Android Root क्या है? मोबाइल Root करने के फायदे और नुकसान

0
69

आज मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ की Android Root क्या है? (What is Android Root in Hindi), और हम अपने फ़ोन को Root क्यूँ करते हैं और यह मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने वालों की लिए कितना जरुरी है, और ये भी जानेंगे की Mobile Root करने के क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान हैं.

तो दोस्तों अगर आप भी सोच रहें है अपना फ़ोन Root करने के बारे में तो, इन्टरनेट पर आपको बहुत से पोस्ट और YouTube पर आपको बहुत सारी Videos भी मिल जाएँगी जिसमे आपको ये बताया जाता है की हम अपने फ़ोन को कैसे Root कर सकते हैं.

लेकिन Root कैसे करते हैं ये जानने से पहले आपको ये जान लेना जरुरी है की आखिर यह होता क्या है और आखिर क्यों हमे अपना फ़ोन Root करना चाहिए या नहीं करना चाहिए,

तो चलिए दोस्तों अब एक एक करके जानते हैं की Root क्या है? (What is Root in Hindi) और क्या हैं मोबाइल फ़ोन Root करने के फायदे और नुकसान…

Android Root Kya Hai Root Ke Fayde Aur Nuksan

ये भी जानें:

मोबाइल में Songs डाउनलोड करने वाले एप्प्स

Android Root क्या है? (What is Android Root in Hindi)

आगर मैं आपको सीधे साधे शब्दों में कहूँ तो “Root एक तरह की Permission होती है जिससे की हम अपने एंड्राइड फ़ोन को पूरी तरह से कण्ट्रोल कर सकते हैं.

दोस्तों हम जो अपना फ़ोन इस्तेमाल कर रहें उसमे बहुत से ऐसे Features भी होते हैं जिसमे हम कोई भी बदलाव नहीं कर सकते हैं जैसे की अगर हम बात कर ले अपने फ़ोन में Installed Apps के बारे,

अब हम जो भी Apps फ़ोन में खुद से Install करते हैं वो तो हम फिर से Uninstall कर ही सकते हैं लेकिन जो Apps फ़ोन में कंपनी ने पहले से इनस्टॉल करके दी हैं वो हम Uninstall नहीं कर सकते फिर चाहे वो एप्प्स हमारे किसी काम की हो या न हो.

तो ऐसे में बात यह आती है की आखिर फ़ोन कंपनी वाले ऐसा क्यों करते हैं, अगर हमने फ़ोन खरीदा है तो हमें पूरा अधिकार होना चाहिए की हम जो चाहे वो अपने फ़ोन के साथ करे, 

हम बस उम्मीद ही करते हैं लेकिन ये अधिकार हमे फ़ोन कंपनी वाले दे लेकिन ऐसा नहीं होता, और इसी अधिकार को पाने के लिए हम अपने एंड्रॉइड मोबाइल को Root करते हैं, जिसमे माध्यम से अब हमे वो सभी Permission मिल जाती हैं जो मोबाइल कम्पनी हमें नहीं देती.

क्या एंड्रॉइड रुट करना Legal है?

जहाँ मोबाइल Root करने की बात आती है वहीँ सबसे पहले और सबसे बड़ा सवाल ये आता है की क्या Rooting Legal भी है या नही, तो मैं आपको ये बता दूँ कि कुछ देशों में तो Rooting Illegal है क्यूँकि वहाँ की मोबाइल बनाने वाली कंपनी यह नहीं चाहती की उनके मोबाइल इस्तेमाल करने वाले फ़ोन में कोई भी बदलाव करें.

लेकिन आपकों परेशान होने की कोई जरुरत नही है क्यूँकि India में Rooting legal है, मतलब आप India में अपने एंड्रॉइड फ़ोन को Root कर सकते हैं.

एंड्रॉइड रुट के फायदे (Benefits of Android Root in Hindi)

हमने ये तो जान लिया Root क्या है, साथ ही हमने ये भी जान लिया कि Root करना भी Legal है, तो ऐसे में अब बड़ा सवाल ये भी आता है हम अपने फ़ोन को Root कर तो लें लेकिन उससे हमे फायदा क्या क्या होगा,

तो अगर फ़ोन Root करने के तो बहुत से फायदे हैं लेकिन जो सबसे जरुरी फायदे हैं आइये एक एक करके वो जान लेते हैं…

1. Root की मदद से फ़ोन में Pre-Installed Apps को Delete कर सकते हैं

हम कोई भी फ़ोन खरीद लें लेकिन उसमे ऐसे बहुत सारे ऐसे भी Apps Installed होते हैं जो हमारे किसी भी काम के नहीं होते और हम उन्हें Delete भी नहीं कर सकते और आजकल टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है की आजकल आने वाले एप्प्स को  पहले से बहुत ज्यादा RAM और Storage की जरुरत होती है.

