Coronavirus Vaccine

Coronavirus Vaccine:- यदि आप पहली वैक्सीन खुराक लेने के बाद COVID-19 को अनुबंधित करते हैं तो क्या होगा? आपको अपनी दूसरी खुराक कब लेनी चाहिए?

Coronavirus Vaccine:-

Q1. यदि आपको टीके की खुराक के बीच में COVID-19 हो जाता है तो क्या होगा?

हाल के दिनों में COVID-19 को अनुबंधित करने वाले लोगों का एक खतरनाक केसलोएड रहा है। इनमें से कुछ लोगों ने पहले कभी संक्रमण नहीं पकड़ा है, फिर कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने दूसरी बार सकारात्मक परीक्षण किया है और ऐसे मामले भी हैं जहां लोगों को लगता है कि COVID-19 टीकाकरण की पहली खुराक मिलने के कुछ दिनों या हफ्तों बाद लोग संक्रमित हो गए थे।

Coronavirus Vaccine

Q2. अगर आपको COVID हो जाता है, तो क्या आपको अभी भी अपना दूसरा समय समय पर मिलना चाहिए?

Coronavirus Vaccine:-

दिशानिर्देशों में हालिया बदलाव ने लोगों के बीच नई चिंताएं भी जारी की हैं, जिन्हें अब पूरी तरह से प्रतिरक्षित होने के लिए लंबी अवधि तक इंतजार करना होगा, और इसलिए, ऐसे समय में संक्रमण के काफी जोखिम का सामना करना पड़ता है जब उत्परिवर्ती वायरस उपभेद कहर और तेजी से बढ़ रहे हैं। फैल रहा है।

Coronavirus Vaccine

लेकिन वास्तव में क्या होता है जब आप खुराक के बीच COVID-19 को अनुबंधित करते हैं? क्या आप अभी भी अपना दूसरा जाब पाने के योग्य हैं, और क्या आपको इसे लेना चाहिए? हम आपके कुछ सवालों का जवाब देते हैं…

Q3. आपको संक्रमित होने की कितनी संभावनाएं हैं?

Coronavirus Vaccine:-

उपन्यास कोरोनवायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में टीके एक बड़ी चांदी की गोली हो सकते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी टीका COVID-19 के खिलाफ 100% सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। इसका मतलब यह है कि एक व्यक्ति को COVID-19 हो सकता है, भले ही उसका टीकाकरण (आंशिक रूप से या पूरी तरह से) हो।

Coronavirus Vaccine

जो लोग टीके की दोनों खुराक लेने के बाद संक्रमण का अनुबंध करते हैं, उन्हें ‘सफलता’ के मामले कहा जाता है। निर्णायक मामले अभी भी दुर्लभ हैं, और अधिकतर हल्के होते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि, किसी व्यक्ति को पहली बार जाब मिलने के बाद भी संक्रमण होने का जोखिम अधिक होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि टीके की पहली खुराक आंशिक प्रतिरक्षा प्रदान करती है, और आपकी पूरी तरह से ‘रक्षा’ नहीं करती है। इसलिए, टीके की एक भी खुराक लेने का मतलब यह नहीं है कि हम अपने व्यवहार से संतुष्ट हो सकते हैं।

Q4. क्या होगा यदि आप अपनी दूसरी खुराक लेने और संक्रमित होने के लिए निर्धारित थे?

Coronavirus Vaccine:-

अब, क्या होता है यदि कोई व्यक्ति वास्तव में अपनी दूसरी COVID-19 खुराक प्राप्त करने के बहुत करीब संक्रमण का अनुबंध करता है? क्या यह उनके टीकाकरण को अप्रभावी बना देगा? विशेषज्ञ कहते हैं नहीं।

एक COVID-19 संक्रमण शरीर को कुछ सुरक्षात्मक एंटीबॉडी को स्वाभाविक रूप से माउंट करने में मदद करता है। हालांकि, चूंकि प्रकृति, और इन एंटीबॉडी के अंतिम समय के बारे में अभी तक पता नहीं है, फिर भी ठीक होने के बाद वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे परिदृश्य में, मरीजों को अपनी खुराक की समय-सीमा पर फिर से विचार करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसे छोड़ना नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वैक्सीन जैब प्राप्त करने से प्राकृतिक एंटीबॉडी के अलावा आपकी प्रतिरक्षा शक्ति में वृद्धि होगी और अतिरिक्त उद्देश्यों की पूर्ति होगी।

 

इसलिए, भले ही आप अनजाने में संक्रमण को पकड़ लें, अपने टीकाकरण कार्यक्रम को याद न करें और इसे पुनर्निर्धारित करें। कुछ लोगों का मानना ​​है कि कोविशील्ड के साथ हाल के दिशानिर्देश इस तरह से भी चिंताओं को कम करेंगे।

याद रखें कि आपकी टीके की तारीख चूकने से आपका टीका अप्रभावी नहीं हो जाएगा।

Q5.आप कब तक इंतजार कर सकते हैं? क्या आप अपनी खुराक में देरी कर सकते हैं?

