Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye (2 तरीके)

0
55

इस लेख में आज हम आपको बताने वाले हैं कि Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye , अगर आप भी एक WhatsApp यूजर हैं और अपना अधिकांश समय अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में बिताते हैं तो ऐसे में यह भी जरूरी बन जाता है कि आप अपना व्हाट्सएप्प भी अपने उसी लैपटॉप या कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकें.

एक समय था जब व्हाट्सएप्प को लॉन्च किया गया था, उस समय न तो उसमें ज्यादा फीचर्स थे और न ही उसको ज्यादा लोग इस्तेमाल करते थे, लेकिन समय के साथ साथ जैसे जैसे लोगों को इसके बारे में पता चलता गया वैसे वैसे दिन प्रतिदिन इसके यूज़र्स की संख्या बढ़ती ही चली गई.

और अगर हम आज के समय की बात करें तो आज दुनिया भर में व्हाट्सएप्प मशहूर हो चुका है और आज प्लेस्टोर पर ही लगभग 4 बिलियन से भी ज्यादा इनस्टॉल हो चुके हैं, व्हाट्सएप्प के लगभग 1.5 बिलियन ऐसे यूज़र्स हैं जो हर महीने एक्टिव रहते हैं तो लगातार इसका आनंद उठाते चले आ रहे हैं.

आज तो ऐसा दौर आ गया है कि सुबह उठते ही, सोते, जागते, चलते और काम के वक़्त भी हर कोई WhatsApp का इस्तेमाल करता है, लेकिन वहीं दूसरी और लोग लैपटॉप और कंप्यूटर पर भी अधिक मात्रा में एक्टिव रहते हैं, ऐसे में अपने फ़ोन और लैपटॉप दोनों को एक ही समय में अलग अलग इस्तेमाल करना कुछ लोगों को अच्छा नही लगता है.

इसीलिए अब हर कोई चाहता है कि वह अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ही व्हाट्सएप्प का भी इस्तेमाल कर सके जिससे कि उसे और भी आसानी हो और लैपटॉप पर काम करते वक़्त बार बार व्हाट्सएप्प देखने के लिए अपने फ़ोन को न उठाना पड़े, तो अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो आज मैं आपको उसी के बारे में बताने वाला हूँ.

आज मैं आपको Step by Step जानकारी देने वाला हूँ कि अपने लेपटॉप या कंप्यूटर में WhatsApp कैसे चलायें, तो अगर आप भी ये जानना चाहते हैं तो इस पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और नीचे बताये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें…

Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye

ये भी जानें:

WhatsApp के 5 जरुरी टिप्स और ट्रिक्स

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ायें ( लाइक बढ़ाने के 7 तरीके)

Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye

WhatsApp को कंप्यूटर में चलाने के आज मैं आपको 2 तरीके बताने वाला हूँ, जिसमें से पहले तरीके की मदद से आप बिना कोई App इनस्टॉल किये ही व्हाट्सएप्प को अपने कंप्यूटर में चला पाएंगे, और आपको एक दूसरा तरीका भी बताने वाला हूँ जिसमें आप व्हाट्सएप्प को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करके उसको चला पाएंगे.

तो चलिए अब मैं आपको एक एक करके इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जनकारी दे देता हूँ…

WhatsApp Web की मदद से WhatsApp को कंप्यूटर में चलायें

WhatsApp Web एक ऐसा प्रोसेस है जिसकी मदद से आप बिना कोई एप्प इनस्टॉल किए सिर्फ किसी एक ब्राउज़र की मदद से आप अपने WhatsApp को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में चला सकते हैं, इसके लिए आप नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये…

Step 1.  सबसे पहले आप अपने लैपटॉप य फिर कंप्यूटर भी है उसमें कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लीजिए.

Step 2.  ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको Google में जाकर WhatsApp Web लिखकर सर्च करना है, इसके बाद आपके सामने जो सबसे पहला रिज़ल्ट आएगा उसपर जाना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है-

WhatsApp Web for Computer

Step 3.  इसके बाद आपके सामने व्हाट्सएप्प वेब का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको एक QR Code दिखेगा.

Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye

Step 4.  अब आपका कंप्यूटर का काम खत्म हुआ इसके बाद आपको अपने मोबाइल फ़ोन में WhatsApp को ओपन करना है.