ऐसे में यह बहुत जरुरी हो जाता है की हम अपने फ़ोन के उन सभी एप्प्स को Uninstall कर दे जो हमारे किसी काम के नहीं, और इसके लिए हम फ़ोन को Root करते हैं और उसके मदद से हम Pre-installed Apps को Uninstall या Delete कर सकते हैं.

2. Root की मदद से फ़ोन में कोई भी Custom ROM Install कर सकते हैं

अगर हम कोई नया फ़ोन खरीदते हैं तो उसमे जो भी ROM Installed होता है हम सिर्फ और सिर्फ वही ROM इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप अगर अपने फ़ोन को Root कर लेते हैं तो रूट की मदद से आप अपने फ़ोन में कोई भी Custom ROM को Install कर सकते हैं.

जैसे Example के लिए अगर आप Redmi Note 5 का इस्तेमाल कर रहें हैं और आपको उसके Features अच्छे नहीं लग रहे तो Root की मदद से आप अपने फ़ोन में Realme 3 का ROM भी Install कर सकते हैं.

3. Root की मदद से फ़ोन का Android Version Upgrade कर सकते हैं

फ़ोन Root करने का एक बड़ा फायदा ये भी है की उसकी मदद से आप अपने फ़ोन के Android Version को Upgrade कर सकते हैं, जैसा की आप सबको पता ही होगा की अगर आप कोई भी फ़ोन खरीद्दते हैं तो उसमे जो एंड्राइड Version होता है फ़ोन Company वाले जल्दी उसका अपडेट नहीं देते और अगर देते भी हैं तो सिर्फ 1 बार ऐसे में आप Root की मदद से Custom ROM इंस्टॉल करके अपने फ़ोन के Android Version को Upgrade कर सकते हैं.

एंड्राइड Root करने के नुक्सान (Disadvantage of Android Root in Hindi)

Root के कुछ बहुत फायदे तो हमने जान लिए लेकिन अगर आप भी अपना फ़ोन Root करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको उसके नुक्सान जान लेना भी बहुत जरुरी है,

तो आइये जान लेते हैं की क्या क्या नुक्सान है फ़ोन को Root करने से…

1. Root करने से मोबाइल की Warranty ख़तम हो जाती है

Root करने के बारे में सोच रहें तो ये जान लेना बहुत जरुरी है की Root के बाद आपके फ़ोन की Warranty ख़तम हो जाएगी लेकिन अगर आपका फ़ोन पुराना है तो कोई बात नहीं आप अपना फ़ोन बिना किसी डर के Root कर सकते हैं.

2. Root के बाद आप फ़ोन में Banking Apps नही चला पाएंगे

अगर आप Online Banking या और कोई भी Online Payments वाले Apps जैसे की PhonePe, Google Pay etc का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये जान लेना तो बहुत ही जरुरी है की Root के बाद आप इन Banking Apps का इस्तेमाल नही कर पाएंगे.

और अगर आप किसी Trick की मदद से इन Apps को चलाने की कोशिश करेंगे तो उन Apps में आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है.

3. Root करने से आपका फ़ोन Dead हो सकता है

फ़ोन को Root करने का तरीका तो बहुत आसन होता है लेकिन अगर आपने फ़ोन को Root करते वक़्त कोई भी गलती कर दी तो आपका फ़ोन पूरी तरह से Dead हो सकता है और उसके बाद आप उस फ़ोन को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

फिर अगर आप उसमे नया Software Flash भी करेंगे तो भी वो काम नहीं करेगा वो पूरी तरह से बेकार हो जायेगा ऐसे में फ़ोन को Root करते वक़्त आपको बहुत ही सावधानी से काम करना होगा.

4. Root करने से फ़ोन की Security कम हो जाती है

अगर आप अपने फ़ोन को Root करते है तो आपके फ़ोन की Security बहुत कम हो जाती है ऐसे में जब भी आप इंटरनेट चलायेंगे तो कभी भी आपके फ़ोन में कोई भी हैकिंग Apps भी आपके फ़ोन में अपने आप इनस्टॉल हो सकती है.

और आपको पता भी नहीं चलेगा और ऐसे में आपका फ़ोन भी हैक हो सकता है, तो अगर आप अपने फ़ोन को Root करने की सोच रहे हैं तो ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी है.

निष्कर्ष:

इस पोस्ट के माध्यम से आज मैंने आपको जानकारी दी कि एंड्रॉइड Root क्या है? (What is Android Root in Hindi) जिसमें मैंने रुट से संबंधित पूरी जानकारी बताई है, और रुट के फायदे और रुट के नुकसान के बारे में बताया है.

जैसा कि आप ये पोस्ट पढ़कर समझ गए होंगे कि Root करने के कुछ फायदे जरूर हैं लेकिन इसके नुकसान भी बहुत हैं, इसीलिए अगर आप भी अपने फ़ोन को रुट करने के बारे में सोच रहे हैं तो फैसला सोच समझकर लीजिएगा.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें, और अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप Comment कर सकते हैं.

ये भी जानें:

रैम क्या है? (What is RAM in Hindi)

रोम क्या है? (What is ROM in Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here