हाल के दिशानिर्देशों के अनुसार, कोविशील्ड जैब प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को पहली खुराक के बाद कम से कम 8-12 सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए। Covaxin के साथ, खुराक अनुसूची 4-6 सप्ताह बनी हुई है।

Coronavirus Vaccine

यदि आप अपनी दूसरी टीकाकरण तिथि तक COVID-19 सप्ताह का अनुबंध करते हैं, तो इसे पूरी तरह से सुरक्षात्मक बनाने के लिए अपनी टीकाकरण तिथि बढ़ाने पर विचार करें।

एक हल्के संक्रमण के बाद कम से कम 6 सप्ताह तक टीकाकरण स्थगित करना आदर्श माना जाता है। संक्रमण के 90 दिनों के बाद का समय उस समय के रूप में माना जाता है जब प्राकृतिक एंटीबॉडी अपने चरम पर होती हैं। गंभीर बीमारी या कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को पहले एक चिकित्सक से सलाह लेने पर विचार करना चाहिए। याद रखें, यदि आप खुराक के बीच संक्रमित हो जाते हैं, तो पहले बीमारी से ठीक होने और टीकाकरण को स्थगित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Q6.सिंगल-डोज़ जैब कितनी प्रतिरक्षा प्रदान करता है?

लगभग सभी वैक्सीन खुराक दो-खुराक व्यवस्था के रूप में काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि जो व्यक्ति COVID टीके प्राप्त करना चुनते हैं, उन्हें वैक्सीन की दो खुराक की आवश्यकता होगी, सप्ताह के अंतराल में।

दूसरे COVID-19 शॉट के केवल 14 दिनों के बाद एक व्यक्ति को COVID के खिलाफ पूरी तरह से प्रतिरक्षित माना जाता है, और संक्रमण की संभावना वास्तव में कम हो जाती है। पहली खुराक की तरह, आप न केवल आंशिक रूप से सुरक्षित हैं, बल्कि फिर भी काफी जोखिम में हैं।

Coronavirus Vaccine

जबकि प्रायोगिक COVID-19 टीकों पर शोध अभी भी चल रहा है, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अनुमोदन के तहत किसी भी COVID वैक्सीन की पहली खुराक केवल एक निश्चित स्तर की प्रतिरक्षा प्रदान करती है। एक बार जब जैब को इंजेक्ट कर दिया जाता है, तो एंटीबॉडी माउंट हो जाते हैं और शरीर ‘सीखना’ शुरू कर देता है कि रोगजनकों को कैसे रोका जाए। अधिक मजबूत और प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए, दूसरी खुराक की आवश्यकता होती है। इसलिए, पहली खुराक के साथ पूर्ण सुरक्षा की अपेक्षा करना एक त्रुटिपूर्ण अवधारणा है।

Q7. कोरोनावायरस के टीके की एक खुराक लेने के बाद आप COVID-19 से कितने सुरक्षित हैं?

पहले टीकाकरण कार्यक्रम के बाद आने वाले सकारात्मक मामलों के आंकड़ों से डॉक्टर वास्तव में आश्चर्यचकित नहीं हैं। वैज्ञानिक रूप से, संक्रमण प्राप्त करना पूरी तरह से संभव है क्योंकि जैब इंजेक्शन के 2 सप्ताह बाद ही एंटीबॉडी चरम पर पहुंचना शुरू हो जाती है।

हालाँकि, चूंकि ये प्रायोगिक टीके हैं, इसलिए यह सुझाव देने के लिए कुछ शोध भी हैं कि संक्रमण होने की संभावना है, हालाँकि यह उससे कम हो सकता है जो बिना टीकाकरण वाले लोग उम्मीद कर सकते हैं।

Coronavirus Vaccine

उपलब्ध शोध के अनुसार, भारत में पेश किए जा रहे सभी टीके (रूस के स्पुतनिक वी सहित) पहली खुराक के बाद कुछ स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो व्यक्ति की प्रतिरक्षा, उच्च जोखिम वाली स्थितियों के आधार पर भी भिन्न हो सकते हैं। कोविशील्ड (ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका) वैक्सीन का एक सिंगल जैब 48% तक सुरक्षित है और ट्रांसमिशन दरों को कम करता है (एनएचएस स्टडी, यूके)।

इसी तरह, भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के लिए, जिसे वायरस के गंभीर उपभेदों के खिलाफ अच्छी तरह से प्रभावी माना जाता है, पहला जैब सुरक्षा की समान दरों की पेशकश कर सकता है। हालांकि, गंभीरता और मृत्यु दर कम हो सकती है।

उपाख्यानात्मक शोध ने यह भी दिखाया है कि एकल खुराक-जैब उन लोगों के लिए सबसे प्रभावी हो सकता है जिन्होंने पहले COVID-19 को अनुबंधित किया है, क्योंकि यह सुरक्षा और एंटीबॉडी गिनती को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Q8. तल – रेखा

एक भी खुराक लेने से गंभीर परिणामों पर अंकुश लग सकता है

जबकि टीके फुलप्रूफ नहीं हैं, डॉक्टर अब लोगों को टीकाकरण के बाद संक्रमण के परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते हैं। जैसा कि देखा गया है, विश्वसनीय सबूत हैं, यहां तक ​​​​कि स्वास्थ्य कर्मियों के भीतर भी जो संक्रमित हो गए हैं कि गंभीरता और मृत्यु का जोखिम निचले हिस्से में मौजूद है, यहां तक ​​​​कि एक टीके की एक खुराक के साथ भी।

 

ध्यान दें कि इन कारकों की भी गिनती हो सकती है, जब तक कि लाभार्थी मास्क-जनादेश और COVID के उचित व्यवहार का पालन करना जारी रखते हैं।

सोशल मीडिया पर जुड़ें :

Leave a Comment