Step 5.  मोबाइल में व्हाट्सएप्प ओपन करने के बाद उसमें उपर दायीं तरफ कोने में एक Three Dot बना होगा उसपर जाइये.

Step 6.  वहाँ पर ऑप्शन में आपको तीसरे नम्बर पर WhatsApp Web का ऑप्शन मिलेगा उसपर जाइये.

PC Me WhatsApp Chalaye

Step 7.  इसके बाद आपके सामने QR कोड स्कैन करने का पेज आ जायेगा वहाँ पर “Ok Got it” पर क्लिक कीजिए और उसके बाद आपको QR कोड स्कैन करने को बोला जाएगा.

WhatsApp Web in PC

Step 8.  अब आपने कंप्यूटर में जो व्हाट्सएप्प वेब पेज पर जो QR कोड दिख रहा है उसको अपने फ़ोन से स्कैन कीजिये.

जैसे ही आप अपने मोबाइल से कंप्यूटर में QR कोड को स्कैन करेंगे तो उसके बाद आपके कंप्यूटर में आपका WhatsApp ओपन हो जाएगा और अब आप अपने कंप्यूटर से ही अपना व्हाट्सएप्प चला सकते हैं.

WhatsApp को कंप्यूटर में कैसे इनस्टॉल करें

पहले तरीके में मैंने बताया कि कैसे आप अपने ब्राउज़र की मदद से व्हाट्सएप्प को अपने कंप्यूटर में चला सकते हैं अब मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प को इनस्टॉल करके कैसे चला सकते हैं, उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये-

Step 1.  सबसे पहले आप Google ओपन कीजिये और उसमें WhatsApp Download लिखकर सर्च कीजिये.

Step 2.  इसके बाद आपके सामने जो सबसे पहला रिजल्ट आएगा उसको ओपन कीजिये.

Step 3.  अब आपके सामने व्हाट्सएप्प का डाउनलोड पेज खुल जायेगा वहाँ पर आपको डाउनलोड फॉर विंडोज दिखेगा उससे आप व्हाट्सएप्प को डाउनलोड कर लीजिए और फिर उसको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लीजिए.

Step 4.  व्हाट्सएप्प को कंप्यूटर में इनस्टॉल करने के बाद उनको ओपन कीजिये.

अब आप देखेंगे कि उसमें भी ब्राउज़र की ही तरह QR Code वाला पेज दिख रहा होगा, अब जैसा मैंने ऊपर बताया था ठीक उसी तरह से इनमें भी आपको QR कोड को स्कैन करना है उसके बाद आपके व्हाट्सएप्प आपके कंप्यूटर में चलने लगेगा.

WhatsApp को कंप्यूटर से Log Out कैसे करें

अब अगर आप अपने WhatsApp को कंप्यूटर से Log Out करना चाहते हैं तो उसके भी दो तरीके हैं, पहला तरीका ये है कि आप अपने कंप्यूटर से ही उसको Log Out कर सकते हैं इसके लिए आपको कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प ओपन करना है और ऊपर Three Dot पर जाना है वहाँ पर आपको सबसे नीचे Log Out का ऑप्शन मिलेगा जिससे आप वहीं से उसको रिमूव कर सकते हैं.

और दूसरा तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल से करें, उसके लिए आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प ओपन करना है और Three Dot पर क्लिक करके WhatsApp Web पर जाना है.

How to Use WhatsApp in PC

अब वहाँ पर आपको आपका कंप्यूटर दिख जायेगा जहाँ पर आपने अपना व्हाट्सएप्प एकाउंट लॉगिन किया हुआ है, आपको उसपर क्लिक करके उसको Log Out कर देना है.

तो इस तरह से आप अपने कंप्यूयर और अपने मोबाइल दोनों से ही अपने व्हाट्सएप्प को अपने कंप्यूटर से रिमूव कर सकते हैं और जब भी चाहें उसको दोबारा लॉगिन कर सकते हैं.

Final Words:

आज मैंने आपको बताया कि Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye जिसमें मैंने आपको 2 तरीके बताए हैं, पहले तरिके में आपको ब्राउज़र का इस्तेमाल करना होगा, लेकिन अगर आप इसको और अच्छे से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप दूसरा वाला तरीका अपना सकते हैं.

मुझे उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp को कंप्यूटर में कैसे चलाते हैं, लेकिन अगर अभी भी आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

ये भी जानें:

English कैसे सीखें? इंग्लिश सिखने और बोलने के 10 तरीके

फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here