ATM Card, Debit Card और Credit Card क्या है?

क्या आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि ATM Card क्या है?, Debit Card क्या है? और Credit Card क्या है? अगर हाँ तो परेशान मत होइए आज मैं आपको इन तीनों कार्ड्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ और इनके बारे में विस्तार से आपको बताने वाला हूँ.

आज के समय में लगभग सभी के पास बैंक एकाउंट तो जरूर ही होता है और जब आप अपना बैंक एकाउंट ओपन कराते हैं तो आपको एक कार्ड दिया जाता है जिसकी मदद से आप Payment कर सकते हैं, लेकिन अब सोचने वाली बात ये है कि जो कार्ड आपको दिया जाता है वह तो कई प्रकार का हो सकता है.

जैसे कि ATM कार्ड, डेबिट कार्ड, या फिर क्रेडिट कार्ड… वैसे तो इन तीनों को ही पैमेंट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन फिर भी ये तीनों अलग अलग तरीके से काम करते हैं, वैसे अगर आप इन कार्ड्स को देखेंगे तो ये आकर में तो एक जैसे ही होते हैं और पहली नजर में शायद आपको इनमें उतना फर्क नजर न आए, क्यूँकि दिखते तो लगभग एक जैसे ही हैं…

लेकिन आपको बता दूँ कि इन तीनों में ही कुछ खास अंतर है और अगर आपके पास भी एक बैंक एकाउंट है और आप ऑनलाइन या फिर कहीं भी कोई पेमेंट करते हैं या फिर ATM से पैसे निकालते हैं तो आपको इन तीनों कार्ड्स के बारे में अच्छे से जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है, या फिर अगर आप कोई नया डेबिट कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो फिर यह आपके लिए और जरूरी बन जाता है.

आज के इस लेख में आप जानेंगे कि ATM कार्ड क्या है? (What is ATM Card in Hindi, डेबिट कार्ड क्या है? (What is Debit Card in Hindi) और क्रेडिट कार्ड क्या हैं? (What is Credit Card in Hindi) और साथ ही साथ इससे जुड़े और भी कुछ अन्य बातों के बारे में विस्तार से जानेंगे.

ATM Card Debit Card Aur Credit Card Kya Hai

ये भी जानें:

● PAN Card क्या है? और यह क्यूँ जरुरी है

● Android Root क्या है और इसके क्या नुकसान हैं

ATM Card क्या है? (What is ATM Card in Hindi)

ATM Card एक ऐसा कार्ड होता है जिसकी मदद से आप किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं, ध्यान देने वाली बात यह है कि इस कार्ड की मदद से आप सिर्फ और सिर्फ एटीएम से ही पैसे निकाल सकते हैं और इसके अलावा और कहीं भी आप इसका इस्तेमाल नही कर सकते हैं.

जैसे कि मान लीजिए कि आपके पास एक ATM कार्ड है और आप चाहते हैं कि उसकी मदद से आप कोई ऑनलाइन पैमेंट या किसी भी अन्य जगह से कोई पेमेंट करें तो आप ऐसा बिल्कुल भी नही कर पाएंगे, क्यूँकि ATM कार्ड सिर्फ और सिर्फ एटीएम तक ही सीमित होता है.

और अगर इस कार्ड की बात करें तो ATM Card में किसी भी तरह का या किसी भी कंपनी का कोई Logo नही दिया होती है, इस पर सिर्फ कार्ड नम्बर और कुछ अन्य जरूरी नम्बर दिए होते हैं, यह कार्ड आपके बैंक एकाउंट से लिंक होता है और आपके बैंक एकाउंट में जितने पैसे होते हैं उसी हिसाब से आप इस कार्ड की मदद से पैसे निकाल सकते हैं.

Debit Card क्या है? (What is Debit Card in Hindi)

अगर बात करें Debit Card की तो यह भी दिखने में तो एटीएम कार्ड की ही तरह होता है लेकिन इस कार्ड पर कंपनी का Logo भी दिया होता है, जैसे कि RuPay, Visa या फिर MasterCard.

डेबिट कार्ड का उपयोग हम न सिर्फ ATM से पैसे निकालने के लिए बल्कि अन्य सभी प्रकार के पेमेंट करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि ऑनलाइन पेमेंट्स, शॉपिंग, मर्चेंट पेमेंट या किसी भी प्रकार की पेमेंट के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है, और यह कार्ड भी आपके बैंक एकाउंट से लिंक होता है.

और आपको बता दूँ कि भारत में सबसे ज्यादा डेबिट कार्ड के ही इस्तेमाल किया जाता है, अगर आप इसकी मदद से एटीएम से पैसे निकालते हैं या कहीं भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो उसके लिए आपके बैंक एकाउंट में पर्याप्त पैसा होना जरूरी है, अगर आपके एकाउंट में पैसे नही हैं तो आप इस कार्ड की मदद से पैसे नही निकाल सकते हैं.

एक और बात का आपको ध्यान रखना है कि जब आप डेबिट कार्ड की मदद से ATM से पैसे निकालते हैं तो कई ऐसे बैंक होते हैं कि उसके लिए आपसे कुछ अतिरिक्त शुल्क भी लेते हैं, यह शुल्क आपके बैंक एकाउंट से ले लिया जाता है, लेकिन कुछ बैंक ऐसे भी होते हैं जो इसके लिए कोई शुल्क नही लेते हैं.

