी भी उसको ओपन करके आपका पोस्ट देख सकता है और लाइक कर सकता है.

मान लीजिए अगर बिना किसी को टैग किए आपके पोस्ट पर 100 लाइक्स आते हैं तो यकीन मानिए अगर आप उस पोस्ट पर 50 लोगों को भी टैग कर देंगे तो वही 100 की जगह 1000 भी आ सकते हैं… आप सोच रहे होंगे कि इतना अंतर कैसे की कुछ लोगों को टैग करने से उससे भी ज्यादा लाइक्स कैसे आ सकते हैं? कंफ्यूज हो गए न? चलो समझाता हूँ…

जब आप किसी को टैग करते हैं तो न सिर्फ उसको उसका नोटिफिकेशन मिलता है बल्कि आपका पोस्ट उस फ्रेंड की भी प्रोफाइल में आ जाता है ऐसे में वो तो लाइक करेगा ही करेगा और साथ ही साथ उसकी प्रोफाइल को जीतने भी लोग देखेंगे उनको भी आपका पोस्ट दिखेगा ऐसे में लाइक्स आने के Chances बढ़ जाते हैं.

3. दूसरों की पोस्ट पर लाइक कमेंट करें | फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये

अगर आप किसी का अच्छा करेंगे तो जरूर ही वह व्यक्ति भी आपके साथ अच्छा ही करेगा, मेरे कहने का मतलब है कि अगर आप अपने दोस्तों के पोस्ट को लाइक और उसपर अच्छे अच्छे कमेंट करेंगे तो पक्की सी बात है कि यह उनको पसंद आएगा और ऐसे में वो लोग भी बदले में आपके पोस्ट को लाइक करेंगे और उसपर कमेंट करेंगे.

वैसे लेन देन का सिलसिला तो सदियों से चलता आ रहा है, लोग भी आपका साथ तभी देते हैं जब उनको खुद उससे कोई फायदा होता है, इसीलिए यह जरूरी है कि अगर आपको अपनी पोस्ट या पेज पर लाइक्स पाना है तो आप भी उनके पोस्ट को पेज को लाइक करें और उनपर कमेंट करें.

एक बात और जब और दूसरों की पोस्ट पर लाइक कमेंट नही करते हैं तो आपके फ्रेंड्स को भी पता नही चल पाता है कि आप Facebook पर एक्टिव भी हैं या नही और जब आप उनकी पोस्ट पर लाइक कमेंट कर देते हैं तो उनको भी पता चल जाता है कि हाँ आप भी एक्टिव हैं और तब वो लोग भी आपकी प्रोफाइल को विजिट करेंगे और आपको लाइक एयर कमेंट करेंगे.

4. Caption का इस्तेमाल करें

आप जब भी कोई फ़ोटो अपलोड करें तो उसपर Caption जरूर लिखें, यह भी लाइक्स पाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसीलिए हमेशा ध्यान रहे कि कोई भी नया फ़ोटो डालते समय उसके बारे में जरूर से लिखें.

अक्सर कई बार ऐसा होता है कि जब आप कोई फ़ोटो अपलोड करते हैं तो वो सबको अच्छा नही लगता ऐसे में लोग उसको लाइक नही करेंगे लेकिन अगर आप उस फ़ोटो पर कोई Caption लिखेंगे तो हो सकता है अगर उनको फ़ोटो पसंद भी न आया तो क्या हुआ उसका Caption ही पसंद आ जाए और तब वो आपके फ़ोटो को लाइक करेंगे.

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि आप जो भी फ़ोटो डाल रहें हैं तो उसपर Caption भी उसी फ़ोटो के विषय में ही लिखें जिससे कि लोगों को पसंद आए और वो आपकी पोस्ट को लाइक करें, और अगर आपको समझ नही आता कि आप क्या लिखें तो आप Google का इस्तेमाल कर सकते हैं गूगल की मदद से आप अच्छा सा Caption सर्च कर सकते हैं.

5. Hashtag का इस्तेमाल करें

जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज के समय में Hashtag बहुत ज्यादा पॉपुलर है, Twitter, Instagram या फिर Facebook हर जगह लोग अपने पोस्ट पर इसका इस्तेमाल करते हैं और आपको भी इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

Hashtag का इस्तेमाल करने का फायदा यह होता है कि जब लोग फेसबुक पर उसको सर्च करेंगे या उससे Related पोस्ट देखेंगे तो आपका पोस्ट भी उनको दिखेगा और ऐसे में वो आपके पोस्ट को भी लाइक करेंगे.

आप जब भी कोई नया पोस्ट डाले तो उससे जुड़ें Hashtag जरूर जोड़ें जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिए कि मैंने फेसबुक पर कोई पोस्ट लिखा कि “Facebook Par Like Kaise Badhaye” तो अब मैं इसपर #FacebookLike, या कुछ इसी प्रकार से Hashtag का इस्तेमाल करूँगा.

6. और Friends को Add करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके पोस्ट और पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक्स आयें तो यह भी बहुत जरूरी है कि आपको अपनी Friend List में ज्यादा से ज्यादा लोगों को Add करना होगा, जितने ज्यादा फ्रेंड्स होंगे उतने ही ज्यादा लाइक्स मिलने की संभावना होगी.

