Ms Dhoni का कारोबार : नाम सुन के चोक जायेंगे आप

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कंपनी के ड्रोन विनिमार्ण का उद्घाटन किया था. और इस कंपनी ने धोनी को ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया है.इंडियन टीम के मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरस्पेस में हिस्सा लिया है. ओत इसके 26 शेहरों में 300 से ज्यादा ड्रोन और 500 पायलट काम कर रहे है.

धोनी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया की ‘में गरुड़ एयरोस्पेस का हिस्सा बनकर खुश हूँ और इस कंपनी के साथ ड्रोन समाधानों की ग्रोथ देखने के लिए भी काफी उत्सुक हु. ‘गरुड एयरोस्पेस के अलावा भी धोनी ने कई सारी कंपनी में हिस्सा लिया है. आइये उनकी कम्पनी पे नज़र डालते है.

एक कारीगर ने कपडे पे धोनी और उनकी बेटी जीवा की तस्वीर बनाई थी और यह देखते ही धोनी उसको खरीदने पोहच गये थे.

धोनी के बिसनेस में सबसे उपर नाम आता है

खाताबुक

खाताबूक के लंच होने के कुछ समय के बाद ही इससे 5 करोड़ से ज्यादा मर्चंट जुड़े थे. धोनी ने 2020 में अपने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था की खाताबूक ठोड़े वक़्त में ज्यादा बदलाव लाने के लिए सक्षम है.

7 इंकब्रुज

यह एक फ़ूड एंड बेवरेज कंपनी है. धोनी इस कंपनी के शेयरहोल्डर होने के साथ साथ ब्रांड एम्बेसडर भी है. कंपनी ने पिछले साल कॉप्टर 7 ब्रैंडनेम से चॉकलेट और बेवरेज की सिरीज़ लोन्च की थी. यह नाम धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट और जर्सी नंबर से बनाया गया है.

कार्स 24

धोनी ने इस कंपनी में साल 2019 में निवेश किया था. यह कंपनी साल 2015 में शुरू हुई थी और पुरानी करो की खरीद फरोख्त का काम करती है.

होमलेन

यह घरो की इंटीरियर डिजाईन का काम करने वाली कंपनी है. इस कंपनी में धोनी ने साल 2021 में निवेश किया था. यह कंपनी 2014 में शुरू की गई थी.

होटल माही रेजीडेंसी

यह बात बोहोत कम लोग जानते है की झारखंड के रांची में होटल माहि रेजीडेंसी के ओनर है. झारखंड में धोनी का होमटाउन है. इस होटल की कोई फ्रेंचाइजी नही है.

स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मालिक महेंद्र सिंह धोनी है. यह कंपनी पुरे इंडिया में 200 से ज्यादा जिम चलाती है जिन्हें स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड से जाना जाता है.

Leave a Comment