DFA Course क्या है ? DFA Course in hindi | Full Form

आज हम आपके लिए अच्छा आर्टिकल लाये है ,अगर आप 10th के बाद कंप्यूटर लाइन में जाने को इंटरेस्टेड (Interested) है तो आपको क्या करना है। उसपे हम आपको कुछ कोउर्से (Courses) के बारे में बातएंगे।
आप ने शायद DFA कोर्स के बारे में सुना या पढ़ा होगा। की ये कोर्स (Course) क्या है ,इसके लिए आपको कोण सी क्लास पास होना होगा। और इस कोर्स को कैसे करे आज हम इसी पे बात करेंगे। अगर आप कंप्यूटर लाइन में जॉब करना चाहते है। तो आपके DFA कोर्स बहुत सही रहेगा।




DFA Course क्या है ? , DFA Full form ,DFA कोर्स में कितनी फीस होती है ?,DFA कोर्स को कब किया जा सकता है ?,DFA कोर्स में क्या क्या सिखने को मिलेगा,DFA कोर्स में Admission कैसे ले ?,DFA कोर्स के बाद Jobs,DFA कोर्स के जैसे और भी कोर्स.

DFA कोर्स क्या है ? DFA Course after 10th

DFA Course क्या है ?

DFA कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है ,  DFA का Full Form (Diploma in Financial Accounting) है। इस कोर्स को करने के लिए आपको सिर्फ 10th पास होना जरुरी होता है। अगर आप 10th पास है। तो आप इस कोर्स को करे योग्य है और आप इस कोर्स को कर सकते है। यहाँ कोर्स जो है सिर्फ 6 महीने का होता है। उसके बाद आपको जॉब मिल सकती है। वह आप निर्भर करता है की आप क्या क्या सीखे है।

DFA कोर्स में कितनी फीस होती है ?

DFA कोर्स की फीस ज्यादा तो नहीं होती है ,पर हर जगह अलग -अलग फीस होती है। वह Collage पे देपेंद करता है की Collage कैसा है। वैसे DFA की फीस लगभग मेरे ख्याल से 6000 -9000 तक होती है ,और कोर्स बहुत ही अलग काम के लिए महत्पूर्ण है। और इस कोर्स की डिमांड भी बहुत है। अगर आप 10th पास है तो आपके लिए ये एक अच्छा ऑप्शन होगा।

ये भी जानें:

DFA कोर्स को कब किया जा सकता है ? 

DFA कोर्स को हम 10th पास होने पे कर सकते है। बहुत से लोग कुछ प्रॉब्लम होने से ज्यादा पढ़ नहीं पते है। और उनको अच्छी जॉब भी चाहिए तो उनके लिए ये कोर्स बहुत सही है ,अब आपके दिमाक में कुछ सवाल जरूर आ रहा होगा क्या इस कोर्स को सिर्फ 10th वाले ही सिर्फ कर सकते है या 10th के बाद वाले जैसे 12th या ग्रेजुएशन वाले क्या कर सकते है। वो सब भी कर सकते है पर 10th के नीचे यानि 9th वाले ये कोर्स नहीं कर सकते इसमें 10th पास होना जरुरी है तभी आप ये कोर्स कर सकते है।

DFA कोर्स में क्या क्या सिखने को मिलेगा। 

DFA में हमें बहुत कुछ सिखने को मिल जाता है ,और ये सब सिख कर आप अच्छी नॉलेज (KNOWLEDGE) बना सकते है। अब हम बात करते है की इसमें कौन – कौन से सब्जेक्ट (Subject ) है।

  • Financial Account Tally
  • Ms-Office
  • DataBase
  • Operating System
  • Work Sheet
  • Powerpoint
  • Basic of Internet and Accounts Concepts
  • Cash Book Balance sheet
  • Profit and Loss
  • Maintaining Ledgers
  • Basic Computer Knowledge

DFA कोर्स में Admission कैसे ले ?

DFA कोर्स में एडमिशन (Admission) कैसे ले। आप अपने घर के पास या आप जहाँ रहते है वह के आस पास जो Collage है आप वह जाकर अपनी जानकारी ले सकते है। अगर आप Collage जा नहीं सकते है तो आप गूगल पे सर्च (Google Search) कर के पूरी जानकारी ले सकते है। और आप Collage में जाकर या गूगल (Google) से online रजिस्ट्रेशन (Registration) कर के अपना एडमिशन (Admission) करा सकते है।

DFA कोर्स के बाद Jobs

DFA एक डिप्लोमा फाइनेंसियल एकाउंटिंग (Diploma in Financial Accounting) का कोर्स है ,और यहाँ कोर्स करने के बाद अब आपको कोण सी जॉब मिलेगी में आपको तो अब हम सीधा अपने टॉपिक पे जाते है। आपको ये कोर्स करने के बाद आपको फाइनेंसियल एकाउंटिंग(Financial Accounting) से सम्बंधित कंपनी में जॉब मिलती है। जहाँ आपको वह एकाउंटिंग के रिलेटेड काम करना होगा। जिसके लिए आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी।

DFA कोर्स के जैसे और भी कोर्स

DFA कोर्स  के जैसे और भी कोर्स भी है ,अगर आपको DFA नहीं करना है। तो आप के पास और भी Options है। और उसमे आप 10th पास कर के आप कंप्यूटर कोर्स (Computer Course) कर सकते है। अब चलते है अपने उस टॉपिक पे .

    1. DCA : Diploma in Computer Application
  1. DOA : Diploma in Office Automatic
  2. CCPAM : Certificate Course in PC  Assembly and Maintains
  3. DDTP : Diploma In Desktop Publishing
  4. DCA & DTP : Diploma in Computer Application & Desktop Publishing.

आप के पास ऐसे बहुत से options है। की आप 10th पास होने की बाद कौन सा कोर्स करना पसंद करते है। और हम उम्मीद करते है की आपको इस पोस्ट से बहुत मदद मिली होगी।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

 

Leave a Comment