नही तो जरा आप खुद ही सोचिए कि अगर आपकी प्रोफाइल में कुल 20 लोग ही हैं तो आप ये उम्मीद कैसे कर सकते हैं कि उसपर आपको 1000 लाइक्स मिलेंगे, सीधी सी बात है कि ज्यादा फ्रेंड्स होंगे तो आपको ज्यादा लाइक्स मिल सकते हैं इसीलिए आप अपने जान पहचान के और भी लोगों को अपनी फ़्रेंस लिस्ट में जोड़ें.

और ध्यान रहे कि ऐसा भी भी न हो कि ज्यादा लाइक्स के चक्कर में आकर आप फालतू और ऐसे लोगों को Add कर लें जिसको आप जानते भी न हों, आप हमेशा उन्ही लोगों को Add करें जो आपके Mutual Friends हों.

7. पोस्ट को शेयर करें

आपके पोस्ट को आपके सभी फ्रेंड्स लाइक करें यह बात तो जरूरी नही, और आपकी फ्रेंड लिस्ट में अगर कम लोग होंगे तो फिर तो और भी समस्या कि आपको लाइक्स कम मिलेंगे तो ऐसे में अधिक लाइक्स पाने के लिए आप अपने पोस्ट को शेयर करें.

आप अपने पोस्ट को फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप्स, और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Twitter, Pinterest और WhatsApp पर भी शेयर कर सकते हैं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके पोस्ट के बारे में पता चलेगा और वो लाइक्स और कमेंट करेंगें.

और एक बात का खास ध्यान रखें कि आप लिमिट में रहकर ही शेयरिंग करें और ज्यादा लाइक्स के चक्कर मे स्पैमिंग न करें और सिर्फ जहाँ जरूरत हो सिर्फ वहीं पर अपने पोस्ट को शेयर करें.

Facebook Like कैसे बढ़ायें से जुडें ये वो 7 महत्वपूर्ण पॉइंट्स थे जिनको अगर आप सही से फॉलो करते हैं तो निश्चित रूप से आपको आपकी प्रोफाइल पोस्ट और पेज पर लाइक्स मिलने लगेंगे, अब इसके बाद मैं आपको फेसबुक लाइक्स बढ़ाने और उससे जुड़ी कुछ अन्य जरूरी जानकारी देने वाला हूँ…

फेसबुक पर लाइक बढ़ाने वाला App

अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं तो कभी न कभी आपने ऐसे किसी एप्प या टूल के बारे में जरूर से सुना होगा जिसकी मदद से आप मिनटों में ही अपने पोस्ट पर हजारों लाइक्स बढ़ा सकते हैं.

लेकिन ऐसे किसी भी एप्प का इस्तेमाल करने से पहले आपको उसकी पूरी सच्चाई जान लेने की जरूरत है, अगर आपको अभी तक नही आता कि इन एप्प्स और टूल्स की मदद से कितना ज्यादा नुकसान हो सकता है तो मैंने इसके बारे में पूरी जानकारी पहले से ही दी हुई है आप उसको नीचे दी गयी लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं –

● Facebook Auto Liker क्या है और इससे अपने फेसबुक एकाउंट को सुरक्षित कैसे रखें

फेसबुक ऑटो लाइकर या ऐसे कोई भी एप्प जो आपको लाइक्स देते हैं आप कभी भी ऐसे एप्प्स या टूल्स पर बिल्कुल भी यकीन न करें क्यूँकि इससे आपको लाइक्स तो मिल जाएंगे लेकिन साथ ही साथ बहुत सारा नुकसान भी होगा, इसीलिए जितना हो सके इससे बचकर ही रहें.

मैं चाहता हूँ आपको हमेशा सही जानकारी मिले और आपका एकाउंट सुरक्षित रहे इसीलिए मैंने इसके बारे मव आपको बताया और अगर रही बात फेसबुक लाइक्स बढ़ाने की तो वो मैंने आपको ऊपर 7 तरीके बताएँ हैं जिसकी मदद से आप अपने पोस्ट या पेज पर अच्छे खासे लाइक्स ला सकते हैं आप उन Steps को फॉलो जरूर करें, और Facebook Like बढ़ाने वाला Apps से दूर ही रहें.

Final Words:

आज मैंने आपको बताया कि फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये (How to Increase Facebook Likes in Hindi), इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको 7 ऐसे तरीके बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी पोस्ट या पेज पर ढेरों लाइक्स ला सकते हैं.

और मैंने आपको Facebook Auto Liker की भी जानकारी दी है, कि यह आपके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए आप ऐसे टूल्स और एप्प्स का इस्तेमाल न करें तो ही आपके लिए बेहतर होगा, और वैसे भी अगर आपका एकाउंट सुरक्षित रहेगा तो लाइक्स तो कहीं न कहीं से आते ही रहेंगे.

मैं यही उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये जानकारी जरूर पसंद आई है, इस पोस्ट को आप अपने सभी दोस्तों में साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर कीजिए जिससे कि आपके दोस्त भी अपने फेसबुक पर लाइक्स बढ़ा सकें.

और अगर “Facebook Like Kaise Badhaye” के इस जानकरी से जुड़े आपके कोई सवाल हैं तो आप Comment में हमसे पूछ सकते हैं.

ये भी जानें:

● इंटरनेट के फायदे और नुकसान (Internet Advantages and Disadvantages in Hindi)

● Android Root क्या है? मोबाइल Root करने के फायदे और नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here