Facebook Auto Liker Kya Hai और इससे अपने अकाउंट को कैसे Safe रखें

Facebook Auto Liker Kya Hai: दोस्तों आज के समय में लगभग सभी लोग Facebook का इस्तेमाल  जरुर करते हैं, और Facebook ऐसा Social Network है जिसके माध्यम से हम अपने दोस्तों से जुड़े रहते हैं,

और हर रोज उनसे बातें करते हैं. इतना ही नहीं Facebook से हमें देश-विदेश की बहुत सारी जानकारी मिलती रहती है और इसके साथ ही साथ हम इसकी मदद से हम Business भी कर सकते हैं |

ऐसे में आप समझ सकते हैं की आज के समय में फेसबुक हमारी बहुत बड़ी जरुरत बन चुका है, हर कोई फसबुक पर Posts डालते हैं और जब उनकी पोस्ट्स पर लाइक्स नहीं आतें हैं तो वो लोग Facebook Auto Liker की मदद लेते हैं,  लेकिन ऐसे में अगर आपका Account हैक हो जाये तो सोचिये क्या हो सकता है.

आज हम इसी बारें में बात करने वालें हैं कि कैसे हम अपने फेसबुक अकाउंट को ऐसे टूल्स से बचाए, तो चलिए जानते हैं कि फेसबुक ऑटो लाइकर क्या है और इससे अपने अकाउंट को  कैसे Safe रखें.

ये भी पढ़ें:

Facebook पर Username कैसे बनायें?

Facebook Auto Liker Kya Hai?

दोस्तों अगर आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभो न कभी इसके बारे में जरुर सुना होगा, यह एक ऐसा Tool होता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Facebook के Posts की Likes को बढ़ा सकते हैं.

इस Tool की मदद से 5 मिनट के अन्दर ही कोई भी अपने Facebook के Posts पर 10000 से भी ज्यादा Likes बढ़ाया जा सकता है, इसके साथ ही इनकी मदद से फेसबुक के Pages की लाइक्स को भी बढाया जा सकता है और अपने Account पर Followers को भी बढाया जा सकता है,

इसके लिए इन्टरनेट पर आपको बहुत सारे Apps और Tools मिल जायेंगे, ये Tools आपके अकाउंट की Permissions लेने के बाद Likes को बढ़ा देते हैं.

Fb Auto Liker कैसे काम करता है?

दोस्तों आप जब भी अपने Posts की Likes बढाने के लिए किसी Tool की मदद लेते हैं तो सबसे पहले आपको उस App या Tool में आपको Access Token Generate करना पड़ता है जिसमे आपको अपने फसबू अकाउंट का Username और Password डालना पड़ता है, और फिर Genterated Token से आपको लॉग इन करने को बोला जाता है.

जैसे ही आप उस एप्प में लॉग इन करते हैं तो एक Terms and Conditions का पेज आता है जिसे आपको Accept करना होता है. उसके बाद आपसे वो post select करने को बोला जाता है जिसपर आप Likes बढ़ाना चाहते हैं जब आप पोस्ट को Select कर लेते तो आपके उस पोस्ट पर Likes आना शुरू हो जाता है और कुछ ही देर में आपके पोस्ट पर हजारों Likes आ जातें हैं.

दोस्तों  जब आप उस App में लोग इन करते हैं तो वो आपके अकाउंट का पूरा Access ले लेता है और जो चाहे कर सकता है लेकिन अगर आप ये सोच रहें हैं की सिर्फ आपके Account का Access लेकर वो इतनी ज्यादा Likes कैसे बढ़ा देता है तो अब मई आपको इसके बारे में बताता हूँ…

दोस्तों जिस तरह से आपने उस टूल में लॉग इन किया ठीक उसी तरह से हजारों लोग Likes बढाने के लिए  उसी App की मदद लेते हैं और उसमे लॉग इन कर लेते हैं और जैसा की मैंने पहले ही बता दिया की लॉग  इन करने के बाद वो आपके Account की पूरी Access ले लेता है जिससे की उस Account से वह किसी की भी पोस्ट को Like या Comment कर सकता है.