अगर अभी तक आपके पास यह कार्ड नही है तो डेबिट कार्ड पाने के लिए आपके पास एक बैंक एकाउंट होना जरूरी है, यह एकाउंट Saving या Current कोई भी हो सकता है, बिना बैंक एकाउंट के आप Debit Card नही पा सकते हैं, और अगर आपके पास बैंक एकाउंट होते हुए भी अभी तक आपके पास यह कार्ड नही है तो इसके लिए आप अपने बैंक से सम्पर्क करके अपने लिए अपना डेबिट कार्ड बनवा सकते हैं.

Credit Card क्या है? (What is Credit Card in Hindi)

Credit Card भी दिखने में तो बिल्कुल ही डेबिट कार्ड की ही तरह होता है और इसकी मदद से भी आप कहीं पर भी पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन इसमें फर्क सिर्फ इतना होता है कि इसमें पेमेंट आपके बैंक से न होकर किसी फाइनैंस कंपनी के द्वारा किया जाता है.

अगर दूसरों शब्दों में कहें तो क्रेडिट कार्ड एक तरह का ऐसा कार्ड होता है जिसमें आप किसी फाइनैंस कंपनी से उधार के तौर पर पैसे लेकर पेमेंट करते हैं और फिर उसके बाद आपने जितना भी पेमेंट किया होता है उसको आप उस कंपनी को एक निश्चित समय के बाद वापस लौटाते हैं.

क्रेडिट कार्ड की मदद से आप जो भी पेमेंट करते हैं वह वैसे तो आपके ही नाम से पेमेंट होता है लेकिन उसका पैसा उस कंपनी द्वारा दिया जाता है जिससे कि आपने अपना क्रेडिट कार्ड लिया है, और फिर उन्ही पैसों को आपको उस कंपनी को बाद में वापस लौटाना होता है.

एक बात का ध्यान रहे कि आप क्रेडिट कार्ड की मदद से जब भी कोई पेमेंट करते हैं तो उसका बिल आता है और उसका एक निश्चित समय होता है कि इतने समय के बाद आपको वो पैसे लौटाने होंगे, यह समय वह कंपनी निर्धारित करती है जिससे आपने कार्ड लिया होगा, और अगर आपने उस दिये गए समय ले अंदर अपना बिल नही भरा या पैसे नही लौटाए तो आपको उसके लिए अतिरिक्त शुल्क (ब्याज) देना होगा.

इसके अलावा सभी क्रेडिट कार्ड की एक Monthly Limit होती है कि आप एक महीने में कितने पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं, और वह लिमिट पूरी हो जाने के बाद आप फिर उस महीने में पेमेंट नही कर पाएंगे और फिर अगले महीने में फिर से आप उतने पेमेंट कर सकते हैं, Credit Card पाने के लिए हमारे पास बैंक होना जरूरी नही है, लेकिन फिर भी यह कार्ड हर किसी को नही मिलता है.

Debit Card और Credit Card में अंतर (Difference between Debit Card and Credit Card in Hindi)

वैसे तो ये दोनों ही कार्ड एक जैसे ही लगते हैं लेकिन जैसा कि मैंने पहले ही ऊपर बताया कि ये किस तरह से अलग हैं, लेकिन फिर भी मैं डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के कुछ अंतर के बारे में नीचे बता रहा हूँ जो आपको इन्हें समझने में और ज्यादा बेहतर साबित हो सकते हैं.

1.  डेबिट कार्ड पाने के लिए आपके पास एक बैंक एकाउंट होना जरूरी है लेकिन क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक होना जरूरी नही है, बिना बैंक एकाउंट के भी आप क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं.

2.  डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप अपने बैंक एकाउंट से अपने खुद के पैसों से पेमेंट करते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड में आप किसी किसी और कंपनी से पैसे उधार लेकर पेमेंट करते हैं जो बाद में आपको चुकाने पड़ते हैं.

3.  डेबिट कार्ड में कोई लिमिट नही होती मतलब आपके बैंक एकाउंट में जितना भी पैसा है आप जब चाहें जितनी बार चाहें डेबिट कार्ड की मदद से निकाल सकते हैं, लेकिन वहीं दूसरी तरफ क्रेडिट कार्ड में एक फिक्स लिमिट होती है कि आप इतने दिन या इतने महीने में कितने पैसों का पेमेंट कर सकते हैं.

4.  अगर आप देश से बाहर यानी कि कोई International Payment करते हैं तो सभी जगह डेबिट कार्ड का ऑप्शन नही होता है लेकिन लगभग हर जगह क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन जरूर होता है जिसकी मदद से आप आसानी से देश के बाहर भी पेमेंट कर सकते हैं.

5.  अगर आपके पास बैंक एकाउंट है तो आप बड़ी ही आसानी से डेबिट कार्ड बनवा सकते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड बनवाना इतना भी आसान नही होता, क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपको काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

Final Words:

आज इस लेख की मदद से मैंने आपको बताया की ATM Card क्या है, Debit Card क्या है और Credit Card क्या है… इसके अलावा मैंने आपको डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर भी बताया है.

ये जानकारी पढ़ने के बाद अब आपके मन में इन तीनो कार्ड्स को लेकर जो भी शंका थी मुझे उम्मीद ही कि अब वो दूर हो गई होगी और अब आप किसी भी कार्ड्स को आसानी से पहचान पाएंगे और इसमें से कोई भी कार्ड बनवाने के लिए आपको ज्यादा सोचना नही पड़ेगा.

मैंने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है ATM Card क्या है? और यही उम्मीद है आप अच्छे से समझ गए होंगे, इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें जिससे उनको भी इसके बारे में सही जानकारी मिल सके और वो भी अपने लिए सही कार्ड का चुनाव कर सकें.

ये भी जानें:

Google AdSense क्या है? और यह कैसे काम करता है

ईमेल आईडी क्या है? और ईमेल आईडी कैसे बनाएं

Leave a Comment