आपके पोस्ट पर इन टूल्स की मदद से जो भी लाइक्स आतें है दरअसल वो उन्ही लोगों के Account से Like किये जाते हैं जिन लोगों ने आप ही की तरह उस टूल में लॉग इन किया होता है ऐसे में आप समझ सकते है की जिस तरह किसी दुसरे के अकाउंट का इस्तेमाल करके आपकी पोस्ट को Like किया जाता है,

ठीक उसी तारह से आपके Account का इस्तेमाल करके भी दूसरों की पोस्ट को like किया जाता है और इसीलिए आपको Account से किसी का भी पोस्ट अपने आप Like हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता.

क्या हमें ऐसे टूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए?

दोस्तों अगर आप भी ऐसे किसी भी टूल कर रहें हैं तो सावधान हो जाइये क्यूंकि इससे आपका फेसबुक Account कभी भी हैक हो सकता है, दोस्तों अगर आप इसका का इस्तेमाल करते है तो आपने एक बात जरुर नोटिस की होगी की आपके अकाउंट से कुछ पोस्ट्स अपने आप लाइक हो जाते हैं.

और साथ ही साथ किसी किसी पोस्ट पर आपके Account से अपने आप कमैंट्स चले जाते हैं जबकि आपने खुद से किया ही नहीं होता है, ऐसा सिर्फ इसिलिय होता है क्यूंकि आपने आपने अपने अकाउंट को किसी ऑटो लाइकर टूल से जोड़ा हुआ है.

दोस्तों जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया की ऐसे टूल्स में लॉग इन करने से उस App के पास आपके account का पूरा एक्सेस होता है जिससे वो आपके Permission के बिना किसी के भी पोस्ट को Like,Comment और आपके Messages को भी पढ़ सकतें हैं सिर्फ इतना ही नहीं वो आपके Account का इस्तेमाल करके कोई भी Illegal Activity भी कर सकते हैं और इससे आपका फ़ोन भी हैक किया जा सकता है.

दोस्तों अगर आपको नहीं पता तो आपको बता दूं की फेसबुक के पास आपके फ़ोन में Saved सभी Contacts और Call History की भी जानकारी होती है इसका मतलब ये टूल्स आपके कॉल हिस्ट्री और Contacts को जब चाहे Access कर सकते है.

ऐसे में ये सब जानने के बाद अब आप खुद सोचिये की इन टूल्स का इस्तेमाल करना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है, सिर्फ कुछ लाइक्स के लिए आपको इतना बड़ा रिस्क कभी भी नहीं लेना चाहिए इसीलिए आप कभी भी ऐसे किसी भी Apps या टूल्स का इस्तेमाल न करे.

Fb Auto Liker से कैसे बचें?

दोस्तों अगर आप ऐसे किसी भी टूल का इस्तेमाल कर रहें हैं या इससे पहले कभी किया है तो आपको अपना Account Secure करना बहुत जरुरी है, अपने फेसबुक अकाउंट को इनसे बचने के लिए निचे दी गयी Steps को Follow करें-

1.  इसके लिए आपको सबसे पहले आपको अपना Facebook अकाउंट ओपन करना है.

2.  इसके बाद  आप Facebook की Settings में जाइये,

3.  Settings में जाने के बाद पको Apps and Websites में जाना है.

4.  Apps and Websites पर जाने के बाद आपको वो सभी Apps दिखाई देंगे जहाँ जहाँ भी आपने लॉग इन किया होगा उनमे से आपको वो Auto Liker वाला App Select करना है और आप उसको वहाँ से Remove कर दीजिये.

दोस्तों ऐसा करने से आपका अकाउंट उस टूल या एप्प से Remove हो जायेगा और इसके बाद अप अपने फेसबुक Account का Password Change कर लीजिये इससे आपका अकाउंट पूरी तरह से Secure हो जायेगा.

निष्कर्ष:

आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया की Facebook Auto Liker Kya Hai और इससे आप कैसे बच सकते हैं और अपने फेसबुक अकाउंट को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं, दोस्तों मेरी यही राय है की आप ऐसे किसी बह टूल्स  कभी न करें.

पोस्ट को पूरा पढने के लिए आपका धन्यबाद अगर आपका कोई भी सवाल ही तो आप नीचे Comment कर सकते हैं, और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें…

ये भी पढ़ें:

Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Pata Kare Sirf 2 Munute Me

Leave a Comment